×

Famous Street Food In Kanpur: कानपुर की फेमस स्ट्रीट फूड शॉप, जहां ठग्गू के लड्डू से बदनाम कुल्फी तक मशहुर हैं कई दुकाने

Famous Street Food In Kanpur: यहां कई फेमस दुकानें भी हैं जिनका स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है और शहर ही नहीं बल्कि देश में यह दुकाने काफी फेमस हैं, यदि आप भी कानपुर में घुमने गए हैं तो इन फेमस दुकानों पर जाना न भूलें

Kajal Sharma
Published on: 24 March 2023 6:26 AM GMT
Famous Street Food In Kanpur: कानपुर की फेमस स्ट्रीट फूड शॉप, जहां ठग्गू के लड्डू से बदनाम कुल्फी तक मशहुर हैं कई दुकाने
X
Famous Street Food In Kanpur - Image- Social media

Famous Street Food In Kanpur: गंगा घाटों के लिए जाना जाने वाला शहर कानपुर पर्यटकों के बीच अपनी अलग पहचान रखता है। खाने-पीने के मामले में भी इस शहर का कोई जवाब नहीं है, यहां आपको कई तरह के अलग-अलग स्ट्रीट फूड मिल जाएंगे। यहां कई फेमस दुकानें भी हैं जिनका स्वाद लोगों की जुबान पर चढ़ा हुआ है और शहर ही नहीं बल्कि देश में यह दुकाने काफी फेमस हैं, यदि आप भी कानपुर में घुमने गए हैं तो इन फेमस दुकानों पर जाना न भूलें जिनका स्वाद ही इन दुकानों की पहचान है।

कानपुर की फेमस स्ट्रीट फूड शॉप

बाबा बिरयानी

अगर आप बिरयानी खाने के शौकिन हैं और कानपुर में हैं तो बाबा की बिरयानी खाना न भूले। यह कानपुर की सबसे फेमस बिरयानी की दुकान है जहां आपको बिरयानी की कई वैरायटी मिल जाएगी। यह बिरयानी बनाने के लिए सिर्फ खड़े मसालों का ही इस्तेमाल किया जाता है।

ठग्गू के लड्डू

सिर्फ कानपुर ही नहीं बल्कि पूरे देश में ठग्गू के लड्डू बेहद ही फेमस हैं। जिसका स्वाद चखने लोग दूर-दूर से कानपुर आते हैं। फिल्म स्टार अमिताभ बच्चन से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी भी इस दुकान पर आकर यहां का स्वाद चख चुके हैं। बॉलीवुड फिल्म बंटी और बबली में भी इस दुकान को दिखाया गया है। यहां आपको कई वैरायटी के लड्डू मिलते हैं।

बदनाम कुल्फी

ठग्गू जी की दुकान पर मिलने वाली यह कुल्फी अपने नाम से ही फेमस है, यह भले ही बदनाम कुल्फी है, लेकिन इसका स्वाद बेहद ही लजीज और लाजवाब है। यह कुल्फी बनाने में हलवाई को घंटो मेहनत करनी पड़ती है, तब जाकर लोगों को पसंदीदा स्वाद पेश किया जाता है।

बच्चू लाल कचौड़ी वाले

नाम भले ही थोड़ा अटपटा है लेकिन बच्चू लाल की चटपटी कचौड़ी का स्वाद आपको कहीं ओर नहीं मिल पाएगा। यहां मिलने वाली कचौड़ियां इतनी फेमस है कि सुबह से ही लोग दुकान के बाहर लाइन लगाकर खड़े हो जाते हैं। बच्चू लाल की कचौड़ी का स्वाद चखे बिना आपकी कानपुर यात्रा अधूरी ही मानी जाती है।

पहलवान जी का मट्ठा

गर्मी के मौसम में तो जैसे कानपुर के पहलवान जी को सांस लेने तक की फुर्सत नहीं होती, और हो भी कैसे पूरे कानपुर में इनकी दुकान है ही इतनी मशहुर यदि आप भी गर्मी के मौसम में कानपुर जा रहे हैं तो यहां पहलवान जी का स्पेशल मट्ठा जरूर पीएं। यह गर्मी में ठंडक का एहसास देता है।

बनारसी टी स्टाल

चाय तो हमारे देश के कोने-कोने में पसंद की जाती है, चाय के दीवाने तो आपको यहां मिल ही जाएंगे, ऐसे में बढ़िया चाय बनाने वाली कोई फेमस शॉप मिल जाए तो कहना ही क्या। ऐसी ही फेमस चाय की दुकान है बनारस टी स्टाल जहां की चाय लोगों को बेहद ही पसंद आती है। यहां मात्र 25 रुपये में आपको चाय का बढ़िया स्वाद मिल जाता है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story