×

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए अभी तक 11 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, उत्तराखंड सीएम ने दी जानकारी

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा(Chardham Yatra) के लिए उत्तराखंड के पर्यटन विभाग ने इस बार दो माह पूर्व ही 21 फरवरी से पंजीकरण शुरू कर दिया है। यात्रा में शामिल होने वाले देश और दुनिया के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 April 2023 4:12 PM GMT
Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए अभी तक 11 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, उत्तराखंड सीएम ने दी जानकारी
X
Chardham Yatra 2023 (Pic: Social Media)

Chardham Yatra 2023: विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) 22 अप्रैल से शुरू हो रही है, जिसकी तैयारियां जोरों पर है। कोरोना महामारी के कारण यात्रा दो साल बाधित रहने के कारण बीते साल तीर्थयात्रियों की रिकॉर्ड संख्या दर्शन को पहुंची थी। इस बार भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। अभी तक करीब 11 लाख लोगों ने यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है।
चारधाम यात्रा(Chardham Yatra) के लिए उत्तराखंड के पर्यटन विभाग ने इस बार दो माह पूर्व ही 21 फरवरी से पंजीकरण शुरू कर दिया है। यात्रा में शामिल होने वाले देश और दुनिया के लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है। केवल चमोली, उत्तरकाशी और रूद्रप्रयाग जिले के स्थानीय लोगों को इससे छूट दी गई है।

सीएम ने रिकॉर्ड टूटने की जताई उम्मीद

उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उम्मीद जताई है कि इस बार चारधाम यात्रा का रिकॉर्ड टूटेगा। पिछले साल रिकॉर्ड 50 लाख लोग इस पवित्र यात्रा का हिस्सा बने थे। उन्होंने बताया कि 22 अप्रैल से शुरू हो रहे यात्रा के लिए अभी तक 11 लाख लोगों ने पंजीकरण करा लिया है।

केदारनाथ के लिए सबसे ज्यादा बुकिंग

उत्तराखंड के पर्यटन विभाग ने पिछले दिनों चारधाम यात्रा के लिए अब तक हुए पंजीकरण का आंकड़ा जारी किया था। जिसमें सबसे अधिक बुकिंग केदारनाथ (Kedarnath Yatra) के लिए हुई है। पिछले साल भी सबसे अधिक यात्रियों ने बाबा केदार के ही दर्शन किए थे। इस बार भी यही ट्रेंड नजर आ रहा है। अभी तक 3.70 लाख से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन (Chardham Yatra Ragistraion) करा चुके हैं।

25 से 27 अप्रैल तक केदारनाथ धामा (Kedarnath Dham) की यात्रा करने के लिए पंजीकरण का स्लॉट फुल हो गया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले तीर्थयात्रियों को 27 अप्रैल के बाद की तारीख मिल रही है। हालांकि, इस अवधि में बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के लिए स्लॉट उपलब्ध हैं। बद्रीनाथ के लिए 3.09 लाख, गंगोत्री के लिए 1.78 लाख और यमुनोत्री के लिए 1.70 लाख तीर्थयात्री अब तक पंजीकरण करा चुके हैं।

जानें किस धाम के कपाट कब खुलेंगे ?

इस साल की चारधाम यात्रा के लिए केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे। 22 अप्रैल को अक्षय तृतीय पर यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुल रहे हैं। वहीं, बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खुलेंगे।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story