×

Kidney Valley In Nepal: इस गांव में सिर्फ एक ही किडनी पर जीवन बिता रहे हैं लोग, बहुत आश्चर्यजनक है रहस्य

Kidney Valley In Nepal: एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी अनोखी कहानी के चलते वह दुनियाभर में जानी जाती है, और वहीं इस जगह का रहस्य बेहद ही हैरान करने वाला है।

Kajal Sharma
Published on: 1 April 2023 9:40 PM GMT
Kidney Valley In Nepal: इस गांव में सिर्फ एक ही किडनी पर जीवन बिता रहे हैं लोग, बहुत आश्चर्यजनक है रहस्य
X
Kidney Valley In Nepal (Image- Social media)

Kidney Valley In Nepal: देश-दुनिया में कई ऐसे जगहें हैं, जिनसे कई तरह के रहस्य जुड़े हुए हैं। कई जगहें ऐसी भी हैं, जो अपने अनोखेपन के लिए जानी जाती है दुनिया में इसी अनोखेपन के चलते चर्चा में भी रहती है। आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी अनोखी कहानी के चलते वह दुनियाभर में जानी जाती है, और वहीं इस जगह का रहस्य बेहद ही हैरान करने वाला है। यह जगह नेपाल में स्थित है जिसे किडनी वैली के नाम से जाना जाता है, आप सोच रहे होंगे कि आखिर इस जगह को किडनी वैली क्यों कहा जाता है, और यह कैसा नाम है। तो आइए जानते है इस गांव का हैरान करने वाला रहस्य।

नेपाल में है यह किडनी वाला गांव

गांव का नाम क्यों पड़ा किडनी वैली

दरअसल नेपाल के इस गांव में ज्यादातर लोग एक ही किडनी पर जिंदा हैं। इसी वजह से इस गांव का नाम ही किडनी वैली पड़ गया है। ऐसा इसलिए नहीं कि लोग यहां पैदा ही एक किडनी के साथ होते हैं, बल्कि इसके पीछे वजह कुछ ओर हैं। वैसे तो इस गांव का वास्तविक नाम होकसे हैं, जो अपनी इसी विचित्रता के चलते देश ही नहीं बल्कि दुनिया में मशहूर है।

क्यों एक ही किडनी पर जिंदा हैं लोग

होकसे गांव में रहने वाले लोग बेहद ही गरीब है, यही वजह है कि लोग यहां एक किडनी पर जिंदा हैं। दरअसल अपनी जीवन यापन करने के लिए यहां रहने वाले लोग अपनी एक किडनी बेचने पर मजबूर हो जाते हैं। अपनी घर पालने के लिए वह अपनी किडनी बेच देते हैं। वहीं यहां बाहर से आने वाले लोग इन भोले-भाले गांववासियों को झांसा देकर उनकी किडनी निकाल लेते हैं।

मात्र 2000 रुपये में बेच देते हैं किडनी

अपना पेट पालने के लिए इंसान सबकुछ करता है, यही वजह है कि होकसे गांव में रहने वाले लोग सिर्फ 2000 रुपये में अपनी किडनी बेच देते हैं। कई लोगों ने यहां तक बताया है कि इस गांव में मानव अंगों की तस्करी बहुत ज्यादा होती है। तस्करी करने वाले लोग यहां आते हैं और इन भोले गांव वासियों को दूसरी किडनी उगने का झांसा देकर उनकी एक किडनी निकाल लेते हैं। गांव के मासूम लोग उनकी बातों में आकर चंद रुपयों में अपने शरीर का अंग उन तस्करों को दे देते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story