×

बाइकिंग स्पॉट के लिए फेमस है हिंदुस्तान, एक क्लिक पर जानें जगहों के नाम

भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां आपका मन बाइक पर लॉन्ग राइड पर जाने को करेगा। कहीं रोड के दोनों ओर समंदर तो कहीं रेगिस्तान। बाइक का सफर होता ही ऐसा है कि मन नहीं भरता। जानते हैं उन जगहों  जहां बाइकिंग का मजा लेने जाएं…

suman
Published on: 29 Jan 2021 2:46 PM GMT
बाइकिंग स्पॉट के लिए फेमस है हिंदुस्तान, एक क्लिक पर जानें जगहों के नाम
X
देश के इन जगहों पर नहीं लिया रफ्तार का मजा, तो फिर क्या किया, इस हॉलिडे ना करें ‘मिस’

जयपुर:कोरोना के बाद से लोग घूमने के लिए अपने ही साधन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में कई लोग घूमने-फिरने के शौक को पूरा करने के लिए बाइक राइड करना पसंद करते हैं। कई लोग अपनी बाइक उठाकर घूमने का मजा लेने के लिए निकल जाते हैं। बाइक से लम्बी ट्रिप का मजा लेने के लिए आपको जरूरत होती हैं

चाहे कितनी भी बड़ी-बड़ी गाड़ियों हो, BMWहो या मर्सिडीज इन सब को चलाने या इसमें सफर करने से ज्यादा मजा कुछ लोगों को बाइक चलाने में आता है। कुछ लोग तो लॉन्ग ड्राइव में भी बाइक का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे पैसनेट लोगों के लिए ये जगहें खास है जहां बाइक लवर्स जाकर बाइकिंग का मजा ले सकते हैं। मस्त मौसम, अच्छी सड़क और बाइक का सफर किसको अच्छा नही लगता है। भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां आपका मन बाइक पर लॉन्ग राइड पर जाने को करेगा। कहीं रोड के दोनों ओर समंदर तो कहीं रेगिस्तान। बाइक का सफर होता ही ऐसा है कि मन नहीं भरता। जानते हैं उन जगहों जहां बाइकिंग का मजा लेने जाएं…

जयपुर- जैसलमेर

*राजस्थान की संस्कृति से रूबरू होने का सबसे बेहतरीन माध्यम जयपुर- जैसलमेर के इन इलाकों में बाइकिंग करना होगा।रेत के रोगों के बीच बाइक चलाना बहुत ही मजेदार अनुभव होता है।

यह पढ़ें...शादी के दिन पहुंचा EX तो दुल्हन ने पति के सामने लगाया गले, वीडियो हुआ वायरल

लॉन्ग राइड लद्दाख

बाइकिंग के लिए लद्दाख सबसे अच्छी जगहों में से एक है।घुमावदार सड़क, कहीं कहीं झीलें पहाड़ और कभी-कभी होने वाली लैंडस्लाइड आपकी चुनोतियों को और बढ़ा देंगी। इस रूट पप मनाली रोहतांग पास, दारचा, लेह, खरदुंगला घूम सकते हैं। जून से अक्टूबर का महिना इस रूट पर बाइकिंग के लिए सबसे बढ़िया रहता है।

DRIVE

हिमाचल प्रदेश

*स्पीति वैली हिमाचल प्रदेश में है जो लगभग लद्दाख जैसी ही है।यहां पर भारत के कुछ सबसे ज्यादा ऊंचाई पर बसे गांव जैसे किब्बर,काजा घूमें जा सकते हैं।पिन वैली भी इस रूट पर है। शिमला, सांगला, चिटकुल, किन्नोर, रिकोंगपियो, कालपा, ताबो, काजा, केलांग इस रूट पर आते हैं।

यह पढ़ें...हैरतअंगेज है ये वीडियो, हाथ में बने छत्ते से क्या निकलेगा शहद

अरूणाचल प्रदेश

* की प्राकृतिक सुंदरता बाइक से ना देखा तो फिर क्या देखा। बोमडिला,दिरांग,तवांग जीरो,परसुराम कुंड,नामदपा राष्ट्रीय पार्क बाइक के रूट पर आते हैं।मार्च से मई और अक्टूबर नवम्बर यहां बाइकिंग के लिए ठीक महीने हैं।

तमिलनाडू

प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर कोली हिल्स पूर्वी घाट पर तमिलनाडू में है।यहां तकरीबन सत्तर सर्पिलाकार मोड हैं जहां बाइक चलाना एक अलग ही अनुभव होता है।यहां अगाया गंगाई वाटरफाल भी देखने लायक है।

DRIVE

इन बातों का रखें ध्यान

गाड़ी में एक छोटी सी फर्स्ट एड किट जरूर रखें। जल्दी पहुंचने या पेट्रोल बचाने के चक्कर में कभी भी अचानक से कोई शॉर्ट कट न लें। रात हो या दिन, किसी भी प्रकार की बाइक को चलाते समय ये जरूरी है कि अपने आगे वाले वाहन से नियमित दूरी बनाकर चलें क्योंकि पता नहीं आगे वाला कब अचानक से ब्रेक मार दे और आपका नुकसान हो जाए। वैसे तो गाड़ियों में टूल बॉक्स होता ही है, लेकिन यदि आपकी गाड़ी में नहीं है या फिर उसमें गाड़ी से जुड़े आवश्यक टूल्स नहीं हैं तो अपनी तरफ से आवश्यक औजार जरूर रख लें, रात-बिरात यदि गाड़ी खराब हो जाती है तो इनसे कुछ तो सहायता मिल ही जाएगी।

suman

suman

Next Story