×

How to Reach Lucknow to Gangtok: लखनऊ से गंगटोक जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो यहां जान लें पूरे ट्रिप का प्लान

How to Reach from Lucknow to Gangtok: प्राकृतिक सुंदरता, विविध संस्कृति और साहसिक गतिविधियां लोगों को काफी पसंद आती है। जिसके लिए यह जगह पूरे देश में जानी जाती है। इसलिए दुनियाभर के लोग इस जगह पर अपने परिवार के साथ घूमने के लिए आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 6 May 2023 5:36 PM GMT
How to Reach Lucknow to Gangtok: लखनऊ से गंगटोक जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, तो यहां जान लें पूरे ट्रिप का प्लान
X
How to Reach Lucknow to Gangtok (Image- Social media)

How to Reach from Lucknow to Gangtok: सिक्किम की राजधानी गंगटोक एक बेहद ही सुंदर और शानदार जगह है। जहां हर साल हजारों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं, यहां आपको की प्राकृतिक सुंदरता, विविध संस्कृति और साहसिक गतिविधियां लोगों को काफी पसंद आती है। जिसके लिए यह जगह पूरे देश में जानी जाती है। इसलिए दुनियाभर के लोग इस जगह पर अपने परिवार के साथ घूमने के लिए आते हैं। अगर आप लखनऊ से गंगटोक घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी सहायक हो सकता है, जहां आपको इस ट्रिप से जुड़ी सारी गाइडलाइन दी गई है।

लखनऊ से गंगटोक ट्रिप

लखनऊ से गंगटोक कैसे पहुंचे

लखनऊ और गंगटोक के बीच लगभग 1,459 किलोमीटर की दूरी है। अपनी यात्रा को आरामदायक और सुरक्षित बनाने के लिए आपको सही परिवहन का तरीका चुनना काफी जरूरी है।

लखनऊ से गंगटोक हवाई मार्ग से कैसे जाएं

हवाई मार्ग से आप काफी आसानी से लखनऊ से गंगटोक तक पहुंच सकते हैं। गंगटोक तक जाने के लिए आपको लखनऊ से कई उड़ानें मिल जाएंगी। इसलिए आपको कनेक्टिंग फ्लाइट लेनी होगी। गंगटोक का निकटतम हवाई अड्डा बागडोगरा हवाई अड्डा है, जो लगभग 126 किलोमीटर दूर है। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद आप टैक्सी लेकर गंगटोक के तक पहुंच सकते हैं।

लखनऊ से गंगटोक ट्रेन से कैसे पहुंचे

लखनऊ से गंगटोक तक जाने के लिए कोई भी डायरेक्ट ट्रेन नहीं है। लेकिन आप लखनऊ से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए ट्रेन ले सकते हैं, जो गंगटोक के सबसे पास पड़ने वाला रेलवे स्टेशन है। न्यू जलपाईगुड़ी से गंगटोक लगभग 117 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जिसके लिए आप रेलवे स्टेशन से टैक्सी या बस ले सकते हैं।

लखनऊ से सड़क मार्ग से गंगटोक कैसे पहुंचे

अलग आप सड़क मार्ग से लखनऊ से गंगटोक पहुंचना चाहते हैं तो इसके लिए आप टैक्सी या बस किराय पर ले सकते हैं। सड़क मार्ग से गंगटोक जाना आपके लिए थकान भरा सफर हो सकता है। सबसे अच्छा मार्ग गोरखपुर, वाराणसी और सिलीगुड़ी के माध्यम से है। सड़क मार्ग से गंगटोक जाने में आपको लगभग 10 घंटे का समय लग सकता है। दोनों शहरों के बीच की दूरी लगभग 1200 किलोमीटर है।

गंगटोक घूमने कब जाएं

वैसे तो गंगटोक में पूरे साल ही सुहाना मौसम रहता है, लेकिन इस शहर में घूमने आने के लिए मार्च से मई और अक्टूबर से नवंबर तक का समय काफी अच्छा माना जाता है। इन महीनों के दौरान, मौसम सुहावना होता है और आसमान भी साफ ​​रहता है।

गंगटोक में कहां घूमें

गंगटोक प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहदी ही खास जगह है। यहां कई जगह हैं जहां आप घूम सकते हैं, और यहां की प्राकृतिक वादियों का मजा ले सकते हैं।

  • Tsomgo Lake
  • Nathula Pass
  • Rumtek Monastery
  • Tashi Viewpoint

गंगटोक में कहां रुके

गंगटोक में आपको ठहने के लिए काफी अच्छी और शानदार जगह मिल जाएगी जहां आप ठहर सकते हैं। हर बजट के हिसाब से आपको यहां अलग-अलग सुविधा वाले होटल और आश्रम मिल जाते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story