Bungee jumping: एडवेंचर का एक बेहतरीन तरीका, भारत में यहां लें मजा

बंजी जंपिंग एडवेंचर का एक बेहतरीन तरीका बन गया है।भारत में बंजी जंपिंग ने हाल ही में रोमांच के दीवानों के बीच अपनी जगह बनाई है।  इसका कारण है इसकी सुरक्षा में इज़ाफ़ा और इंटरनेट पर लोकप्रियता।

Published by suman Published: February 19, 2021 | 9:45 am
budgee

सोशल मीडिया से फोटो

लखनऊ: लोगों को रोमांच के लिए अलग,अनोखी, नई-नई चीज़ें को करने का शौक़ होता है। पर आमतौर पर तो हम ऑफिस की चारदीवारी के बीच कैद हफ्ते भर कामकाज में व्यस्त रहते हैं। घूमने का शौक सभी को होता हैं और सभी अपने लिए ऐसी जगहों का चुनाव करते हैं जो उनके घूमने के मुताबिक हो। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने ट्रिप पर एडेंवचर करना पसंद होता हैं और वे अपना ट्रिप रोमांचक बनाने की हर संभव कोशिश करते हैं।

 

बंजी जंपिंग का आनंद

 

इस एडेंवचर में कई लोग बंजी जंपिंग का आनंद लेना भी पसंद करते है। इसलिए अपने आप को तरोताज़ा करने के लिए यह ज़रूरी है कि हम कुछ आउटडोर एक्टिविटी करें जिससे हमारी मानसिक थकावट दूर हो जाए। सारी चिंताओं को भुला देने कि लिए बंजी जंपिंग एडवेंचर का एक बेहतरीन तरीका बन गया है।भारत में बंजी जंपिंग ने हाल ही में रोमांच के दीवानों के बीच अपनी जगह बनाई है।  इसका कारण है इसकी सुरक्षा में इज़ाफ़ा और इंटरनेट पर लोकप्रियता। मुझे पूरा यकीन है कि अगर आप अपने चारों ओर बँधी हुए रस्सी के साथ एक ऊँचाई से कूदें हैं तो जीवन भर के लिए बताने के लिए पहले से ही कई कहानियाँ हैं। और अगर आपने अभी तक यह कोशिश नहीं की है, तो यहाँ भारत में बंजी जंपिंग  का मजा इन जगहों पर लें सकते हैं। जानते हैं इन जगहों के बारे में।

 

budgee

यह पढ़ें….बिग बॉस: मां से बात कर भावुक हुए अली, रुबीना ने पहाड़ी गाने पर सभी को नचाया

गोवा


बात जब गोवा की होती है तो मन में बीच, बीच पर बैठकर मौज-मस्ती, पार्टी आदि जैसे ख्याल आते हैं। लेकिन यहां ग्रेविटी जोन में एक बार बंजी जंपिंग करने का अपना ही मजा है, जिसे करने के लिए देश ही नहीं विदेशों से भी लोग आते हैं। अंजुना बीच पर बंजी जंपिंग की ये जगह मौजूद है। यहां 35 मीटर चोटी से जंप कराई जाती है, जिसका खर्च 500 रुपये है। यहां बंजी जंपिंग करने वालों के लिए सभी तरह की सुविधाएं भी मौजूद हैं। लोगों को यहां बंजी जंपिंग करने में काफी आनंद आता है।

 

ऋषिकेश


ऋषिकेश एक ऐसी जगह है, जहां पर अधिकतर लोग घूमने के लिए जाना पसंद करते हैं। एक तो ये जगह दिल्ली के पास है और यहां हर चीज पर खर्च भी सीमित मात्रा में होता है। ऋषिकेश के मोहन चट्टी में बंजी जंपिंग की जगह है। यहां पर कई ऐसे प्लेटफार्म हैं, जहां से बंजी जंपिंग कराई जाती है। ये सतह से 83 मीटर ऊपर चोटी पर है। अगर आप यहां जाकर बंजी जंपिंग का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसके लिए 3550 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

budgee
बैंगलोर

 

बैंगलोर में लोग काम करने जाते हैं, क्योंकि यहां पर कई बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं। लेकिन यहां बंजी जंपिंग भी कराई जाती है, जहां लोग काफी संख्या में पहुंचते हैं। यही नहीं, यहां क्रेन से भी जंप किया जाता है। हालांकि, ये खतरनाक होता है। इसके अलावा यहां कई प्लेटफार्म है, जहां 80 से लेकर 130 फीट की ऊंचाई से जंप कराई जाती है। इस जगह का नाम ओजोन एडवेंचर है। लोग इस जगह जाना काफी पसंद करते हैं।

 

budgee

यह पढ़ें….अनामिका उंगली में ही हमेशा क्यों पहनाई जाती है सगाई की अंगूठी

लोनावला


जब भी बात बंजी जंपिंग की होती है, तो हर किसी को सुरक्षा की काफी रहती है और जो कि बिल्कुल सही भी है। ऐसे में लोनावला को सबसे सुरक्षित बंजी जंपिंग की जगह माना जाता है। इसके अलावा चिक्की और ट्रैकिंग के लिए भी लोनावला काफी प्रसिद्ध है। यहां जहां पर जंपिंग कराई जाती है, वो जगह 45 मीटर चोटी पर स्थित है और यहां पर एक लीप चार-पांच मिनट का होता है। यहां पर एक जंप करने का खर्च 1500 रुपये है, और दस साल से छोटे लोगों को यहां बंजी जंपिंग करने की अनुमति नहीं है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App