×

Famous Golgappe In Lucknow: लखनऊ के फेमस 12 चटनी वाले पानी बताशे, जो खायें एक बार वो आये बार-बार

Famous Golgappe In Lucknow: आपने अब तक कई तरह के गोलगप्पे खाएं होंगे लेकिन क्या आपने 12 चटनी वाले पानी बताशे खायें हैं ? अगर नहीं तो आइये नवाबों के शहर लखनऊ के भूतनाथ मार्केट में। जी हाँ, लखनऊ के प्रसिद्ध पुराने बाज़ारों में से एक भूतनाथ मार्केट में एक पानी पूरी वाले भैया लोगों को गोलगप्पों का गज़ब का स्वाद पेश कर रहें हैं।

Preeti Mishra
Published on: 7 Aug 2023 8:09 AM GMT
Famous Golgappe In Lucknow: लखनऊ के फेमस 12 चटनी वाले पानी बताशे, जो खायें एक बार वो आये बार-बार
X
Famous Golgappe In Lucknow(Image credit: social media)

Famous Golgappe In Lucknow: पानी बताशे खाने के शौकीनों की एक लंबी फेहरिस्त है। चाहे बच्चे हो या बड़े-बूढ़े आमतौर पर सभी उम्र के लोग चटपटे पानी बताशे या पानी पूरी या फिर कहे गोलगप्पे के दीवाने हैं। देश के हर कोने, लगभग हर गली मोहल्ले में आपको पानी बताशे की ठेली मिल जायेगी। अमूमन हर छोटे-बड़े रेस्टोरेंट या होटल में पानी बताशे जरूर मिलते हैं।

स्वाद बेहद लाजवाब

बता दें पानी बताशे पारंपरिक भारतीय स्वादिष्ट स्नैक है जिसमें गोल और कुरकुरी पुरीयाँ होती हैं जो ताजे और रसीले पानी से भरी जाती हैं। यह अक्सर शहरों की सड़कों पर और चाट वालों की दुकानों पर खाई जाती है। "पानी बताशे" को कई तरीकों से तैयार किया जाता है, जिसमें गोल और कुरकुरी पुरीयाँ जो सूजी, मैदा, नमक, और पानी के मिश्रण से बनाया जाता है और इन्हें ताजे और गरम तेल में तलते हैं जिससे वे गोल और खस्ता हो जाती हैं।

बताशों के लिए मज़ेदार पानी में ताजे हरे धनिया की चटनी, तिखी चटपटी चटनी, काला नमक, नमकीन, अदरक और नींबू का रस शामिल होता है।साथ ही इसमें खट्टी -मीठी कई तरह की चटनी भी मिलाकर लोगों को खिलाया जाता है। जिसका स्वाद बेहद लाजवाब होता है।

12 चटनी वाले पानी बताशे

आपने अब तक कई तरह के गोलगप्पे खाएं होंगे लेकिन क्या आपने 12 चटनी वाले पानी बताशे खायें हैं ? अगर नहीं तो आइये नवाबों के शहर लखनऊ के भूतनाथ मार्केट में। जी हाँ, लखनऊ के प्रसिद्ध पुराने बाज़ारों में से एक भूतनाथ मार्केट में एक पानी पूरी वाले भैया लोगों को गोलगप्पों का गज़ब का स्वाद पेश कर रहें हैं। आपने अब तक एक से दो चटनी वाले पानी बताशे खायें होंगें लेकिन चौक वाले सनी के यहाँ पूरे 12 चटनियों से युक्त गोलगप्पे मिलते हैं। जिसका स्वाद लोगों के मुँह में जायके के बेहतरीन ब्लास्ट के रूप में मिलता है।

30 रूपये में 12 पानी बताशे

भूतनाथ मार्केट में स्थित ये पानी बताशे वाला आपको मात्र 30 रूपये में 12 पानी बताशे खिलाता है। वो भी पुरे 12 चटनियों के साथ। इन पानी बताशों का स्वाद के बेहतरीन होने का अंदाजा आप यहाँ पर लगने वाली भारी भीड़ से लगा सकते हैं। लोग दूर -दूर से यहाँ ख़ास तौर पर 12 चटनियों वाले गोलगप्पे खाने आते हैं। भूतनाथ मार्केट अपने ख़ास शॉपिंग स्थानों के लिए जाना जाता हैं। यहाँ आने वाले आगंतुक चाहे जिस भी काम से आये लेकिन 12 चटनियों वाले पानी बताशे खाकर ही वापस जाते हैं।

क्या-क्या होता है 12 चटनी में

भूतनाथ मार्केट के चौक वाले सनी के यहाँ आपको जो 12 चटनियाँ मिलती है वो सभी अलग-अलग फ्लेवर की होती हैं। इन 12 चटनियों में धनिया , सौंठ , इमली , अदरक , खटाई और अन्य कई सीक्रेट सामानों का इस्तेमाल किया जाता है। इन चटनियों का स्वाद गोलगप्पों को एक अलग ही फ्लेवर प्रदान करता है। यूँ तो कई जगहों में आपको पानी बताशे वाले मिल जाएंगे लेकिन 12 चटनियों वाले गोलगप्पो का स्वाद लेने के लिए आपको भूतनाथ मार्केट के चौक वाले सनी के यहाँ ही आना होगा।

साफ़ -सफाई का भी रखते हैं विशेष ध्यान

चौक वाले सनी के पानी बताशे की दूकान पर साफ -सफाई का भी विशेष ख्याल रखा जाता है। साफ़ -शुद्ध पानी और अच्छे क्वालिटी के सामग्रियों का भी ध्यान यहाँ रखा जाता है। आस -पास गन्दगी ना हो इसका भी पूरा बंदोबस्त है। तो देर किस बात की अगर आप लखनऊ में हैं और पानी पूरी के दीवने हैं तो बिना देर किये आप भूतनाथ मार्केट के चौक वाले सनी के यहाँ आ जाइये। जहां आकर स्वाद का बेहतर खज़ाना मिलेगा।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story