×

Lucknow Famous Street Food: लखनऊ की सड़कों पर बिक रहा 45 साल पुराना स्वाद, उंगली चाटते रह जाएंगे आप

Lucknow Famous Street Food: लखनऊ का स्ट्रीट फूड लोगों को इतना पसंद आता है कि लोग बार-बार यहां स्वाद चखने आते हैं। लखनऊ के मीना बाजार में ऐसा ही स्वाद बेचा जा रहा है

Kajal Sharma
Published on: 1 April 2023 5:28 AM GMT
Lucknow Famous Street Food: लखनऊ की सड़कों पर बिक रहा 45 साल पुराना स्वाद, उंगली चाटते रह जाएंगे आप
X
Lucknow Famous Street Food (Image- Social media)

Lucknow Famous Street Food: नवाबों का शहर लखनऊ में आपको कई फेमस जगहें मिल जाएंगी जिनका स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। यहां का स्ट्रीट फूड लोगों की इतना पसंद आता है कि लोग बार-बार यहां स्वाद चखने आते हैं। लखनऊ के मीना बाजार में ऐसा ही स्वाद बेचा जा रहा है जो लोगों को अपना दीवाना बना देता है। कोई दुकान नहीं है बल्कि यहां पर एक बाबा अपनी टोकरी में यह स्वाद बेचते हैं। जिसमें वह खस्ता कचौड़ी और छोले बेचते हैं। इन कचौड़ियों का स्वाद इतना मस्त है कि लोगों को बार-बार अपनी ओर आकर्षित कर लेता है।

फेमस है मीना बाजार की यह कचौड़ियां

45 साल पुराना है स्वाद

लखनऊ के मीना बाजार में मिलने वाली यह कचौड़ी का स्वाद लोगों का जुबान पर छाया रहता है। यह खस्ता कचौड़ी बेचने वाले बाबा अपनी टोकरी पिछले 45 सालों से कचौड़ी बेच रहे हैं। जो भी लोग इस बाजार में आते हैं वह इन कचौड़ियों का स्वाद चखना नहीं भूलते हैं।

खास तरीके से की जाती है सर्व

इन कचौड़ियों को सर्व करने की अंदाज बेहद ही खास होता है, जहां आपको यह गर्मागर्म छोले के साथ यह बढ़िया स्वाद पेश किया जाता है। यह छोले कोयले की आंच पर गर्म किए जाते हैं, जिन्हे पत्ते के दोने में सर्व किया जाता है। छोले के साथ सर्व की जाने वाली यह कचौड़ियां 2 तरह की होती हैं, एक आलू की कचौड़ी और दूसरी उड़द दाल की कचौड़ी होती है। इन कचौड़ियों के साथ मिलने वाले छोलों को अलग और खास स्वाद देने के लिए इमली की चटनी डाली जाती है और कच्चे मूली के सालाद के साथ इन्हे सर्व किया जाता है। बाबा जी बताते हैं कि यह छोले बनाने के लिए पूरे 5 घंटे का समय लगता है।

कभी 1 रुपये में मिलती थी कचौड़ी

आज कचौड़ी बेच रहे बाबा जी से पहले उनके पिता जी यह कचौड़ी बेचने का काम करते थे। जब 1 रुपये में 4 कचौड़ी बेची जाती थी, और आज इस कचौड़ी के दाम 20 रुपये प्लेट कर दिया गया है। आज आपको यह कचौड़ी 20 रुपये में दो मिलती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story