×

Chhattisgarh Famous Food: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकिन, तो जाएं छत्तीसगढ़ जहां अनोखे अंदाज में मिलेगा खास स्वाद

Chhattisgarh Famous Food: हर शहर की अपनी अलग फेमस डिश होती है, और स्ट्रीट फूड भी हर जगह की अलग पहचान देते हैं। ऐसा ही राज्य है छत्तीसगढ़ जो अपने सांस्कृति और पारंपरिक इतिहास के लिए जाना जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 22 March 2023 6:25 AM GMT
Chhattisgarh Famous Food: स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकिन, तो जाएं छत्तीसगढ़ जहां अनोखे अंदाज में मिलेगा खास स्वाद
X
Chhattisgarh Famous Food Image- Social media

Chhattisgarh Famous Food: भारत का हर राज्य हर शहर अपनी अलग चीज के लिए जाना जाता है। हर शहर की अपनी अलग फेमस डिश होती है, और स्ट्रीट फूड भी हर जगह की अलग पहचान देते हैं। ऐसा ही राज्य है छत्तीसगढ़ जो अपने सांस्कृति और पारंपरिक इतिहास के लिए जाना जाता है। खान-पान के लिए भी यह शहर काफी फेमस हैं, यहां आने वाले पर्यटक एक बार खाना-खाने के बाद उंगलियां चाटने पर मजबूर हो जाते हैं। अगर आप छत्तीसगढ़ के रायपुर की यात्रा पर जा रहे हैं तो यहां के लोकप्रिय व्यंजन का स्वाद जरूर लें।

छत्तीसगढ़ के लोकप्रिय व्यंजन

मुथिया- Muthia

मुथिया लोगों के बेहद ही पसंद आने वाला लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे चावल के बैटर से तैयार किया जाता है। यह एक तरह की पकौड़ियों के जैसे ही होते हैं, जिन्हे तेल में तलकर चाय के साथ परोसा जाता है। इसे बनाने के लिए चावल के बैटर में कई तरह के मसाले डालकर तैयार करते हैं।

आमत– Aamat

आमत बस्तर की खास डिश हैं, जिसे बनाने के लिए कई तरह की सब्जियां शामिल रहती हैं। इस आमत को खास स्वाद देने के लिए इसमें अदरक और लहसुन का इस्तेमाल भी किया जाता है। इस खास डिश को परंपरागत तरीके से बनाने के लिए इसे बांस की लकड़ियों से तैयार किया जाता है। जिससे इस डिश को एक अलग ही स्वाद और सुगंध मिलती है।

बरा– Bara

छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला लजीज स्नैक है बरा, जिसे राज्य के हर शहर में बेहद ही पसंद किया जाता है। यह डिश में बनाने के लिए उड़द की दाल का उपयोग किया जाता है। जिसे टमाटर या इमली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है।

फरा– Fara

यह एक स्नैक है जो दिखने में बॉल जैसा होता है, यह बॉल्स जैसा दिखने वाली डिश चावल के आटे से बनाए जाते हैं। जिसमें उड़द दाल का पेस्ट भी इस्तेमाल किया जाता है, इसका टेस्ट बेहद ही मसालेदार और चटपटा लगता है। इस स्नैक को घी और गोभी की सब्जी के साथ परोसा जाता है।

खुरमा – Khurma

खुरमा राज्य की स्वीट डिश है, जिसे गाढ़े दूध और सेवई के साथ बनाया जाता है। यह मुख्य तौर पर सेवई मुस्लिम धर्म के लोग अपने त्यौहार ईद पर बनाते हैं। आज छत्तीसगढ़ के हर घर में यह खुरमा बनाया जाता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story