×

National Park Trip For Summer Vacation: समर ट्रिप के लिए बेस्ट हैं भारत के ये नेशनल पार्क, जहां मिलेगा खास अनुभव

National Park Trip For Summer Vacation: जहां आप प्राकृतिक सुंदरता तो देख ही सकते हैं साथ ही यहां पर आप पहाड़, बीच और ठंडे क्षेत्रों में ट्रिप आपको काफी अच्छा एहसास दिलवाएगा।

Kajal Sharma
Published on: 12 May 2023 8:48 AM GMT
National Park Trip For Summer Vacation: समर ट्रिप के लिए बेस्ट हैं भारत के ये नेशनल पार्क, जहां मिलेगा खास अनुभव
X
National Park Trip For Summer Vacation (Image- Social media)

National Park Trip For Summer Vacation: गर्मियों की छुट्टियों का इंतेजार हर किसी को रहता है। हर कोई इन दिनों चिलमिलाती धूप से बचने के लिए बेस्ट से बेस्ट और अच्छी जगह की तलाश करता है। जहां वह गर्मी बचें और परिवार के साथ भी थोड़ा अच्छा समय बिता सकें। लेकिन कई ऐसी भी जगहें हैं जहां आप प्राकृतिक सुंदरता तो देख ही सकते हैं साथ ही यहां पर आप पहाड़, बीच और ठंडे क्षेत्रों में ट्रिप आपको काफी अच्छा एहसास दिलवाएगा। भारत में कई ऐसे बड़े और खूबसूरत नेशनल पार्क जहां आप गर्मियों की छुट्टियों में घूमने के लिए जा सकते हैं।

गर्मियों की छुट्टियों में नेशनल पार्क का बनाए प्लान

रणथम्भौर नेशनल पार्क (Ranthambore National Park)

रणथम्भौर नेशनल पार्क राजस्थान के सवाई माधोपुर में स्थित है। जो घूमने के लिहाज से एक बेहद ही बेस्ट और शानदार जगह है। यह जगह जयपुर से काफी पास है, जहां पर घूमना न सिर्फ बड़ों को पसंद आता है, बल्कि बच्चे भी इस जगह पर जाना काफी पसंद करते हैं। यह एक नेशनल पार्क है जिसकी प्राकृतिक सुंदरता किसी को भी अपना दीवाना बना ले। वाइल्ड लाइफ का अलग अनुभव लेने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

कान्हा नेशनल पार्क (Kanha National Park)

यह कान्हा नेशनल पार्क मध्यप्रदेश में घूमने की एक काफी अच्छी जगह है, जहां आप अपना परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। दोस्तों के साथ घूमने के लिए यह एक बेहद ही शानदार और अच्छी जगह है। जिसे सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान भी कहा जाता है। इस नेशनल पार्क में कई फेमस बाघ और अन्य जानवर भी हैं।

कॉर्बेट नेशनल पार्क (Corbett National Park)

उत्तराखंड के हिल स्टेशनों में स्थित यह कॉर्बेट नेशनल पार्क बेहद ही शानदार और खूबसूरत जगह है। जहां आपको कई तरह के जानवर देखने के लिए मिल जाएंगे। यह पार्क जम्मू में 1300 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इस पार्क में आपको बंगाल टाइगर भी देखने के लिए मिलता है। यहां शेर, हाथी, चीता और कई अन्य जानवर हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story