×

Famous Forts of India: भारत की शान ये विशालकाय किले, जानिए इनके बारे में सबकुछ

Famous Forts of India: मुग़ल शाशन के भारत में राज करने के दौरान विभिन्न शहरों और प्रदेशों में बेहद खूबसूरत और विशालकाय किलों का निर्माण हुआ। आइये जानते है भारत में बने कुछ मुख्य और प्रसिद्द किलों के बारे में।

Vertika Sonakia
Published on: 5 July 2023 11:15 AM GMT
Famous Forts of India: भारत की शान ये विशालकाय किले, जानिए इनके बारे में सबकुछ
X
Famous Forts of India(Photo: Social Media)

Famous Forts of India: भारत में समय -समय पर अलग- अलग लोगो द्वारा राज किया गया जिससे इस देश के इतिहास और संस्कृति पर विभिन्न देश और कालो की छाप रही जैसे ब्रिटिश शाशन, मुग़ल राज, पुर्तगाली आदि। मुग़ल शाशन के भारत में राज करने के दौरान विभिन्न शहरों और प्रदेशों में बेहद खूबसूरत और विशालकाय किलों का निर्माण हुआ। इन किलों को देखने के लिए दुनिया भर से प्रतिदिन लाखों पर्यटक आते है। आइये जानते है भारत में बने कुछ मुख्य और प्रसिद्द किलों के बारे में।

1) लाल किला, दिल्ली: लाल किला दिल्ली के पुराने शहर में स्थित है और इसे पुराने शहर के मध्य बाज़ार और चाँदनी चौक के निकट स्थानित किया गया है। यह एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल और दिल्ली की शान है। इस किले का निर्माण मुग़ल शाशक शाहजहां द्वारा 1638 ईसवी में करवाया था। यह एक शानदार भव्य किला है जो लाल रंग में बना हुआ है, जिसके कारण इसे लाल किला कहा जाता है। इसके चारों ओर ऊँची दीवारें हैं और उसके मुख्य द्वार से आप इसे प्रवेश कर सकते हैं।
लाल किले के भीतर एक व्यापारी और नगर निगम कार्यालय, सरकारी दफ्तर, महल, और अन्य इमारतें स्थित हैं। इसके मध्य भाग में दिल्ली सल्तनत के शासकों के निवास स्थान थे, जहां से वे शासन कार्य संचालित करते थे। आजकल, लाल किले में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम और महत्वपूर्ण राष्ट्रीय उत्सवों का आयोजन होता है।


2) आगरा किला, आगरा: आगरा किला उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में स्थित एक विशालकाय और प्रसिद्द किला है। आगरा का किला विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है। आगरा किले का निर्माण मुग़ल सम्राठ अकबर द्वारा 1565 ईसवी में करवाया था, और इसे उसके पोते सम्राट शाहजहाँ ने विस्तारित करवाया। यह एक महान आइना महल बनावट का निर्माण स्थल है, जहां से आप ताज महल का दृश्य देख सकते हैं।
आगरा किला एक महान भव्य संरचना है, जिसे लाल संघी और रंगीन पत्थरों से बनाया गया है। यह चार द्वारों वाला है और इसकी दीवारों पर मुग़ल संस्कृति के चित्र और कलाकृतियां देखी जा सकती हैं। आगरा किले के भीतर आपको विभिन्न महल, मस्जिदें, दरबारें, बाग़ और समाधियों का दौरा करने का अवसर मिलेगा। इसमें सबसे प्रमुख हैं दिवान-ए-आम, दिवान-ए-ख़ास, जहां सम्राट कार्यकाल के दौरान महत्वपूर्ण कार्यक्रमों और मीटिंग के लिए इस्तेमाल होता था।

3) जैसलमेर किला, राजस्थान: जैसलमेर किला राजस्थान के जैसलमेर शहर में स्थित है। यह भारतीय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और विश्व धरोहर स्थल की सूची में शामिल है।
जैसलमेर किले का निर्माण महारावल जैसल सिंह द्वारा 1156 ईस्वी में किया गया था। यह किला रेगिस्तान इलाके में स्तिथ है और यह खास रेतीले बलुआ पत्थर से बना हुआ है, जिसे सोनार किला (Sonar Quila) भी कहा जाता है, क्योंकि सूर्य के प्रकाश में इसे सोने की तरह चमकते हुए देखा जा सकता है।
जैसलमेर किला एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और इसमें कई महल, मंदिर, हवेलियाँ, और दरबार स्थित हैं। किले के भीतर घूमते समय, आप महाराजा के आवास, जैन मंदिर, राजमहल, और सुनहरे और भव्य महलों का दृश्य देख सकते हैं।
जैसलमेर किले में चार द्वार हैं जिनमें से सूरज पोल, भूता पोल, अक्षय पोल, और हवा पोल प्रमुख हैं। इसके ऊपर से आप जैसलमेर शहर के खूबसूरत नजारे का आनंद ले सकते है।

