×

Famous Street Food in Daman: बेहद ही स्वादिष्ट है दमन की पापलेट फिश फ्राई, देवका बीच पर है फेमस दुकान

Famous Street Food in Daman: अरब सागर के बीच में बसा हुआ दमन शहर बेहद में फिश फ्राई बेहद ही पसंद की जाती है। यहां आपको कई तरह से तैयार की गई फिश खाने के लिए मिल जाएगी, लेकिन पापलेट फिश की बात ही कुछ अगल होती है।

Kajal Sharma
Published on: 16 March 2023 11:00 AM GMT
Famous Street Food in Daman: बेहद ही स्वादिष्ट है दमन की पापलेट फिश फ्राई, देवका बीच पर है फेमस दुकान
X
Famous Street Food in Daman (Social Media)

Famous Street Food in Daman: गुजरात और महाराष्ट्र के बीच स्थित छोटा सा शहर दमन बेहद ही सुंदर है। यह देश अरब सागर की बीच में स्थित हैं, जहां से आप कई प्राकृतिक दृश्य देख सकते हैं। इस शहर को लोग दमन और दीव के नाम से भी जानते हैं। जहां आपको कई अनुभव करने का मौका मिलेगा। यहां आप न सिर्फ प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती बल्कि इसके अलावा देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और शानदार अतीत को भी अच्छे से देख पाएंगे। करीब 2 हजार साल पुराने इस देश में आज काफी कुछ बदल गया है, लेकिन अगर कुछ नहीं बदला है तो वो है यहां की आबो हवा। आज भी प्रकृति का मजा लेने लोग दमन जाते हैं। जहां का स्वाद लोगों को यहां वापिस आने पर मजबूर कर ही देता है।

आज हम आपको दमन के फेमस स्ट्रीट फूड पेप्लेट के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका स्वाद आज यहां आने वाले लोगों को अपना दिवाना बना रहा है। यह स्ट्रीट फूड यहां पर बेहद ही शोक से खाया जाता है। अगर आप भी दमन गए हैं और पेप्लेट खाने के शौकिन हैं तो आपके इस जगह पर जरूर जाना चाहिए

फेमस है दमन का पापलेट फिश फ्राई

अरब सागर के बीच में बसा हुआ दमन शहर बेहद में फिश फ्राई बेहद ही पसंद की जाती है। यहां आपको कई तरह से तैयार की गई फिश खाने के लिए मिल जाएगी, लेकिन पापलेट फिश की बात ही कुछ अगल होती है। यही कारण है कि आपको यहां आसानी से यह डिश मिल जाएगी। लेकिन देवका बीच पर मिलने वाली पापलेट फिश का स्वाद आपको शायद ही कहीं मिलेगा।

बेहद ही खास है यहां का स्वाद

दरअसल देवका बीच एक साधारण-सी ठेली पर यह पापलेट फिश तैयार की जाती है। जिसे बनाने की तरीका बेहद ही आसान और अलग होता है। लेकिन अगर आप अपनी आंखों के सामने यह पापलेट बनते देखेंगे, तो यकीनन आपके मुंह में पानी आ जाएगा। क्योंकि जिस तरह यह डिश तैयार की जाती है वह देखकर खुद को रोक पाना आसान नहीं होगा।

किस तरह तैयार होता है पापलेट

यह डिश बनाने के लिए सबसे पहले पापलेट फिश को अच्छी तरह से धोया जाता है। जिसके बाद इस पापलेट के ऊपर जमी गंदगी की परत को हटाया जाता है। जिसके बाद फिश में कट लगाकर उसे दूसरे बाउल में निकाल लिया जाता है। फिर इस पापलेट पर नमक और हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिलाया जाता है। जिसके बाद एक पैन में हल्का तेल डालकर उसे हल्का-हल्का गर्म किया जाता है। हल्के गर्म तेल में ही पापलेट को डालकर तब तक पकाया जाता है जब तक तेल और पापलेट दोनों ही अच्छी तरह से न पक जाए। पापलेट पकने के बाद पैन में हरी चटनी जैसा हरा मसाला डाला जाता है, जिसके साथ इस पापलेट फिश को फ्राई किया जाता है। जब मसाला और फिश अच्छी तरह से पक जाते हैं तो उसे गर्म-गर्म परोसा जाता है।

बेहद खास होता है हरी मसाला

पापलेट बनाने के लिए जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है इसका हरा मसाला। यह हरा मसाला बनाने के लिए आलू, धनिया, हरी मिर्च, अदरक के साथ-साथ कई मसाले भी मिलाए जाते हैं, जिससे की यह मजेदार मसाला तैयार होता है। यही हरा मसाला इस पापलेट को एक अच्छा और अलग टेस्ट देने का काम करता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story