×

Best Panipuri in Lucknow: लखनऊ के बेहतरीन गोलगप्पे वाले जहाँ मिलते हैं बेस्ट पानी बताशे , आपने खाया या नहीं ?

Best Panipuri in Lucknow: भारत के लगभग हर क्षेत्र में गोलगप्पों के दीवाने आपको मिल ही जायेगें ख़ास बात यह है कि हर जगह इसके बनाने , मसाले और पानी का तरीका अलग लेकिन लज़ीज़ होता है। यह एक ऐसा स्ट्रीट फ़ूड है जिसके चाहने वालों की लंबी फेहरिस्त है। अगर बात करें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की तो यहाँ पर भी आपको हर गली नुक्क्ड़ में इसकी ठेली पर लोगों की भीड़ देखने को मिल जायेगी।

Preeti Mishra
Published on: 10 Jun 2023 2:53 AM GMT
Best Panipuri in Lucknow: लखनऊ के बेहतरीन गोलगप्पे वाले जहाँ मिलते हैं बेस्ट पानी बताशे , आपने खाया या नहीं ?
X
Best Panipuri in Lucknow (Image credit: social media)

Best Panipuri in Lucknow: गोलगप्पों या पानी के बताशे या पानी पूरी या फिर गुपचुप चाहे जिस नाम से बुलायें यह डिश आमतौर पर सबकी कमजोरी है। जी हाँ , चाहे बच्चे या बड़े , पुरुष हो या महिला सभी को ये चटपटी डिश बहुत भाती है। भारत के लगभग हर क्षेत्र में गोलगप्पों के दीवाने आपको मिल ही जायेगें ख़ास बात यह है कि हर जगह इसके बनाने , मसाले और पानी का तरीका अलग लेकिन लज़ीज़ होता है। यह एक ऐसा स्ट्रीट फ़ूड है जिसके चाहने वालों की लंबी फेहरिस्त है। अगर बात करें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की तो यहाँ पर भी आपको हर गली नुक्क्ड़ में इसकी ठेली पर लोगों की भीड़ देखने को मिल जायेगी।

यूँ तो सभी जगह के पानी बताशों का अपना एक अलग स्वाद और जायका है। लेकिन फिर भी लखनऊ में कुछ ऐसे चुनिंदा जगहें हैं जहां के पानी बताशे बहुत ज्यादा फेमस है। जहाँ हर समय खाने वालों की लम्बी लाइन लगी रहती है।

तो आइये जानते लखनऊ के टॉप फेमस पानी पूरी वाले :

शुक्ला चाट हाउस , लखनऊ (Shukla Chaat House, Lucknow)

हज़रतगंज में स्थित शुक्ला चाट हाउस लखनऊ के सबसे पुरानी चाट की दुकानों में से एक है। इनके यहाँ मिलने वाले गोलगप्पों को मसालेदार-तीखे चटपटे पानी के साथ सर्व किया जाता है जिसका स्वाद सिर्फ जुबान ही नहीं आत्मा तक में भी उतर जाता है। लखनऊ का शायद ही कोई गोलगप्पों का दीवाना होगा जो हजरतगंज जाकर शुक्ल जी पानी बताशे ना खाएं। यह बेहद पसंदीदा गोलगप्पे खाने का स्थान है। ख़ास बात यह है कि आज भी शुक्ला जी अपने हाथों से लोगों को गोलगप्पें परोसते हैं वो भी बड़े प्यार से। जिसके कारण इसका स्वाद और भी दोगुना हो जाता है। यहाँ गोलगप्पों के अलावा आलू टिक्की चाट , मटर चाट , दही बताशे इत्यादि भी मिलते है। जिसका स्वाद भी लाजवाब होता है। यह दूकान प्रतिदिन शाम 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुली रहती है।

पता : 11 शाहनजफ रोड चर्च बिल्डिंग, हजरतगंज, लखनऊ

सदर के प्रसिद्ध पानी के बताशे, लखनऊ (Famous Paani Batashes of Sadar, Lucknow)

काफी सैलून पुरानी यह पानी के बताशे की दुकान लखनऊ की प्रसिद्ध दुकानों में से एक है। इस दुकान की शुरुआत साल 1981 में हुई थी। तब से लेकर आज तक यहाँ के गोलगप्पे लोगों को अपनी तरफ खींचते ले आते हैं। इनके यहाँ के गोलगप्पे बेहद स्वादिष्ट मसालों और पानी के साथ मिलते हैं। अपनी क्वालिटी से लोगों को संतुष्ट करने वाले इस दुकान का नाम सदर का मशहूर पानी बताशे है। जो अपने नाम को पूरी तरह सार्थक करता है। यहाँ लोग काफी दूर- दराज़ जगहों से सिर्फ इनके गोलगप्पों का आनंद लेने आते हैं। यह दुकान रोज़ाना शाम 5 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक खुली रहती है।

पता : सदर के प्रसिद्ध पानी के बताशे, नियर छप्पन भोग,सदर बाजार

जैन चाट , लालबाग चौराहा लखनऊ (Jain Chaat, Lalbagh Lucknow ):

जैन चाट अपने टेस्ट के लिए पूरे शहर में मशहूर है। अगर आप भी बेहद चटपटे गोलगप्पे खाने के शौकीन हैं, तो जैन चाट के गोलगप्पें आपको जरूर भायेंगे। यहाँ गोलगप्पों के अलावा टिक्की चाट , मटर चाट , दही भल्ला , पापड़ी चाट सब कुछ बेहद स्वादिष्ट मिलता है। रोज़ाना यह दुकान दोपहर 1 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुलती है।

पता : लालबाग चौराहा लखनऊ

कपूरथला बताशे, लखनऊ (Kapurthala Batashe, Lucknow) :

क्या आपने गोलगप्पों को खट्टे मीठे पानी के साथ ही अब तक खाया है ? तो गोलगप्पों के नए स्वाद को ट्राई करने के लिए कपूरथला बताशे वाले के पास जरूर आएं। यहाँ आपको गोलगप्पों के एक नहीं बल्कि 50 अलग अलग फ्लेवर मिलेंगे। कपूरथला बताशे की दुकान पर बच्चों की फेवरेट चॉकलेट गोलगप्पा भी खाने को मिलता है। इसके 50 अलग - अलग फ्लेवर जिसमें आम, स्ट्रॉबेरी, लीची, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी आदि भी हैं। जिसका स्वाद आपको वाह -वाह कहने पर मज़बूर कर देगा। यह दूकान प्रतिदिन शाम 4 बजे से रात्रि 10 बजे तक खुली रहती है।

पता : कपूरथला, सेक्टर ए चंद्रलोक, सहारा इंडिया भवन के पास, लखनऊ

परंपरा, चौक, लखनऊ (Parampara , Chowk Lucknow )

परंपरा मिष्ठान भंडार के गोलगप्पों का स्वाद लोगों को ख़ासा पसंद हैं। ख़ास कर गोलगप्पों का चटपटा, मीठा और तीखा पानी लोगों को बहुत भाता है। बता दें कि यह दुकान पूरे लखनऊ में मिठाइयों की वजह से बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। साथ ही यहाँ मिलने वाले पानी बताशे भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। अगर आप लखनऊ में है तो यहाँ गोलगप्पों का स्वाद लेने जरूर आएं। यहाँ आप मिठाइयों के साथ- साथ चाट और गोलगप्पे का भी आनंद ले सकते है। यह दुकान प्रतिदिन सुबह से रात तक खुली रहती है।

पता : परंपरा , गोले दरवाजा चौक, लखनऊ

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story