×

Jagannath Puri Trip Plan: जगन्नाथ पुरी जाने का कर रहे हैं प्लान, तो यहां जाने सफर से लेकर ठहरने तक की सारी जानकारी

Jagannath Puri Trip Plan A to Z: जगन्नाथ पुरी भगवान श्री कृष्ण को समर्पित यह मंदिर चार धामों में से एक है, जहां जाना लगभग हर हिंदू का सपना होता है।

Kajal Sharma
Published on: 13 April 2023 12:34 PM GMT
Jagannath Puri Trip Plan: जगन्नाथ पुरी जाने का कर रहे हैं प्लान, तो यहां जाने सफर से लेकर ठहरने तक की सारी जानकारी
X
Jagannath Puri Trip Plan (Image- Social media)

Jagannath Puri Trip Plan: जगन्नाथ पुरी हर साल लाखों श्रद्धालु जाते हैं, बाबा के दर्शन करने के लिए यहां लोगों में एक अलग की उमंग और उत्साह देखा जाता है। भगवान श्री कृष्ण को समर्पित यह मंदिर चार धामों में से एक है, जहां जाना लगभग हर हिंदू का सपना होता है। वहीं आषाढ़ में होने वाली रथयात्रा को लेकर लोगों में यहां एक अलग ही साहस और उत्साह देखा जाता है। अगर आप भी जगन्नाथ धाम जाने की तैयारी कर रहे हैं तो यहां आपको इस ट्रिप से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है।

इस तरह आसान करें अपना जगन्नाथ ट्रिप

कब जाए जगन्नाथ पुरी

वैसे तो यह मंदिर पूरे साल खुलता है, लेकिन दर्शन करने के लिए आपको अक्टूबर से मार्च के बीच जाना सही रहेगा। क्योंकि यह मंदिर समुद्र के किनारे स्थित है, इस लिए गर्मी के मौसम में यहां जाना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन आषाढ़ के महीने में जाने पर आप यहां भगवान की दिव्य रथ यात्रा के दर्शन भी कर सकते हैं। जिसका हिस्सा बनने के लिए देश के कोने-कोने से लोग यहां आते हैं।

जगन्नाथ पुरी कैसे जाए

हवाई यात्रा

जगन्नाथ मंदिर जाने के लिए आप हवाई यात्रा के सहारे भी जा सकते हैं, जिसके लिए आपको भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर जाना होता है। भुवनेश्वर हवाई अड्डा मंदिर के सबसे पास है जहां से आपको मंदिर जाने के लिए बस या कोई भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट काफी आसानी से मिल जाता है।

ट्रेन का सफर

जगन्नाथ मंदिर के सबसे करीब रेलवे स्टेशन पुरी ही है, जो देश के कई शहरों से जुड़ा हुआ है। यदि आपको पुरी तक कोई डायरेक्ट ट्रेन नहीं मिलती है तो आप भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन के लिए भी ट्रेन ले सकते हैं। जहां से मात्र 2 किलोमीटर की दूरी पर मंदिर स्थित है।

बस का सफर

जगन्नाथ पुरी जाने के लिए आपको डायरेक्ट बस भी मिल जाती है, लेकिन मंदिर काफी दूर है। देश के कई राज्यों से यहां बसें आती है, लेकिन यहां तक आने के बाद भी आपको काफी परेशानी हो सकती है इसलिए बस का सफर करने से बचें। क्योंकि बस से 1000 किलोमीटर का सफर करने के बाद दर्शन करने में भी दिक्कत हो सकती है।

जगन्नाथ पुरी में कहा रुके

जगन्नाथ मंदिर हर साल हजारों लोग जाते हैं, जहां ठहरने के लिए मंदिर के आस पास कई सस्ते और अच्छे होटल हैं। जहां आप अपने परिवार के साथ ठहर सकते हैं, हालांकि यहां ठहरने के लिए आपको कुछ धर्मशाला भी मिल जाएंगी, जहां आप ठहर सकते हैं। यहां होटलों में रहने के लिए आपको 500 से 2000 रुपये तक का किराया देना होता है। यदि आप मंदिर के पास बने धर्मशाला में ठहर रहे हैं तो आपको 200 से 500 रुपये तक का किराया देना होता है।

जगन्नाथ पुरी में कितना लगता है किराया

अगर आप जगन्नाथ पुरी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो कम से कम 4 या 5 दिन का प्लान करें। क्योंकि यहां जगन्नाथ मंदिर के अलावा और भी कई जगह हैं जहां आप अपने परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही बात अगर बजट की करें तो यहां घूमने के लिए आपको तीन दिन का खर्च कम से कम 3 से 4 हजार का आ सकता हैं। जिसमें आप काफी अच्छे से अपना ट्रिप एन्जॉय कर सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story