×

Dudhwa National Park Tour Packages: बेहद ही खास है लखीमपुर में स्थित ‘दुधवा पार्क’, जानिए सबकुछ

Dudhwa National Park Tour Packages: यह दुधवा पार्क पूरे 490 वर्ग किलोमीटर से भी ज्यादा के क्षेत्र में फैला हुआ है। जो बड़ी संख्या में जंगलों और वन्यजीवों के लिए बना हुआ है। इस पार्क में आपको शीशम, जामुन, सीहोर और गूलर के पेड़ों के साथ कई राष्ट्रीय उद्यान शामिल है।

Kajal Sharma
Published on: 20 May 2023 3:55 PM GMT
Dudhwa National Park Tour Packages: बेहद ही खास है लखीमपुर में स्थित ‘दुधवा पार्क’, जानिए सबकुछ
X
Dudhwa National Park Tour Packages (Image- Social media)

Dudhwa National Park Tour Packages: उत्तर प्रदेश में स्थित दुधवा नेशनल पार्क बेहद ही शानदार है, जो लखीमपुर खीरी जिले में स्थित है। यह दुधवा पार्क पूरे 490 वर्ग किलोमीटर से भी ज्यादा के क्षेत्र में फैला हुआ है। जो बड़ी संख्या में जंगलों और वन्यजीवों के लिए बना हुआ है। इस पार्क में आपको शीशम, जामुन, सीहोर और गूलर के पेड़ों के साथ कई राष्ट्रीय उद्यान शामिल है। इस जगह पर आपको दलदल, नदियां, झीलें और धाराएं भी देखने के लिए मिल जाती है। जो अकसर गर्मी के महीनों में सूख जाती हैं, मानसून के बाद यहा पर फिर से हरियाली आ जाती है। दुधवा पार्क काफी पुराना है जिसका नाम आज टाइगर रिजर्व बनाने में शामिल किया गया है।

काफी शानदार है दुधवा पार्क

दुधवा पार्क का वातावरण

यहां का वातावरण और मौसम जलवायु के मुताबिक ही होता है, गर्मियों के मौसम में यहां का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर तक पहुंच जाता है। वहीं सर्दियों का मौसम आते ही यानी अक्टूबर से मार्च तक के महीने में इस जगह पर तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। मानसून के दौरान पार्क में औसतन 800 मिमी से 4500 मिमी वर्षा होती है।

दुधवा पार्क में घूमने का समय

दुधवा पार्क एक राष्ट्रीय उद्यान है जो घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। परिवार के साथ जाने और अलग-अलग चीजों का अनुभव करने के लिए यह एक काफी अच्छी जगह है। यहां आप अक्टूबर के अंत से जून तक घूमने के लिए आएं तो काफी अच्छा अनुभव ले सकेंगे।

दुधवा राष्ट्रीय पार्क में वाइल्ड लाइफ

रॉयल बंगाल टाइगर यहां देश के कई हिस्सों के साथ सबसे लोकप्रिय जानवर बना हुआ है, हालांकि दुधवा राष्ट्रीय उद्यान अपने पक्षियों, सरीसृपों, तितलियों और हिरणों के लिए भी प्रसिद्ध है। साल 1984 में, असम और चितवन के कुछ गैंडों को दुधवा में लाया गया था। तेंदुआ, बारासिंघा, सांभर, दलदली हिरण, चीतल या चित्तीदार हिरण, जंगली सूअर, हॉग हिरण, बार्किंग हिरण, नीला बैल या नीलगाय, रीसस बंदर, आम लंगूर, सुस्त भालू, ऊदबिलाव, मॉनिटर छिपकली, रैटेल, सियार, सिवेट, जंगल बिल्ली , अजगर, साही, मगर और घड़ियाल नियमित रूप से देखे जाते हैं।

कहां है दुधवा पार्क

यूपी में स्थित दुधवा नेशनल पार्क आप काफी आसानी से पहुंच सकते हैं। यह लखीमपुर में स्थित है जो राजधानी लखनऊ से करीब 238 किलोमीटर दूर है। और रामनगर से 50 किलोमीटर दूर है।

शहरों से इस पार्क की दूरी

  • चेन्नई- 2233 किलोमीटर
  • दिल्ली- 430 किलोमीटर
  • मुंबई- 1628 किलोमीटर
  • कोलकाता- 1183 किलोमीटर
  • अहमदाबाद- 1254 किलोमीटर
  • बेंगलुरु- 2198 किलोमीटर
  • चंडीगढ़- 614 किलोमीटर
  • हैदराबाद- 1609 किलोमीटर
  • इंदौर- 1041 किलोमीटर

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story