×

Famous Chat Shops in Gorakhpur: गोरखपुर में 55 साल पुरानी है 'संतोषी चाट' दुकान आज भी बरकरार है स्वाद

Famous Chat Shops in Gorakhpur: हर जगह आपको चाट पापड़ी की फेमस दुकानें मिल जाती हैं, ऐसी ही फेमस चाट की दुकान गोरखपुर में भी है, जो 55 साल से भी ज्यादा पुरानी है।

Kajal Sharma
Published on: 19 April 2023 9:00 AM GMT
Famous Chat Shops in Gorakhpur: गोरखपुर में 55 साल पुरानी है संतोषी चाट दुकान आज भी बरकरार है स्वाद
X
Famous Chat Shops in Gorakhpur (Image- Social media)

Famous Chat Shop Gorakhpur: चाट का नाम सुनते ही हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है। ये डिश ही ऐसी है, जिसे सुनते ही सबका मन इसे खाने का करने लगता है। फिर चाहे बात गोल गप्पे की हो या भल्ले पापड़ी या फिर पापड़ी चाट यह ऐसी डिशेज हैं जिनका हर कोई दीवाना होता है। हर जगह आपको चाट पापड़ी की फेमस दुकानें मिल जाती हैं, ऐसी ही फेमस चाट की दुकान गोरखपुर में भी है, जो 55 साल से भी ज्यादा पुरानी है। इस दुकान का स्वाद आज भी लोगों को अपना दीवाना बना लेता है। लोगों का तो यहां तक कहना है कि आज भी इस दुकान का स्वाद वैसा का वैसा ही है।

गोरखपुर में सालो पुरानी है यह दुकान

55 साल पुराना है स्वाद

गोरखपुर की यह दुकान कोई 10 या 20 साल पुरानी नहीं है, बल्कि 55 साल से भी ज्यादा समय से इस दुकान पर लोगों को चाट का स्वाद चखने को मिल रहा है। यह दुकान आज तीसरी पीढ़ी द्वारा चलाई जा रही है, जिसकी शुरुआत साल 1967 में की गई थी। यहां दुकान होने से पहले ठेले पर गोल-गप्पे और चाट बेचने का काम किया जाता था। पहले बिछिया कॉलोनी तिराहे पर ठेला लगाया जाता था। उस समय इस दुकान पर 10 पैसे में चाट दी जाती थी।

ठेले पर बेचते थे गोलगप्पे

आज यह दुकान गोरखपुर में काफी फेमस है, लेकिन इसकी शुरुआत भी एक ठेले से ही की गई थी। जब संतोषी के पिता गोल-गप्पे बेचने यहां आते हैं, और 10 साल की उम्र से ही वह अपने पिता का हाथ बांटने लगे। उस समय मात्र 10 पैसे में लोगों को गोल-गप्पे खिलाए जाते थे। देखते ही देखते समय बदला और यहां मिलने वाले गोल गप्पे आज दुकान पर बेचे जाते हैं।

20 साल पहले ठेले से हुई दुकान

साल 1967 में भले ही यह दुकान एक ठेले से शुरू की गई थी, लेकिन 20 साल पहले ही यह ठेले से दुकान में तब्दील हो गई है। साल 2002 में ही बिछिया के सुपर मार्केट में यह दुकान शुरू की गई है। आज यह दुकान रविंद्र द्वारा संभाली जा रही है, वह कहते हैं कि आज भी लोग यहां आते हैं और पुराने स्वाद को याद करके तारीफ करते हैं। आज भी इस दुकान पर लोगों की भारी भीड़ देखा जाती है। इस दुकान का स्वाद इतना खास और फेमस है कि विदेश में रहने वाले लोग खासतौर से इस चाट का स्वाद लेने आते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story