Famous Drinks in Lucknow: लखनऊ के यह स्वादिष्ट और ठन्डे व्यंजन देंगे गर्मी में सर्दी का अहसास, जानिए इनके बारे में

Famous Drinks in Lucknow: यहाँ कि नवाबी के साथ ही सभी को यहाँ का पारम्परिक भोजन और कुछ मशहूर शरीर को ठंडक पहुंचने वाले आइटम्स भी प्रसिद्द है। इन आइटम्स को खाकर सभी को गरमाई भरे मौसम में धंदाक का एहसास होगा। आइये जानते है लखनऊ कि कुछ प्रसिद्द दुकानों के बारे में जहाँ मिलती है स्वादिष्ट आइसक्रीम, कुल्फी और ठन्डे शेक्स।

Vertika Sonakia
Published on: 14 July 2023 10:59 AM GMT
Famous Drinks in Lucknow: लखनऊ के यह स्वादिष्ट और ठन्डे व्यंजन देंगे गर्मी में सर्दी का अहसास, जानिए इनके बारे में
X
Famous Drinks in Lucknow (Photo: Social Media)

Famous Drinks of Lucknow: नवाबो का शहर लखनऊ अपनी शानदार नवाबी और मुग़ल स्थानकारी के लिए प्रसिद्धता प्राप्त की है जिससे यह शहर देश और विदेश से आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहाँ कि नवाबी के साथ ही सभी को यहाँ का पारम्परिक भोजन और कुछ मशहूर शरीर को ठंडक पहुंचने वाले आइटम्स भी प्रसिद्द है। इन आइटम्स को खाकर सभी को गरमाई भरे मौसम में धंदाक का एहसास होगा। आइये जानते है लखनऊ कि कुछ प्रसिद्द दुकानों के बारे में जहाँ मिलती है स्वादिष्ट आइसक्रीम, कुल्फी और ठन्डे शेक्स।

1) प्रकाश कुल्फी, अमीनाबाद: प्रकाश की मशहूर कुल्फी अमीनाबाद, लखनऊ में एक प्रसिद्ध कुल्फी की दुकान है। यह दुकान वर्षों से अपनी मशहूरी के लिए जानी जाती है और अपने पारंपरिक और अद्वितीय स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। प्रकाश की प्रकाश कि प्रसिद्द राबड़ी फालूदा के साथ परोसी जाने वाली स्वादिष्ट कुल्फी के क्या भी कहने। यह मशहूर कुल्फी विशेष रूप से अपने मलाईदार और क्रीमी स्वाद के लिए जानी जाती है। इसका स्वाद एक बार ज़ुबान पर लग गए तो कभी नहीं भूलेंगे इसे। इस दुकान का आपका कुल्फी का अनुभव आपके लिए एक प्रतिस्पर्धी और स्मृतिपूर्ण अनुभव साबित हो सकता है। लखनऊ की ताप्ती धुप में इस कुल्फी का आनंद आपको ठंडक भरा अहसास अवश्य देगा।

दाम: 70 रुपये से 150 रुपये तक

2) माँ वैष्णो शिकंजी, हज़रतगंज: लखनऊ के प्रसिद्द हज़रतगंज इलाके में स्टेट बैंक आफ इंडिया केव पास स्थित लखनऊवासियों के बीच मशहूर माँ वैष्णो शिकंजी की दुकान में आपके गले को तारो ताज़ा करने वाली स्वादिष्ट नीबू कि मसाला शिकंजी मिलेगी। इस शिकंजी का एक गिलास पीने के बाद आपको लखनऊ के 42 डिग्री में भी ठंडक कुर आराम का अहसास होगा।

दाम: 40 रुपये से 60 रूपए

3) फ्रूट आइसक्रीम, चटोरी गली: लखनऊ कि चटोरी गली कि बात करें तो यह लखनऊ के सभी युवाओं की पहली पसंद है। शाम को दोस्तों के साथ कुछ कलाग और स्वादिष्ट खाना हो तो यहाँ का मज़ा अलग ही है। गोमतीनगर में स्तिथ यह चटोरी गली में फ्रूट आइसक्रीम खाने के मज़े दुगने है। शाम का सुहाना मौसम और दोस्तों सैंड फ्रूट आइसक्रीम कि क्या ही बात है। इस तरह की आइसक्रीम का कांसेप्ट लखनऊवासिओ के लिए अनोखा और नया है।

दाम: 70 रुपये से 160 रुपये

4) रबड़ी फालूदा: 1090 चटोरी गली कि एक और खासीयत है जो लोगों को बेहद पसंद है। रबड़ी फालूदा या रबड़ी मलाई फालूदा। इस भयानक गर्मी में इसको खाने के मज़े ही अलग है। यह इतनी स्वादिष्ट है कि इसको खाये बिना आप रुक नहीं पायेगी। इस गर्मी में ठंडा और स्वादिष्ट मिल जाये तो क्या ही बात है।

दाम: 70 रुपये से 105 रुपये

5) श्री लस्सी, चौक: यह लखनऊ की सबसे प्रसिद्द लस्सी कि दुकानों में से एक है। यह पुराने लखनऊ के चौक इलाके में स्थित है। इसकी लस्सी कि ख़ास बात यह है की इसमें ऊपर से मेवे डाले जाते है जो लस्सी को और भी स्वादिष्ट बना देते है। बिना किसी नुएक्सन से ताज़े दही से बानी यह लस्सी गर्मी के मौसम में आपके गले कोई ठंडक देगी और मन को तारो ताज़ा कर देगी ।

दाम: 50 रुपये से 70 रुपये

6) गोमती बैराज: गोमती बैराज: गोमती बैराज गोमतीनगर लखनऊ में स्तिथ एक सुन्दर और प्रसिद्द जगह है। यहाँ पर आपको शाम के समय विभिन प्रकार कि आइसक्रीम के स्टाल मिल जायेगे। यह जगह आइसक्रीम स्ट्रीट के नाम से प्रसिद्द है। शाम से लेकर देर रात तक अलग अलग प्रकार कि आइसक्रीम यहाँ आपके मन को ठंडक पहुंचने के लिए मिलेगी। गोमती बैराज या गोमती रिवर फ्रंट के ऊपर खड़े होकर आप आइसक्रीम का आनंद ले सकते है।

7) कूल कार्नर: 1090 के पास स्थित कूल कार्नर में विभिन्न प्रकार की शिकंजी उपलब्ध है जैसे मसाला शिकंजी, सोडा शिकनी, फ्रूट बियर जो गर्मी में आपको तृप्त और आनंदित कर देगी। इन्हे पीने के बाद आप गर्मी एकदम भूल से जायेगे।
दाम:
30 रुपये से 70 रुपये

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story