×

Famous Durga Temple In Delhi: अपरंपार है देवी दुर्गा के इन मंदिरों की महिमा, दर्शन मात्र से पूरी होती है मुराद

Famous Durga Temple In Delhi: इन दिनों माता से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। यही कारण है कि हर कोई इन दिनों माता के दर्शन करना चाहता है।

Kajal Sharma
Published on: 21 March 2023 7:44 AM GMT
Famous Durga Temple In Delhi: अपरंपार है देवी दुर्गा के इन मंदिरों की महिमा, दर्शन मात्र से पूरी होती है मुराद
X
Famous Durga Temple In Delh Image- Social media

Famous Durga Temple In Delhi: चैत्र मास के नवरात्रे शुरू होने में कुछ ही दिन रह गए हैं, ऐसे में मां दुर्गा को मनाने और उनकी असीम कृपा पाने और माता रानी को मनान के लिए हर कोई जतन करता है। कोई माता के पूरे नौ व्रत करता है, तो कोई देवी के नौ रूप के दर्शन करने के लिए अलग-अलग मंदिरों में जाता है। माता के मंदिरों में इन दिनों काफी भीड़ भी रहती है। लेकिन भक्त तो भक्त होते हैं जो माता को मनाने के लिए हर राह को पार करते हैं। कहते हैं कि इन दिनों माता से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। यही कारण है कि हर कोई इन दिनों माता के दर्शन करना चाहता है। आज हम आपको दिल्ली में नवदुर्गा के ऐसे ही मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां की महिमा अपरंपार है।

फेमस हैं दुर्गा के यह मंदिर

गुफा वाला मंदिर

यह दिल्ली के प्रीत विहार में स्थित है, जो दिल्ली का सबसे पुराना मंदिर है, जिसे गुफा वाला मंदिर कहा जाता है। यह मंदिर मां वैष्णो देवी को समर्पित है, जहां एक लंबी गुफा बनाई हुई है। यह गुफा भक्तों को बेहद ही आकर्षित करती है। इस मंदिर में कई छोटी गुफाएं भी हैं। जो देवी के अलग-अलग रूप को समर्पित की गई हैं।

मां शीतला देवी मंदिर

यह मंदिर दिल्ली के पास गुरूग्राम में स्थित है, जहां आप मां शीतला माता के दर्शन कर सकते हैं। इस मंदिर में रोजाना भक्त आते हैं, लेकिन नवरात्रों के दिनों में यहां भक्तों की भारी भीड़ रहती है। यदि आप भी इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं, तो ध्यान रखें की यहां माता की प्रतिमा को छूने की इजाजत नहीं दी जाती है।

मां कालकाजी मंदिर

यह मंदिर दिल्ली में स्थित है जहां आम दिनों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जाती है। यहां नवरात्रों के दिनों में हजारों भक्त मां की महिमा पाने के लिए आते हैं। यह मंदिर दुर्गा मां के काली रूप को समर्पित किया गया है। माना जाता है कि मंदिर सालों पुराना है महाभारत के समय पांडल यहां पूजा करने आते थे। कहते हैं कि इस मंदिर में मां से मांगी गई हर मुराद पूरी होती है।

झंडेवालन मंदिर

दिल्ली में यह मंदिर रोड पर ही स्थित है, जहां आप अक्सर भक्तों की लंबी कतार देख सकते हैं। फिल्मों, नाटकों में भी आपने अक्सर यह मंदिर देखा होगा, जहां देवी के दर्शन करने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में आते हैं। माता का यह मंदिर देवी मां आदि शक्ति को समर्पित किया गया है। यह मंदिर झंडेवालन मेट्रो स्टेशन से बेहद ही पास है।

योगमाया मंदिर

दिल्ली में स्थित यह मंदिर बेहद ही खास और प्रसिद्ध है। जोकि भगवान श्रीकृष्ण की बहन को समर्पित किया गया है। यह मंदिर दिल्ली के महरौली में स्थित है, जहां नवरात्रों के समय में भारी भीड़ देखी जाती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story