×

Best Sweet Shops in Gorakhpur: कभी खाया है गोरखपुर के इन फेमस दुकानों की मिठाई, अगर नहीं तो आज ही जाएँ

Best Sweet Shops in Gorakhpur: गोरखपुर शहर में कई ऐसे प्रसिद्ध मिठाई की दुकान हैं जो वर्षों से लोगों का मुंह मीठा कराते आ रहे हैं। कुछ तो ऐसे भी दुकान हैं जो लगभग 50 वर्ष पुराने हैं। गोरखपुर के मिठाइयों का आनंद न केवल स्थानीय स्तर पर लिया जाता है बल्कि यह देश के विभिन्न हिस्सों से भोजन के शौकीनों को भी आकर्षित करता है।यहाँ का बालूशाही और इमरती तो पुरे देश में में फेमस है।

Preeti Mishra
Published on: 26 Aug 2023 11:07 AM GMT
Best Sweet Shops in Gorakhpur: कभी खाया है गोरखपुर के इन फेमस दुकानों की मिठाई, अगर नहीं तो आज ही जाएँ
X
Best Sweet Shops in Gorakhpur (Image: Social Media)

Best Sweet Shops in Gorakhpur: यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ का शहर गोरखपुर वास्तव में अपनी स्वादिष्ट मिठाइयों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। शहर में एक समृद्ध पाक विरासत है जिसमें विभिन्न प्रकार की पारंपरिक मिठाइयाँ शामिल हैं जो स्थानीय लोगों और आगंतुकों को समान रूप से पसंद हैं। गोरखपुर के मोतीचूर के लड्डू, मलाई पेड़ा, रसगुल्ला, इमरती और बालू शाही बहुत प्रसिद्ध है।

गोरखपुर शहर में कई ऐसे प्रसिद्ध मिठाई की दुकान हैं जो वर्षों से लोगों का मुंह मीठा कराते आ रहे हैं। कुछ तो ऐसे भी दुकान हैं जो लगभग 50 वर्ष पुराने हैं। गोरखपुर के मिठाइयों का आनंद न केवल स्थानीय स्तर पर लिया जाता है बल्कि यह देश के विभिन्न हिस्सों से भोजन के शौकीनों को भी आकर्षित करता है।यहाँ का बालूशाही और इमरती तो पुरे देश में में फेमस है। आज हम इस आर्टिकल में आपको गोरखपुर के ऐसे मिठाई दुकानों के बारे में बताएँगे जो यहाँ के स्थानीय लोगों की आमतौर पर पहली पसंद होती है।

गणेश मिष्ठान (Ganesh Misthan)

गोरखपुर में जब बात किसी प्रतिष्ठित मिठाई के दुकान की आती है तो उसमे गणेश मिष्ठान का नंबर हमेशा पहला होता है। यह दूकान बीते कई दशक से गोरखपुर के लोगों का मुंह मीठा करा रहा है। यहाँ के मोतीचूर के लड्डू, और गुलाब जामुन का तो कोई जवाब ही नहीं है। एक खास बात और है कि गणेश मिष्ठान केवल मिठाई ही नहीं बल्कि नार्थ इंडियन स्नैक्स जैसे समोसा, कचौड़ी भी परोसता है। यहाँ की वेज थाली भी बहुत फेमस है। साथ ही यहाँ आपको साउथ इंडियन डिश जैसे डोसा भी खाने को मिल जायेगा। यह दुकान शहर के गणेश चौक पर ही स्थित है। यह सुबह 9 बजे से रात के के 8 बजे तक खुली रहती है। यह दुकान शहर के बाकि दुकानों से थोड़ी महंगी है लेकिन यहाँ की क्वालिटी भी आपको सबसे बेहतर मिलेगी।

चौधरी स्वीट हाउस (Chowdhry Sweet House)

गोरखपुर शहर का चौधरी स्वीट हाउस बहुत ही प्रसिद्ध है। इसका एक बड़ा कारण यह है कि यह दुकान ना केवल स्वादिष्ट मिठाइयां परोसता है बल्कि हर तरह का शाकाहारी व्यंजन चाहे वो नार्थ इंडियन हो या साउथ इंडियन, चाइनीज हो या देशी सब आपको यहां मिलेगा। गोरखपुर शहर से बाहर के आने वाले लोग यहाँ जरूर नाश्ता करते हैं। मिठाई में रसगुल्ला, देशी घी के लड्डू और इमरती के अलावा यहाँ का इडली सांबर, बटर पनीर, छोले भटूरे, कढ़ाई पनीर, नान, पराठा भी बहुत फेमस है। परिवार के साथ जाने के लिए यह एक शानदार जगह है। यहाँ पर दो लोगों के भोजन का औसत खर्च लगभग 400 रुपये होगा। यह दुकान शहर के प्रसिद्ध विजय चौक पर स्थित है।

सुखसागर मिष्ठान भंडार (Sukhsagar Mishthan Bhandar)

सुखसागर मिष्ठान भंडार भी गोरखपुर की एक प्रसिद्ध मिटहि की दुकान है। यह दुकान गणेश और चौधरी के मुकाबले अपेक्षाकृत नया है लेकिन स्वाद में इसका भी कोई जवाब नहीं है। यहाँ पर भी मिठाई के अलावा आपको फ़ास्ट फ़ूड, चाइनीज़, साउथ इंडियन, नार्थ इंडियन और कई तरह के पेय मिल जायेंगे। यह दुकान भी शहर के पॉपुलर मार्किट गोलघर में ही स्थित है। यहाँ का गाजर का हलवा बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ का टिक्की चाट और गोल गप्पे भी बहुत फेमस है।

उमेशा स्वीट हाउस (Umesha Sweet House)

मिठाई के मामले में इस दुकान का कोई जवाब ही नहीं है। यहाँ एक से बढ़कर एक मिठाई आपको खाने को मिलेंगे। इस दुकान के मोतीचूर के लड्डू के तो क्या कहने। स्थानीय केवल लड्डू खरदीने और खाने आते हैं। साथ है यहाँ का कलाकंद भी बहुत स्वादिष्ट होता है। यहाँ मिठाई की तक़रीबन 25 वैरायटी आपको मिलेगी। यह दुकान भी लगभग तीन दशक पुरानी है। यहाँ मीठी की कीमत 200 रुपये से शुरू होकर 1500 तक जाती है। उमेशा स्वीट हाउस में विविध प्रकार के लड्डू, कलाकंद, खीर कदम, रसगुल्ला, और रास मलाई सहित कई और मिठाइयां आपको खाने को मिलेंगी। यह दुकान शहर के असुरन चौराहे पर स्थित है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story