×

Vande Bharat Express Train: सिर्फ 4 घंटे में पहुंचे गोरखपुर से लखनऊ, जाने वंदे भारत ट्रेन की खासियत

Gorakhpur-Lucknow Vande Bharat Express: यह यात्रियों के लिए काफी सहुलियत का सौदा साबित होगी। अब रेलवे सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के तहत मौजूदा बुनियादी ढांचे को बदलने पर काम कर रही है

Kajal Sharma
Published on: 9 May 2023 6:06 PM GMT
Vande Bharat Express Train: सिर्फ 4 घंटे में पहुंचे गोरखपुर से लखनऊ, जाने वंदे भारत ट्रेन की खासियत
X
Gorakhpur-Lucknow Vande Bharat Express (Image- Social media)

Gorakhpur-Lucknow Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे देश के कई रूटों पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत कर चुकी है। कई राज्यों में तेजी से इस ट्रेन को शुरू किया जा रहा है। शहरों के बीच दूरी कम करने के लिए लाई जा रही इस ट्रेन के माध्यम से सरकार न सिर्फ लोगों का सफर आसान कर रही है, बल्कि यह यात्रियों के लिए काफी सहुलियत का सौदा साबित होगी। अब रेलवे सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के तहत मौजूदा बुनियादी ढांचे को बदलने पर काम कर रही है जिसके तहत अब इसे आधुनिक बनाने पर तेजी से काम किया जा रहा है। वहीं अब गोरखपुर से लखनऊ तक वंदे भारत ट्रेन शुरू की जाएगी। जिससे लोग अब आसानी से अपना सफर तय कर सकेंगे।

गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन (Gorakhpur Se Lucknow Vande Bharat Express Train)

यूपी में वंदे भारत एक्सप्रेस रूट (Gorakhpur-Lucknow Vande Bharat Express Train Route)

उत्तर प्रदेश में गोरखपुर से लखनऊ के आधुनिक ट्रेन वंदे भारत शुरू की जा रही है। यह उत्तर पूर्व रेलवे जोन को मिलाने वाली पहली और उत्तर रेलवे की पांचवी वंदे भारत ट्रेन है। जिसके तहत अब लोग आसानी से लखनऊ से गोरखपुर तक का सफर पूरा कर सकेंगे। इससे न सिर्फ सफर आसान होगा बल्कि समय भी कम लगेगा।

4 घंटे में पूरा होगा सफर (Gorakhpur-Lucknow Vande Bharat Express Train Depature Time)

वंदे भारत ट्रेन से अब गोरखपुर से लखनऊ तक की दूरी सिर्फ 4 घंटे में पूरी कर सकेंगे। जिस सफर को पूरा करने के लिए पहले लोगों को घंटों इंतेजार करना पड़ता था, वहीं सफर अब वंदे भारत ट्रेन के तहत काफी आसान और सुविधाजनक हो सकता है। जिसके लिए किराया भी ज्यादा नहीं देना पड़ेगा।

कितनी दूरी और समय (Gorakhpur to Lucknow Distance)

गोरखपुर से लखनऊ के बीच करीब 270 किलोमीटर की है। जिसके लिए इन शहरों के बीच सबसे तेज चलने वाली ट्रेनें गोरखधाम एक्सप्रेस और बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस हैं। वहीं अब शहर में वंदे भारत ट्रेन भी शुरू की जा रही है, जिससे मात्र 4 घंटे में इन दोनो शहरों के बीच की दूरी खत्म की जा सकेगी।

आगे की रिसर्च जारी

इस बारे में उत्तर पूर्व रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता का कहना है कि “गोरखपुर और लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने का प्रस्ताव प्रारंभिक चरण में है। इस मामले में आगे का रिसर्च जारी है। दिल्ली तक इसके विस्तार के बारे में पूछे जाने पर, रेलवे अधिकारी का कहना है, इसके लागू होने के बाद दिल्ली तक विस्तार की संभावना हो सकती है।”

इन जगहों पर चलाई गई वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express Train List)

देश में वंदे भारत ट्रेन अभी तक चार जगहों पर शुरू की जा चुकी है। जिससे लोगों का सफर बेहद ही आसान और सुविधाजनक हो गया है।

  • सिकंदराबाद-तिरुपति
  • चेन्नई-कोयंबटूर
  • अजमेर-दिल्ली कैंट
  • तिरुवनंतपुरम-कासरगोड

जिसके भारतीय रेलवे द्वारा तीन कारखाने बनाने का फैसला भी किया है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story