×

Bhimlat Waterfall in Rajasthan: बेहद ही शानदार है राजस्थान का भीमलत वॉटरफॉल, महाभारत से जुड़ा है इसका इतिहास

Bhimlat Waterfall in Rajasthan: ऐसी ही जगह है राजस्थान में स्थित भीमतल वॉटरफॉल जिसे देखने के लिए लोगों में अलग और खास उत्साह देखा जाता है। यहां पर बहने वाला पानी का झरना इसे और भी सुंदर और बाकियों से अलग बनाने का काम करता।

Kajal Sharma
Published on: 30 April 2023 2:28 PM GMT
Bhimlat Waterfall in Rajasthan: बेहद ही शानदार है राजस्थान का भीमलत वॉटरफॉल, महाभारत से जुड़ा है इसका इतिहास
X
Bhimlat Waterfall in Rajasthan (Image- Social media)

Bhimlat Waterfall in Rajasthan: दुनिया में कुदरत की बनाई गई कई खूबसूरत जगह हैं जहां जाना लोगों को बेहद ही पसंद आता है। यह जगहें किसी भी प्लेस को न सिर्फ अलग पहचान देती है, बल्कि लोगों को भी काफी पसंद आती है। ऐसी ही जगह है राजस्थान में स्थित भीमतल वॉटरफॉल जिसे देखने के लिए लोगों में अलग और खास उत्साह देखा जाता है। यहां पर बहने वाला पानी का झरना इसे और भी सुंदर और बाकियों से अलग बनाने का काम करता। इस झरने को राज्य में एक छिपे हुए झरने के तौर पर जाना जाता है, पानी की दिक्कत का सामना कर रहे राजस्थान के लिए यह काफी शानदार है।

राजस्थान का फेमस भीमतल वॉटरफॉल

बेहद खूबसूरत है झरना

राजस्थान के बूंदी और कोटा शहर से कुछ ही दूरी पर स्थित भीमतल वॉटरफॉल। जिसके खूबसूरत नजारें किसी को भी उत्साहित करने के लिए काफी है। यदि आप भी प्राकृतिक झरनों और हरियाली का मजा लेना चाहते हैं, तो आपको भी भीमतल वॉटरफॉल देखने के लिए यहां आना चाहिए। मॉनसून सीजन के दौरान यहां के नजारे और भी हसीन और खूबसूरत हो जाते हैं। जो पर्यटकों के आकर्षण का भी मुख्य केंद्र भी है।

क्या है भीमतल का इतिहास

राजस्थान का यह वॉटरफॉल जितना सुंदर है, उतना ही ऐतिहासिक भी है, जिसका इतिहास सीधे महाभारत से जुड़ा हुआ है। इस झरने का संबंध पांडव पुत्र भीम से जुड़ा हुआ है, कहा जाता है कि इस झरने का निर्माण पांडव पुत्र भीम ने ही किया था। कहा जाता है कि भीम ने अपने वनवास के दौरान अपनी प्यास बुझाने के लिए इस झरने को बनाया, तभी से इस झरने का नाम भीमलत पड़ गया।

कैसे पहुंचे भीमतल

इस वॉटरफॉल को देखने जाने के लिए आप सड़क, हवाई और रेल मार्ग का उपयोग कर सकते हैं। हवाई मार्ग से जाने के लिए आपको जयपुर या उदयपुर हवाई अड्डे पर उतरना होगा, जिसके बाद आप किसी भी पब्लिक ट्रांस्पोर्ट से बूंदी पहुंचकर भीमतल तक पहुंच सकते हैं। रेल मार्ग से जाने के लिए आपको कोटा या बूंदी स्टेशन पर उतरकर यहां से आसानी से आप भीमतल तक पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग से जाने के लिए आप कोटा तक अपनी गाड़ी से जाएं और वहां से कुछ ही दूरी पर स्थित भीमतल वॉटर फॉल जा सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story