×

Kedarnath Dham Travel Updates: शुरू होने वाली है केदारनाथ यात्रा, बाबा के दर्शन के लिए बनाए गए नए नियम

Uttarakhand Kedarnath Dham Travel Updates: हर साल बाबा के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालू यहां आते हैं, और बाबा की इस यात्रा का हिस्सा बनते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 22 March 2023 2:13 PM GMT
Kedarnath Dham Travel Updates: शुरू होने वाली है केदारनाथ यात्रा, बाबा के दर्शन के लिए बनाए गए नए नियम
X
Uttarakhand Kedarnath Dham Travel Updates (Photo - Social Media)

Uttarakhand Kedarnath Dham Travel Updates: उत्तराखंड मं केदारनाथ से शुरू होने वाली चार धाम शुरू होने वाली है। जिसे लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारी शुरू की जा चुकी है। हर साल बाबा के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालू यहां आते हैं, और बाबा की इस यात्रा का हिस्सा बनते हैं। जिसके वहीं लोगों की भीड़ देखकर प्रशासन की ओर से भी कई तरह के व्यवस्था की जाती है। इस साल भी यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए नई व्यवस्था की गई है। जिसके तहत अब भक्तों को घंटों लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा, बल्कि टोकन लेकर बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर सकते हैं।

केदारनाथ यात्रा के लिए बने नए नियम (Kedarnath Dham New Rues)

टोकन से होंगे दर्शन

भक्तों की भीड़ देखते हुए प्रशासन ने खास व्यवस्था की है, जिसके तहत लोगों को अब टोकन लेकर ही बाबा के दर्शन मिल सकेंगे। यानी अब श्रद्धालुओं को बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने के लिए टोकन लेना होगा। इस पर सरकार द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक टोकन सिस्टम से श्रद्धालुओं को लंबी लाइन छुटकारा मिल सकेगा।

चार घंटे तक इस्तेमाल कर सकेंगे टोकन

भक्तों के लिए शुरू की गई यह टोकन व्यवस्था मुख्य रूप से चार धाम यात्रा को सुगम बनाने के लिए लागू की गई है। यह टोकन चार घंटे तक वैध रहेगा, यानी आपको टोकन लेने के बाद चार घंटे के अंदर दर्शन करने होगे, वर्ना आपका टोकन अवैध हो जाएगा। बता दें कि यहां हर एक घंटे के अंतर पर नए टोकन जारी किए जाएंगे यदि आपका टोकन अवैध भी हो जाता है तो आप नया टोकन ले सकते हैं।

कब शुरू होगी चारधाम की यात्रा

चारधाम यात्रा इस बार 22 अप्रैल से शुरू की जाएगी, जब भक्तजन यमुनोत्री और गंगोत्री जाकर मंदिर के दर्शन कर सकेंगे। केदारनाथ में यह यात्रा 25 अप्रैल को शुरू हो जाएगी, वहीं 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम की यात्रा शुरू कर दी जाएगी। बता दें कि यह यात्रा हर साल अप्रैल के महीने में ही शुरू कर दी जाती है। वहीं अक्टूबर और नवंबर तक धाम के कपाट सर्दी के लिए बंद कर दिए जाते हैं। जल्द ही शुरू होने वाली इस यात्रा को लेकर प्रशासन की ओर से सुरक्षा, साफ-सफाई, पार्किंग और बाकि समस्याओं पर काम शुरू कर दिया गया है।

बीते साल 16 लाख श्रद्धालुओं ने किए थे दर्शन

बता दें कि हर साल यहां लाखों श्रद्धालू बाबा के दर्शन करने आते हैं, वहीं बीते साल भी 16 लाख से ज्यादा श्रद्धालू इस यात्रा का हिस्सा बने थे। सावन और भाद्रपद के दौरान यहां कई भक्त आते हैं, लेकिन उन्हे खराब मौसम का भी सामना करना पड़ता है, इसके बाद भी वह लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story