×

Famous Places in India: लेना है खुले आसमान और चाँद सितारों का मजा, तो यहां लें कैंपिंग का मजा

Famous Camping Places in India: यदि कैंपिंग में आपकी रुचि है, तो अपने सामान को बग प्रतिरोधी, मोमबत्तियाँ, बिन बैग, सनब्लॉक, एक स्थानीय मानचित्र और रोमांच की मजबूत भावना के साथ पैक करने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि हम आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ कैंपिंग स्थानों के बारे में बताते हैं।

Vertika Sonakia
Published on: 22 Aug 2023 10:27 AM GMT (Updated on: 22 Aug 2023 11:17 AM GMT)
Famous Places in India: लेना है खुले आसमान और चाँद सितारों का मजा, तो यहां लें कैंपिंग का मजा
X
Famous Camping Places in India (Photo: Social Media)

Famous Camping Places in India: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार की सेटिंग पसंद करते हैं, यात्रा निश्चित रूप से सबसे यादगार अनुभव प्रदान करती है। हालाँकि, आपको इसके बारे में पता नहीं होगा, लेकिन होटल में रहने से आपकी यात्रा कम आनंददायक हो सकती है। कैम्पिंग उन स्थानों के लिए आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जो पर्यावरण के दृश्यों और ध्वनियों को लेने पर प्रतिबंध नहीं लगाते हैं और जहां व्यस्त शहर की आवाज़ें आपके उत्साहपूर्ण रवैये को कम नहीं करती हैं।

कल्पना करें कि आप सभ्यता से एक वापसी के रूप में जंगल में छुट्टियों पर जा रहे हैं, अपने और अपने सबसे करीबी दोस्तों या किसी विशेष व्यक्ति के साथ केवल एक बैग ले जा रहे हैं, और तारों के नीचे रात बिता रहे हैं। यदि इसमें आपकी रुचि है, तो अपने सामान को बग प्रतिरोधी, मोमबत्तियाँ, बिन बैग, सनब्लॉक, एक स्थानीय मानचित्र और रोमांच की मजबूत भावना के साथ पैक करने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि हम आपको भारत के सर्वश्रेष्ठ कैंपिंग स्थानों के बारे में बताते हैं। यह यात्रा लुभावने परिवेश के बीच होगी जिसमें अनंत आकाश के चमकते सितारे शामिल होंगे।

1.लद्दाख: अविस्मरणीय कैम्पिंग यात्रा के लिए लद्दाख आदर्श स्थान है। इसमें विशाल क्षितिज, सुंदर हिमालय के लुभावने चित्रमाला और अप्रत्याशित झीलें हैं जो आसपास के शुष्क परिदृश्य के विपरीत खड़ी हैं। मई से सितंबर के बीच लद्दाख जाएँ। मिस्टिक सांगला वैली, वेस्ट लद्दाख कैंप और त्सोमोरीरी झील लद्दाख के कुछ बेहतरीन कैंपिंग स्पॉट हैं। इसके अलावा प्रवासी पक्षी समूहों को उड़ते हुए, आश्चर्यजनक सूर्यास्त और लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता देखने की भी उम्मीद है।

2.ऋषिकेश: यह स्थान हिमालय की तलहटी में गंगा नदी के पास स्थित है। ऋषिकेश एक रोमांचक से अधिक आध्यात्मिक गंतव्य है। इस स्थान पर कैंपिंग, रिवर राफ्टिंग, लंबी पैदल यात्रा और बहुत कुछ सहित कई बाहरी गतिविधियाँ उपलब्ध हैं। एक सस्ता टेंट खरीदें और इन कैंपिंग क्षेत्रों में उपलब्ध कराए जाने वाले स्वादिष्ट भोजन और पेय पदार्थों का आनंद लें। आप अन्य मिलनसार शिविरार्थियों के साथ बैठ सकते हैं और सामूहिक कैम्प फायर की गर्माहट का आनंद ले सकते हैं, साथ ही गाते हुए भी, क्योंकि आकाश में अंधेरा हो जाता है और सितारों की सजावट खत्म हो जाती है।

3.कुल्लू: कुल्लू अपने ऊबड़-खाबड़ इलाके के कारण कैंपिंग के लिए आदर्श स्थान है। यहां शिविर लगाने का सबसे अच्छा समय गर्मी के चरम के दौरान है। ये सबसे अच्छे महीने हैं: मई और जून। तीर्थन नदी घाटी, बंद्रोल, सरसई, सेओबाग, ब्राधा और अन्य क्षेत्र शिविर संचालकों का पता लगाने के लिए प्रमुख स्थान हैं। सेरोलसर झील, तीर्थन नदी घाटी, जना झरने, अन्य स्थानों के अलावा, अपना खुद का तम्बू स्थापित करने के लिए कुल्लू में सबसे अच्छे स्थान हैं। कैंपर्स अक्सर सर्दियों के अंत में, विशेषकर फरवरी और मार्च के आसपास स्नो कैंपिंग का आनंद लेते हैं।

4.मध्य प्रदेश: वाइल्ड कैंपिंग के लिए मध्य प्रदेश का रुख करें। पचमढ़ी, हनुवंतिया द्वीप, सैलानी टापू, पगारा जलाशय और अधिक लोकप्रिय कैंपिंग स्थल यहां पाए जा सकते हैं। इनके अलावा, बहुत सारे महंगे होटल हैं जो विशेष कैम्पिंग भ्रमण प्रदान करते हैं। यहां कैंपिंग के लिए सबसे अच्छे महीने अक्टूबर से मार्च तक हैं। वन्यजीवों वाले क्षेत्रों में शिविर लगाते समय नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें। जंगली जानवरों के साथ खेलना हमेशा सुरक्षित नहीं होता है।

