×

Places to Visit Near Lucknow: गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए लखनऊ के आस-पास की ये जगहें हैं परफेक्ट , आप भी लें आनंद

Places to Visit Near Lucknow: भारत के उत्तर प्रदेश में लखनऊ के पास स्थित चित्रकूट अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के कारण गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। चित्रकूट सुरम्य परिदृश्य, शांत नदियों, हरे-भरे जंगलों और झरनों से समृद्ध है। शांत परिवेश शहर की हलचल से दूर एक ताज़ा और सुखदायक वातावरण प्रदान करता है।

Preeti Mishra
Published on: 12 Jun 2023 9:21 AM GMT
Places to Visit Near Lucknow: गर्मी की छुट्टियां मनाने के लिए लखनऊ के आस-पास की ये जगहें हैं परफेक्ट , आप भी लें आनंद
X
Places to Visit Near Lucknow (Image: Social Media)

Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही लोग अपनों के साथ खूबसूरत जगहें जाकर अपनी सुनहरी यादों को बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कई बार कुछ नामचीन जगहों पर पर्यटक की हद से ज्यादा भीड़ हो जाती है। ऐसे में वहां जाना भीड़ का एक हिस्सा बनाने के बराबर होता है। अगर आप लखनऊ या उसके आस- पास की जगहों में रहते हैं। तो आपके लिए लखनऊ से सटे ये पर्यटन प्लेस आपके समर वेकेशन को यादगार बनाने के लिए उपयुक्त हैं।

चित्रकूट (Chitrakoot)

भारत के उत्तर प्रदेश में लखनऊ के पास स्थित चित्रकूट अपनी प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक महत्व के कारण गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है। चित्रकूट सुरम्य परिदृश्य, शांत नदियों, हरे-भरे जंगलों और झरनों से समृद्ध है। शांत परिवेश शहर की हलचल से दूर एक ताज़ा और सुखदायक वातावरण प्रदान करता है।

धार्मिक महत्व

साथ ही चित्रकूट हिंदुओं के लिए अत्यधिक धार्मिक महत्व रखता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण ने अपने वनवास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यहीं बिताया था। कामदगिरि, हनुमान धारा, भरत मिलाप मंदिर और राम घाट सहित कई प्राचीन मंदिर और धार्मिक स्थल हैं। बता दें कि चित्रकूट मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है, जो नौका विहार के अवसर प्रदान करता है। आप एक शांतिपूर्ण नाव की सवारी का आनंद ले सकते हैं और आसपास की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

ट्रेकिंग और नेचर वॉक

इसके अलावा चित्रकूट के पहाड़ी इलाके और जंगली इलाके ट्रेकिंग और नेचर वॉक के लिए परफेक्ट हैं। आप इस पर चलकर प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। बता दें कि यहाँ गुप्त गोदावरी एक गुफा मंदिर है जो चित्रकूट से लगभग 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गुफाएं अपने अद्वितीय रॉक संरचनाओं और दो प्राकृतिक झरनों के जल स्रोतों के लिए जानी जाती हैं। इन गुफाओं की खोज करना एक रोमांचक और यादगार अनुभव हो सकता है।

चंपावत शहर (Champawat City)

भारत के उत्तराखंड में लखनऊ के पास स्थित चंपावत एक आकर्षक शहर है जो गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक बेहतरीन डेस्टिनेशन हो सकता है। बता दें कि चंपावत हिमालय की गोद में बसा है, जो हरे-भरे जंगलों, सुंदर घाटियों और बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा हुआ है। क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता लुभावनी है, गर्मियों की छुट्टी के लिए एक शांत और ताज़ा वातावरण प्रदान करती है।

ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत

चंपावत की समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत है। यह कई प्राचीन मंदिरों का घर है, जिनमें बालेश्वर मंदिर, नागनाथ मंदिर और क्रांतेश्वर मंदिर शामिल हैं। ये मंदिर न केवल धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण हैं बल्कि प्रभावशाली वास्तुकला और जटिल नक्काशी का भी प्रदर्शन करते हैं। चंपावत से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पूर्णागिरी मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, मंदिर आसपास के परिदृश्य के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। भक्त आशीर्वाद लेने और आध्यात्मिक वातावरण में डूबने के लिए मंदिर में आते हैं।

