×

Lucknow Famous Royal Cafe: नवाबों के शहर में फेमस है रॉयल कैफे, जहां से ले सकते हैं बास्केट चाट का मजा

Lucknow Famous Royal Cafe: विदेशों में भी आपको लखनऊ के बेहतरीन पकवान के चर्चे सुनने को मिल जाते हैं। यहां का स्वाद है ही इतना खास और मजेदार की लोगों की जुबान पर चढ़ ही जाता है। शहर में ऐसी ही एक स्वादिष्ट डिश है बास्केट चाट।

Kajal Sharma
Published on: 3 May 2023 11:05 AM GMT
Lucknow Famous Royal Cafe: नवाबों के शहर में फेमस है रॉयल कैफे, जहां से ले सकते हैं बास्केट चाट का मजा
X
Lucknow Famous Royal Cafe (Image- Social media)

Lucknow Famous Royal Cafe: नवाबों की नगरी कहे जाने वाले लखनऊ शहर में आपको कई खास और शानदार चीजों का स्वाद लेने का अवसर मिल जाता है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आपको लखनऊ के बेहतरीन पकवान के चर्चे सुनने को मिल जाते हैं। यहां का स्वाद है ही इतना खास और मजेदार की लोगों की जुबान पर चढ़ ही जाता है। शहर में ऐसी ही एक स्वादिष्ट डिश है बास्केट चाट। जिसका स्वाद चखने के लिए लोग दूर-दूर से इस शहर में आते हैं, और यहां का स्वाद चखते हैं। लखनऊ में मिलने वाली इस मजेदार चाट को खाने के लिए लोग दुकान के बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते हैं।

लखनऊ फेमस बास्केट चाट

किस तरह होती है तैयार

लखनऊ में मिलने वाली यह बास्केट चाट एक आलू की कटोरी से बनाई जाती है। जो लोगों को बेहद ही पसंद भी आती है, और खास तरीके से बनाई जाती है। इस आलू से बनी कटोरी में 13 तरह की चीज डालकर मस्त बास्केट चाट तैयार की जाती है। जिसमें सबसे पहले लपेटू छोले डाले जाते हैं। इसके बाद इसमें आलू की टिक्की, दही बड़ा, पापड़ी, कुटी मिर्च, कुटी धनिया, चाट मसाला, जीरा, तीखी चटनी, मीठी चटनी, मुरमुरे और अनार के दाने डालकर इसे अलग और अच्छा स्वाद दिया जाता है। यह बास्केट चाट बनने में चार से पांच मिनट का समय लगता है। जो बनने के बाद 600 ग्राम वजन की हो जाती है। पूरी तरह से तैयार करने के बाद इस मजेदार डिश को जमोला चटनी के साथ परोसा जाता है। हाजमोला चटनी इस दुकान की सीक्रेट चटनी बताई जाती है, जिसे खाने से लोगों को भूख और भी बढ़ जाती है।

क्या है बास्केट चाट की कीमत

लखनऊ में मिलने वाली यह बास्केट चाट इतनी हैवी होती है कि कोई भी व्यक्ति इसे अकेले नहीं खा सकता है। इस प्लेट को 4 लोग मिलकर ही खत्म कर सकते है, एक फुल प्लेट में इसकी क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है। यह दुकान साल 1992 में स्टार्ट की गई थी तब 50 रुपये में यह चाट बेची जाती थी, लेकिन आज 250 रुपये में आप इसका स्वाद ले सकते हैं।

चाट किंग से फेमस है दुकान

साल 1992 में स्टार्ट हुई यह दुकान आज शहर में चाट किंग के नाम से जानी जाती है। जोकि हरदयाल द्वारा शुरू की गई थी, आज भी उनके हाथ का स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story