5.सांगला: सांगला बसपा घाटी में तिब्बती सीमा के पास एक छोटी हिमालयी बस्ती है। वाइल्ड कैंपिंग और कैंपिंग रिसॉर्ट्स दोनों विकल्प हैं। पहली बार आने वालों के लिए सबसे अच्छे कैम्पिंग रिसॉर्ट्स वे हैं जो दूरस्थ, भव्य स्थानों पर स्थित हैं और जिनमें सभी आवश्यक सुविधाएं हैं। यदि आप ट्रेक पर जाना चाहते हैं और किसी अज्ञात स्थान पर तम्बू लगाना चाहते हैं तो आप सांगला घाटी की खोज करने और अपने जीवंत स्थान का पता लगाने का निर्णय ले सकते हैं। आमतौर पर, पर्यटक अगले दिन घाटी के भीतर किसी भी सुरम्य स्थान पर शिविर लगाने के लिए पैदल निकलने से पहले काजा में साहसिक गतिविधियों में संलग्न होते हैं।

6.स्पीति घाटी: हिमाचल प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में, हिमालय में, एक छोटी अल्पाइन घाटी है जिसे स्पीति घाटी कहा जाता है। इसका भूभाग ठंडा रेगिस्तान है। रोहतांग दर्रा इस घाटी की ओर जाता है, जो मनाली के रास्ते में है। आपको पहाड़ी दर्रों, देवदार की घाटियों की खोज करने, स्पीति नदी के किनारे ट्रेक करने और धनकर गोम्पा और हांसी, दो छोटे, विचित्र समुदायों की संस्कृति का आनंद लेने का मौका मिलता है। शिविर लगाने के लिए तीन सबसे अच्छे स्थान काजा, चंद्र ताल और कुंजुम ला दर्रा हैं। वन्यजीव सफ़ारी, माउंटेन बाइकिंग, पक्षी दर्शन, ट्रैकिंग और अन्वेषण सामान्य अवकाश गतिविधियां हैं।

7.कूर्ग: यह शांत कैंपिंग क्षेत्र केरल के पहाड़ी दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में बसा हुआ है और बेंगलुरु और मैंगलोर जैसे स्थानों से पहुंचा जा सकता है, जिससे जलवायु और वातावरण के मामले में इस क्षेत्र की समानता के कारण इसे "भारत का स्कॉटलैंड" उपनाम मिला है। जब आप पश्चिमी घाट के कई पैदल मार्गों में से एक पर आगे बढ़ें, तो लुभावने दृश्यों से मंत्रमुग्ध होने के लिए तैयार हो जाइए। आप पास में बहने वाली किसी भी धारा के बगल में अपना तम्बू स्थापित कर सकते हैं और शाम को विस्मय में डूबे हुए बिता सकते हैं क्योंकि तारे आपकी आँखों को चकाचौंध कर देते हैं। बेट्टीगिरी पास में एक शानदार कैंपिंग स्थान है।

8.वायनाड: केरल का वायनाड क्षेत्र विभिन्न प्रकार के विशिष्ट कैंपिंग अनुभव प्रदान करता है, जिसमें टेंट कैंपिंग, कैंपिंग और रात की पैदल यात्रा और पर्वत कैंपिंग शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, ऐसे सेवा प्रदाता भी हैं जो टेंट में रहने के लिए शानदार या बुनियादी सुविधाएं प्रदान करते हैं। ऐसे होटल हैं जो वृक्षों पर कैम्पिंग और वृक्षगृह भी प्रदान करते हैं। विलासिता और अदम्य कैंपिंग दोनों के लिए आदर्श स्थान वायनाड है। वायनाड का साल भर का प्राकृतिक वैभव कैंपिंग के लिए आदर्श है। हालाँकि, अधिकांश पर्यटक सुखद मौसम के कारण सर्दियों को पसंद करते हैं।

9.अंजुना बीच: हिप्पी और कैंपर पूरे गोवा राज्य में निवास करते हैं। अंजुना बीच खुद को प्रमुख कैंपिंग स्थल के रूप में पहचानता है। कैम्पिंग और समुद्र तट पार्टियाँ यहाँ पाई जा सकती हैं। यहां, गोवा पार्टी संस्कृति के सार का अनुभव करने के लिए शराब, नृत्य और संगीत के साथ अलाव की रात का आनंद लिया जा सकता है। आप गोवा की नाइटलाइफ़ के अलावा कबाड़ी बाज़ारों, चर्चों और निश्चित रूप से समुद्र तट की सभी गतिविधियों का पता लगा सकते हैं।

10.असम: कैम्पिंग के लिए अनदेखे रत्नों में से एक असम है। खासी हिल्स और आस-पास के इलाकों में कैंपिंग बेहद लोकप्रिय है। कुछ लोग मावफलांग तक पैदल यात्रा करते हैं या किसी साइकिल ट्रैक पर चलते हैं और झाड़ियों में शिविर लगाते हैं। जप्फू पीक यात्रा सबसे आनंददायक कैंपिंग मार्ग है क्योंकि यह आपको देशी लिली, जंगली रोडोडेंड्रोन और विभिन्न प्रकार के जीवंत पक्षियों के बीच शिविर स्थापित करने में सक्षम बनाता है। साहसिक कैंपर्स को उच्च ऊंचाई वाले कैंपिंग का अनुभव लेने के लिए चांग लास दर्रे तक ट्रेक करना चाहिए। असम में कैम्पिंग अक्टूबर और अप्रैल के बीच सबसे अच्छी होती है। यदि आप भव्य संभावनाएं चाहते हैं, तो आप इको-टूर या रिसॉर्ट गतिविधि के एक भाग के रूप में कैंपिंग पर जा सकते हैं।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story