ट्रेकिंग

चंपावत क्षेत्र में विभिन्न ट्रेकिंग मार्गों के लिए एक आधार के रूप में कार्य करता है। एडवेंचर के शौकीन एबट माउंट, पंचेश्वर और लोहाघाट जैसे आसपास के दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं। ये ट्रेक जंगल का पता लगाने, आश्चर्यजनक विस्तारों को देखने और रोमांच के रोमांच का अनुभव करने के अवसर प्रदान करते हैं।

खूबसूरत प्रकृति

चंपावत से उचित दूरी के भीतर स्थित, बिनसर वन्यजीव अभयारण्य प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए स्वर्ग है। अभयारण्य विविध वनस्पतियों और जीवों का घर है, जिनमें ओक के जंगल, रोडोडेंड्रोन और तेंदुए, हिरण और पक्षियों जैसी प्रजातियां शामिल हैं।

स्थानीय व्यंजन

चंपावत के स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें, जिसमें स्वादिष्ट कुमाऊँनी व्यंजन जैसे भट्ट की चुरकानी, कुमाऊँनी रायता, बाल मिठाई (एक प्रसिद्ध मिठाई) और बहुत कुछ शामिल हैं। स्थानीय जायकों को चखने से यात्रा का सांस्कृतिक अनुभव जुड़ जाता है।

भीमताल (Bhimtal)

भारत के उत्तराखंड में लखनऊ के पास स्थित भीमताल गर्मियों की छुट्टियों के लिए एक शानदार जगह है। भीमताल का मुख्य आकर्षण इसकी खूबसूरत झील है, जो एक शांत और सुरम्य वातावरण प्रदान करती है। आप नौका विहार का आनंद ले सकते हैं या झील के किनारे बस आराम कर सकते हैं, प्राकृतिक सुंदरता और शांति में भीग सकते हैं।

धार्मिक महत्व

भीमताल में भीमेश्वर महादेव मंदिर है, जो भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर धार्मिक महत्व रखता है और जटिल वास्तुकला पेश करता है। यह एक ऐसी जगह है जहां आप आशीर्वाद मांग सकते हैं और आध्यात्मिक शांति का अनुभव कर सकते हैं।

उत्साह और रोमांच

भीमताल साहसिक उत्साही लोगों के लिए विभिन्न जल क्रीड़ा गतिविधियाँ प्रदान करता है। आप झील में कयाकिंग, पैडल बोटिंग और मछली पकड़ने का आनंद ले सकते हैं। यह आपकी छुट्टियों में कुछ उत्साह और रोमांच जोड़ने का एक शानदार तरीका है।

तितली अनुसंधान केंद्र

भीमताल में तितली अनुसंधान केंद्र पर जाएँ, जो भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा केंद्र है। यह तितलियों की प्रजातियों की एक विविध श्रेणी रखता है और एक शैक्षिक और अनुसंधान सुविधा के रूप में कार्य करता है। खासकर प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक अनूठा और आकर्षक अनुभव है।

प्रकृति की सैर

हिडिम्बा पर्वत भीमताल के पास स्थित एक सुंदर पहाड़ी है, जो आसपास के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। प्रकृति की सैर, लंबी पैदल यात्रा और शांत वातावरण का आनंद लेने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। पहाड़ी का नाम महाभारत के एक पात्र हिडिम्बा के नाम पर रखा गया है। साथ ही भीमताल के करीब स्थित नौकुचियाताल एक और मनोरम झील गंतव्य है। यह अपनी नौ कोनों वाली झील के लिए जाना जाता है, जो हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी हुई है। आप झील के किनारे बोटिंग, बर्ड-वॉचिंग और शांतिपूर्ण सैर का आनंद ले सकते हैं।

ट्रेकिंग ट्रेल्स

भीमताल क्षेत्र में विभिन्न साहसिक गतिविधियों के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है। आप आस-पास के ट्रेकिंग ट्रेल्स का पता लगा सकते हैं, नौकुचियाताल और पंगोट जैसे आस-पास के स्थानों में पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं, या रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग में शामिल हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story