Lucknow Famous Food: मात्र एक रुपये में लीजिये डोसे का स्वाद, आइये लखनऊ की इस फेमस गली

Lucknow Famous Dosa Shops: हज़रतगंज, चौक, अमीनाबाद, आलमबाग, नखास, गोमती नगर जैसी जगहों में ऐसे कई छोटे बड़े फ़ूड जॉइंट्स और रेस्टोरेंट हैं जो एक से बढ़कर एक खाने की चीज़ों के लिए प्रसिद्ध हैं। रॉयल कैफे, बाजपेयी कचौरी भंडार, शुक्ला चाट भंडार, शर्मा चाय, छप्पन भोग, मधुरिमा स्वीट्स, सखावत और रत्तीलाल जैसे शाकाहारी और टुंडे कबाबी, इदरीस बिरयानी, रहीम की निहारी, दस्तरख्वान, वाहिद बिरयानी, मुबीन और नौशिजान जैसे नॉन वेज आउटलेट्स इस शहर के खानपान की शानदार परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।

Preeti Mishra
Published on: 16 Aug 2023 12:57 PM GMT
Lucknow Famous Food: मात्र एक रुपये में लीजिये डोसे का स्वाद, आइये लखनऊ की इस फेमस गली
X
Lucknow Famous Dosa Shops (Image credit: social media)

Lucknow Famous Dosa Shops: लखनऊ जायकों का शहर है। लखनऊ के व्यंजन मुगलई, अवधी और स्थानीय स्वादों का एक आनंददायक मिश्रण है, जो अपनी जटिल तैयारी विधियों, सुगंधित मसालों और उत्तम स्वाद के लिए जाना जाता है। यहाँ एक-दो नहीं बल्कि ऐसे कई इलाके हैं जो सिर्फ और सिर्फ अपने खाने-पीने की चीज़ों के लिए वर्ल्ड फेमस हैं।

हज़रतगंज, चौक, अमीनाबाद, आलमबाग, नखास, गोमती नगर जैसी जगहों में ऐसे कई छोटे बड़े फ़ूड जॉइंट्स और रेस्टोरेंट हैं जो एक से बढ़कर एक खाने की चीज़ों के लिए प्रसिद्ध हैं। रॉयल कैफे, बाजपेयी कचौरी भंडार, शुक्ला चाट भंडार, शर्मा चाय, छप्पन भोग, मधुरिमा स्वीट्स, सखावत और रत्तीलाल जैसे शाकाहारी और टुंडे कबाबी, इदरीस बिरयानी, रहीम की निहारी, दस्तरख्वान, वाहिद बिरयानी, मुबीन और नौशिजान जैसे नॉन वेज आउटलेट्स इस शहर के खानपान की शानदार परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं।

इन्ही क्षेत्रों के बीच राजधानी लखनऊ में एक जगह है चटोरी गली। यह गली गोमती नगर के 1090 चौराहे के पास है। इसका नाम चटोरी गली इसलिए पड़ा क्योंकि आपको यहाँ खाने के कम से कम 25 से 30 वैरायटी मिलेंगे। लगभग एक किलोमीटर तक फैली इस चटोरी गली में सड़क के दोनों ओर खाने-पीने के विभिन्न स्टॉल मिलेंगे। यहाँ तंदूरी चाय से लेकर चाट, चीनी व्यंजन, कई तरह के चाप, बिरयानी, आइस क्रीम, शिकंजी और रोल खाने को मिलेंगे। इसी चटोरी गली में आपको डोसा का भी एक शानदार आउटलेट मिलेगा।

कहाँ मिलता है एक रुपये में डोसा?

चटोरी गली में एक स्टॉल है Rechoice Dosa के नाम से। यह फ़ूड आउटलेट खाने यानि डोसे पर कई तरह के ऑफर जैसे फॅमिली ऑफर, स्टूडेंट ऑफर देता है। यहाँ पर एक रूपये के दोसे के लिए कम से कम 500 मीटर की लम्बी लाइन लगती है। यहाँ लाइन लगाने वालों में ज्यादातर स्टूडेंट्स, और युवा ही होते है। Rechoice Dosa प्रत्येक महीने के पहले बुद्धवार को एक रुपये का डोसा ऑफर में देता है। बुद्धवार शाम पांच बजे से रात 8 बजे तक यहाँ एक रुपये का डोसा मिलता है। यह प्लेन डोसा होता है। एक व्यक्ति को एक ही डोसा मिलता है। Rechoice Dosa के दो और ब्रांच एक अलीगंज और दूसरा वृन्दावन योजना 1 में है।

क्यों बुधवार को ही खिलाते हैं एक रुपये में डोसा

Rechoice Dosa के मालिक विकास यादव हैं जो यूपी के ही जौनपुर के रहने वाले हैं। विकास यादव ने Newstrack को बताया कि वो मुंबई में जॉब करते थे। लेकिन कोरोना महामारी के दौरान उनकी जॉब छूट गयी। घर वापस लौट कर आने के बाद कुछ काम धंधा देखने लगे। इसी क्रम में वो कई बार लखनऊ भी आये। उन्होंने दोस्त की सलाह पर चटोरी गली में डोसा कार्नर खोलने का फैसला किया। उन्होंने अपनी दुकान का नाम Rechoice Dosa रखा। इसकी ओपनिंग 21 मार्च, 2022 को हुई थी। धीरे -धीरे जब इनका डोसा फेमस हो गया तो इन्होने लोगों के प्रति आभार प्रकट करने के लिए महीने के पहले बुधवार को एक रुपये में डोसा बेचना स्टार्ट किया। इसमें अपना नफा-नुकसान नहीं देखते। उनका मानना है कि ज्यादा नहीं तो कम से कम महीने में एक दिन तो लोगों की सेवा की ही जा सकती है। यह आउटलेट यूट्यूब पर अब काफी फेमस हो चूका है और उसे देख दूर दर्ज से यहाँ डोसा खाने आते हैं। विकास यादव ने हमें बताया कि वो प्रति दिन 100 से ज्यादा डोसा बेच देते हैं। वहीँ महीने के पहले बुधवार को ये 300 से भी ज्यादा डोसा बेचते हैं। बुधवार को तो आलम यह रहता है कि चटोरी गली के बाकी स्टॉल्स पर आपको भीड़ ही नहीं दिखेगी। लगभग 80 प्रतिशत लोग Rechoice Dosa का डोसा खाने के लिए लाइन में लग जाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story