4) चित्तोड़ किला, राजस्थान: चित्तौड़ किला राजस्थान के चित्तौड़गढ़ शहर में स्थित है। यह भारतीय ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और विश्व की धरोहर स्थल सूची में शामिल है।
चित्तौड़ किला का निर्माण माही माला और बाप्पा राव खिंची द्वारा किया गया था। यह किला अपने विशाल स्थान के लिए प्रसिद्ध है और यह भव्य रेगिस्तान में स्थित है।
चित्तौड़ किला का निर्माण शिलालेखों और शानदार वास्तुकला के साथ किया गया है। इसकी दीवारें ऊँची हैं और इसके चारों ओर ब्राड नाले हैं। इसमें विभिन्न महल, मंदिर, विश्राम स्थल और जल स्रोत स्थित हैं।
चित्तौड़ किला में प्रमुख द्वारों में से सूरज पोल, पड़मिनी पोल, हाथी पोल, और राम पोल हैं। इसके अंदर आप महाराणा प्रताप के विजय स्तंभ, कुम्भ शम्भ विक्रम विजय स्तंभ, रानी पद्मिनी का पैलेस, और मीराबाई का मंदिर जैसे महत्वपूर्ण स्मारकों को देख सकते हैं।

5) ग्वालियर किला, मध्यप्रदेश: ग्वालियर किला एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो मध्य प्रदेश राज्य के ग्वालियर शहर में स्थित है। यह किला एक पहाड़ी पर स्थित है और नगर को ऊंचाई से देखता है। ग्वालियर किला एक प्राचीन राजसी निर्मित किला है जिसे ग्वालियर के तत्कालीन राजवंशों ने निर्मित किया था।
ग्वालियर किले की नींव 8वीं सदी में राजा मानसिंह तोमर द्वारा रखी गई थी, जो ग्वालियर के तत्कालीन प्रमुख राजवंश थे। बाद में इसे मुग़ल साम्राज्य और ब्रिटिश शासनकाल में संशोधित और बढ़ाया गया। किले में कई स्मारकों, मंदिरों, और महलों की विविध वस्तुओं का संग्रह है।
ग्वालियर किले की मुख्य दीवार इंडिया गेट से प्रवेश किया जा सकता है। यह दीवार प्रमुख द्वार है और यहां से किले के भीतर जाने का मार्ग आरंभ होता है। किले के अंदर चालीस शिखरों वाला तेल का मंदिर है जिसे जैन धर्मावलंबियों के लिए एक पवित्र स्थान माना जाता है।

6) सिटी पैलेस, उदयपुर: यह महल उदयपुर के पुराने शहर के मध्य में स्थित है और पिछले पांच सदी से उदयपुर राजवंश की राजधानी रहा है। उदयपुर महल का निर्माण 1559 ई. में महाराणा उदय सिंह द्वारा शुरू हुआ था और इसे विभिन्न राजवंशों ने आगे बढ़ाया और संशोधित किया। महल में मेहरांगर ख़ील और अर्कविलास भी शामिल हैं, जो उन्होंने अपनी अराधना के लिए बनवाये थे।
उदयपुर महल विशाल है और इसमें बहुत सारे महल, मंदिर, उद्यान और सार्वजनिक स्थान हैं। महल की संरचना में राजपूताना और मुग़ल संस्कृति का मिश्रण दिखाई देता है। महल की मुख्य इमारत राजकीय आवास के रूप में उपयोग होती है और वहां से शहर के प्रमुख झीलों, जैसे कि पिचोला झील, का आकार देखा जा सकता है।

7) जूनागढ़ किला, बीकानेर: जूनागढ़ किला बीकानेर राजस्थान में स्थित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह किला अपने मशहूर दीवान-ए-आम, दीवान-ए-खास, फालूट खाना, फूल महल, रांग महल और उस्मानी चौक के लिए प्रसिद्ध है।
जूनागढ़ किले का निर्माण 1478 ईस्वी में राजा राज सिंह द्वारा शुरू किया गया था, जब वह मेवाड़ और मालवा से लाए गए विजेताओं के खंडहरों से अत्यंत रचनात्मक रूप से यहां कोई मंजिलें बनवाने का निर्णय लिया। किले में अन्यत्र अवशेष हैं जो संगठित और प्राकृतिक ढंग से सुंदरता का प्रदर्शन करते हैं। इसकी दीवारें और मंजिलें उस समय की भारतीय शैली में बनाई गई हैं और अपूर्व संरचनाओं और आदर्शों को दर्शाती हैं। जूनागढ़ किला अपनी महानता और आकर्षण के लिए प्रसिद्ध है और पर्यटकों को अपनी समृद्ध इतिहास, सांस्कृतिक विरासत और सुंदरता के लिए खींचता है। इस किले को देखने देश- विदेश से लाखो पर्यटक आते है।

8) गोलकोण्डा फोर्ट, हैदराबाद: गोलकुंडा किला तेलंगाना, भारत में स्थित है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह किला हैदराबाद शहर के पास में स्थित है और दक्षिण भारत के सबसे प्रमुख किलों में से एक है। गोलकुंडा किला का निर्माण ककतीया राजवंश के शासकों द्वारा 12वीं और 16वीं सदी के बीच किया गया था। इस किले की महत्त्वपूर्ण विशेषताओं में शानदार प्राचीन आर्किटेक्चर, महल, मंदिर, मस्जिद और शेरखानी दीवारें शामिल हैं। इस किले को देखने दक्षिण भारतियों के आलावा पूरे देश से पर्यटक आते है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story