×

Delhi Famous Omelette: बेहद ही स्वादिष्ट है दिल्ली का यह नारियल पानी वाला ऑमलेट, खास तरह से होता है तैयार

Delhi Famous Omelette: दिल्ली की गलियों में फेमस सिंकदर की दुकान ही देख लीजिए। जहां बनने वाले ऑमलेट का न सिर्फ स्वाद खास है, बल्कि इसका इसे बनाने का तरीका भी बेहद ही निराला है।

Kajal Sharma
Published on: 18 March 2023 9:55 AM GMT
Delhi Famous Omelette: बेहद ही स्वादिष्ट है दिल्ली का यह नारियल पानी वाला ऑमलेट, खास तरह से होता है तैयार
X
Nariyal Paani Wala Famous omelette Image- Social media

Nariyal Paani Wala Famous Omelette: दिल्ली में खाने-पीने की जगहों में कोई कमी नहीं हैं, यहां तो गलियों लगने वाली दुकानों की भी अपनी अलग पहचान है। कई जगह हैं जिनका नाम इतना फेमस है कि आपको कही से भी जानकारी मिल जाएगी। हो भी क्यों न यहां स्वाद है ही इतना खास जो लोगों के दिलों में छाप छोड़ देता है। हालांकि बनाने का तरीका भी काफी अलग होता है अब आप दिल्ली की गलियों में फेमस सिंकदर की दुकान ही देख लीजिए। जहां बनने वाले ऑमलेट का न सिर्फ स्वाद खास है, बल्कि इसका इसे बनाने का तरीका भी बेहद ही निराला है।

यहां ऑमलेट तेल नहीं बल्कि पानी में बनाया जाता है, वो भी नारियल पानी में। यह फेट फ्री ऑमलेट इतना हैल्थी और टेस्टी होता है, कि इसका स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इसे बनाने में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती आपके सामने ही यह नारियल पानी वाला ऑमलेट तैयार किया जाता है। जिसे बनाने का तरीका बेहद ही सिंपल और खाने स्वाद बिल्कुल लाजवाब होता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे यह नारियल पानी वाला ऑमलेट तैयार किया जाता है।

प्रोटीन से भरपूर है नारियल पानी वाला ऑमलेट

खास तरीके से तैयार होता है ऑमलेट

सुनकर आपको हैरानी तो जरूर हुई होगी कि नारियल पानी से ऑमलेट तैयार किया जाता है। लेकिन इसे बनाने का तरीका बेहद ही खास है और बात अगर स्वाद की करें तो उसमें तो कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है। हर तरह से पोषण से भरपुर यह डिश काफी लाजवाब होती है। जिसे बनाने के लिए कुछ ज्यादा चीजें नहीं केवल अंडे, नारियल पानी और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। जिनका इस्तेमाल करके कुछ ही समय में यह मजेदार, मसालेदार और स्वादिष्ट जायका बनकर तैयार हो जाता है।

ये है ऑमलेट बनाने का तरीका

यह ऑमलेट बनाने के लिए पेन में नारियल पानी डाला जाता है, और उसे गर्म होने दिया जाता है। दूसरी तरह एक बाउल में अंडे तोड़कर निकाले जाते हैं, और इसमें नमक, मिर्च, भरपूर प्याज, भरपूर हरी मिर्च, अदरक और भैया का स्पेशल बाबू जी मसाला डालकर अच्छी तरह से फैटा जाता है। गर्म-गर्म नारियल पानी में इस अंडे के मिश्रण को डाला जाता है, और बेहद ही सावधानी के साथ यह ऑमलेट तैयार किया जाता है। ज्यादातर जिम जाने वाले लोग इस प्रोटीन से भरपूर ऑमलेट का मजा लेते है। पेन में डालने के बाद इस ऑमलेट को अच्छी तरह से और बेहद ही सावधानी के साथ सेका जाता है। ऑमलेट पकाते वक्त उसमें तीन से चार बार नारियल पानी डाला जाता है। जिसके बाद बेहद ही सावधानी से इसे पलटा जाता है। नारियल पानी इस ऑमलेट को अलग स्वाद देता है।

जायके में लाजवाब है यह ऑमलेट

ऑमलेट बनाते वक्त उसमें धनिया, टमाटर और उबले हुए अंडे का भी उपयोग किया जाता है। यह ऑमलेट बनाते वक्त सबसे मुश्किल काम है कि किस तरह इस ऑमलेट को पलटा जाए, क्योंकि तेल की जगह पानी का इस्तेमाल करने की वजह से यह काफी चिपक जाता है। और हटाना जरा मुश्किल हो जाता है। लेकिन जितना खास यह ऑमलेट बनाने का तरीका है उतने ही खास अंदाज में इसे परोसा भी जाता है।

इस तरह किया जाता है सर्व

यह ऑमलेट प्लेट में निकालकर इस पेन में ब्रेड सेकने के लिए रख दिए जाते हैं। तो दूसरी ओर प्लेट में रखे ऑमलेट को सर्व करने के लिए इसे तैयार किया जाता है। जिसके लिए इसके ऊपर से धनिया, उबला हुआ अंडा, टमाटर एक चुटकी बाबा जी का फेमस मसाला डालकर इस पर मियोनीज़ डाली जाती है। इसके ऊपर ऑरिगेनो फ्लेक्स डालकर इसे ब्रेड के साथ सर्व किया जाता है और साथ में कैचप और चिली सॉस भी इसके स्वाद को बढ़ाती है।

अगर आप भी इस नारियल पानी के इस खास ऑमलेट का स्वाद लेना चाहते हैं, तो दिल्ली 6 की सिकंदर की दुकान पर जरूर आएं। जिसके लिए आपको चावड़ी बाजार मैट्रो पर उतरकर सामने सीता-राम बाजार के लिए जा रहे कट पर मुड़ना होगा, यहां आप किसी से भी पूछकर आसानी से इस दुकान पर पहुंच सकते हैं, जहां का स्वाद चखने दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story