×

Bhutan Tour Packages: गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए जाएं भूटान, बेहद ही खूबसूरत है जगह, खर्चा भी नहीं होगा ज्यादा

Bhutan Tour Packages Budget Price: विदेश की यात्रा करना तो हर भारतीय का सपना होता है, लेकिन विदेश जाने के विचार मात्र से ही लोग खर्चा सोचकर निराश हो जाते हैं। लेकिन अब विदेश जाने का सपना भी पूरा हो सकता है।

Kajal Sharma
Published on: 31 May 2023 7:56 PM GMT
Bhutan Tour Packages: गर्मियों की छुट्टियां मनाने के लिए जाएं भूटान, बेहद ही खूबसूरत है जगह, खर्चा भी नहीं होगा ज्यादा
X
Bhutan Tour Packages Budget Price (Image Description)

Bhutan Tour Packages Budget Price: भारत में घूमने की कई शानदार और खूबसूरत जगहे हैं जो देश को एक अलग और खास पहचान देती है। इन जगहों पर जाने के लिए लोगों में भी खास उत्साह देखा जाता है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी यहां पर लोग घूमने के लिए आते हैं, और इन जगहों की खूबसूरती का आनंद लेते हैं। लेकिन विदेश की यात्रा करना तो हर भारतीय का सपना होता है, लेकिन विदेश जाने के विचार मात्र से ही लोग खर्चा सोचकर निराश हो जाते हैं। लेकिन अब विदेश जाने का सपना भी पूरा हो सकता है। जिसके लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। बल्कि जितना खर्च आप देश की किसी जगह पर घूमने जाने पर करते हैं, उतने ही खर्च में अब आप देश के पड़ोसी देश भूटान में घूमकर आ सकते हैं। जो एक बेहद ही खूबसूरत देश है।

आनंदित कर देंगे भूटान के नजारे

इस तरह पहुंचे भूटान

भारत का पड़ोसी देश भूटान एक बेहद ही अच्छी जगह है, जहां पर कई आकर्षक जगहें हैं, जहां से आप घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर सिर्फ एक ही अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पारो है, जहां से कई अंतरराष्ट्रीय जहाज आते हैं और यहां से कई जहाज उड़ान भी भरते हैं। दिल्ली कोलकाता, बोधगया, गुवाहाटी और बागडोगरा जैसे कई शहरों के लिए यहां से सीधी उड़ानें मिल जाती हैं। इसके साथ ही आप अगर चाहें तो सड़क मार्ग से भी भूटान जा सकते हैं। यहां फुएंत्शोलिंग शहर भारतीय सीमा से सटा है। आप अगर चाहें तो निजी वाहन से भूटान जा सकते हैं।

भूटान यात्रा के लिए बने नियम

  • भारतीय लोगों को भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • जिस तरह भारत में एक शहर से दूसरे शहर तक जाने के लिए टोल टैक्स देना होता है वैसे ही प्रोसेस से आप भूटान जा सकते हैं।
  • भारत से भूटान पहुंचने के बाद आपको पारो या फुएन्त्शोलिंग के इमिग्रेशन ऑफिस में रुकना पड़ता है।
  • भारत से भूटान तक जाने के लिए आपको आसानी से परमिट भी मिल जाता है।
  • आप भारतीय रुपयों को भूटानी नोंग्त्रुम में भी आसानी से बदलवा सकते हैं।

भूटान घूमने में आएगा इतना खर्च

भूटान घूमने के लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। यहां आप मात्र 20 हजार से 30 हजार रुपये खर्च में अपना ट्रिप पूरा कर सकते हैं। यहां आप ठहरने, खाने-पीने, घूमने और खरीदारी आदि का खर्च भी ज्यादा नहीं आएगा।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story