×

Delhi Famous Street Food: बेहद ही खास तरीके से तैयार किया जाता है यह स्ट्रीट फूड, जिसका स्वाद कर देगा दिवाना

Delhi Famous Street Food: हर शहर का अपना फेमस स्ट्रीट फूड होता है, लेकिन एक ऐसी डिश है जो आपको हर जगह मिल जाएगी। लेकिन उसका स्वाद ढूंढना ही सबसे बड़ा टास्क है और वो है भेल पूरी।

Kajal Sharma
Published on: 20 March 2023 4:30 PM GMT
Delhi Famous Street Food: बेहद ही खास तरीके से तैयार किया जाता है यह स्ट्रीट फूड, जिसका स्वाद कर देगा दिवाना
X
Delhi Famous Street Food Image- Social media

Delhi Famous Street Food: देश के हर राज्य की अपनी अलग पहचान है, हर शहर अपनी किसी न किसी खास चीज के लिए फेमस है। किसी जगह पर अच्छे कपड़े मिलते हैं, तो कई जगह अपने खाने के लिए फेमस होती है। हर शहर का अपना फेमस स्ट्रीट फूड होता है, लेकिन एक ऐसी डिश है जो आपको हर जगह मिल जाएगी। लेकिन उसका स्वाद ढूंढना ही सबसे बड़ा टास्क है और वो है भेल पूरी। आज हम आपको ऐसी ही एक दुकान के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का स्वाद आपको दिवाना बना देगा। यह सड़क किनारे लगने वाली दुकान देखने में तो सामान्य है लेकिन यहां मिलने वाली भेलपूरी का स्वाद और इसे बनाने का अंदाज बेहद ही अलग और गजब है। तो आइए जानते हैं कि किस तरह यह भेलपूरी बनाई जाती है, और बाकि लोगों से क्यों यह खास है।

बेहद खास है यह स्ट्रीट फूड

खास तरीके से बनाई जाती है यह भेलपूरी

भेलपूरी तो आपने कई जगह पर खाई होगी लेकिन स्वादिष्ट भेलपूरी खाने की चाह हर किसी की रहती है। जिसमें खट्टा-मीठा स्वाद हो और साथ ही चीखा चटकारा भी हो, ऐसी ही एक भेलपूरी की दूकान है जो देखने में सामान्य है लेकिन यहां बनने वाला यह स्ट्रीट फूड बनाने का तरीका बेहद ही खास है। जिसमें आप अपने स्वाद के अनुसार यह स्ट्रीट फूड तैयार करवा सकते हैं।

किन-किन चीजों का होता है इस्तेमाल

यह भेलपूरी बनाने के लिए कई तरह की नमकीन का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें करीब आठ तरह की नमकीन मिलाई जाती है। जिसमें मुंगफली, मटर, दाल, सेव कई तरह की मिक्चर मिलाई जाती हैं। इस भेलपूरी को और स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, नींबू और मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। यह सब चीजें इस स्ट्रीट फूज को एक अलग स्वाद देने का काम करती हैं।

किस तरह बनाई जाती है भेलपूरी

सड़क किनारे लगी इस छोटी सी दुकान पर सभी नमकीन और मिक्सचर को गोलाई में और खास तरीके से रखा जाता हैं। ताकि जब भी भेलपूरी बनानी हो तो भैया को ज्यादा परेशानी न हो, सभी चीजें सामने ही उपल्ब्ध हों। अब बारी आती भेलपूरी बनाने की, जिसके लिए भैया ने एक खास बर्तन रखा हुआ है, जिसमें वह अपने हिसाब से सभी नमकीन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डालते हैं। इसके बाद सभी चीजों में ऊपर से प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, डाला जाता है। जिसके बाद इस भेलपूरी में नींबू डालकर इसे खट्टा चटकारा दिया जाता है। भैया इस भेलपूरी में उबला हुआ आलू और इसके साथ-साथ खीरा भी मिलाया जाता है, जो आपको काफी कम जगह पर देखने के लिए मिलेगा, और साथ ही इसे एक अलग स्वाद देने के लिए इसमें गोला यानी नारियल भी मिलाते हैं।

इस तरह करते हैं सर्व

इस भेलपूरी को भैया काफी ही साधारण तरीके से सर्व करते हैं, जिसके लिए एक लिफाफे को ऊपर से काटकर इसमें भेलपूरी सर्व की जाती है। यदि आप भी खास तरह की भेलपूरी खाना चाहते हैं तो एक बार यह जरूर ट्राई करें, जहां आपको मात्र 30 रूपये में यह मजेदार तीखी और खट्टी भेलपूरी मिल जाएगी। सर्व करने से पहले इस भेलपूरी पर सेव भी डाले जाते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story