×

Paneer Kofta Recipe : पनीर कोफ्ता की स्वादिष्ट सब्जी खानी है तो जान लीजिये इसकी रेसिपी

Paneer Kofta Recipe : पनीर में विटामिन बी12 सहित विभिन्न विटामिन होते हैं, जो तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। यह विटामिन डी भी प्रदान करता है, जो कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पनीर अपने उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन प्रबंधन योजना के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Preeti Mishra
Published on: 9 Jun 2023 4:54 AM GMT
Paneer Kofta Recipe : पनीर कोफ्ता की स्वादिष्ट सब्जी खानी है तो जान लीजिये इसकी रेसिपी
X
Paneer Kofta Recipe (Image credit: social media)

Paneer Kofta Recipe : पनीर प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के कारण शाकाहारी लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि उनके पास प्रोटीन के सीमित स्रोत होते हैं। बता दें कि प्रोटीन मांसपेशियों के विकास और शरीर के संपूर्ण विकास और रखरखाव के लिए आवश्यक है। पनीर में मौजूद कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हड्डियों की मजबूती और घनत्व के लिए पर्याप्त कैल्शियम का सेवन महत्वपूर्ण है, जो ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों के जोखिम को कम करता है।

पनीर के फायदे (Benefits Of Paneer )

पनीर में विटामिन बी12 सहित विभिन्न विटामिन होते हैं, जो तंत्रिका कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। यह विटामिन डी भी प्रदान करता है, जो कैल्शियम के अवशोषण और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पनीर अपने उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन प्रबंधन योजना के लिए फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन पूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है और भूख और लालसा को कम करके वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

इसके साथ ही पनीर में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर के स्तर में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। यह इसे डायबिटीज वाले व्यक्तियों या उनके ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

हालांकि पनीर के साथ कई स्वादिष्ट रेसिपी तैयार किये जाते हैं। जिनमें से एक पनीर कोफ्ता भी है। तो चलिए आज आपको घर में आसानी से पनीर कोफ्ता बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

पनीर कोफ्ता की रेसिपी (Paneer Kofta Recipe )

पनीर कोफ्ता एक लोकप्रिय भारतीय व्यंजन है जिसे गहरे तले हुए पनीर (भारतीय पनीर) बॉल्स के साथ बनाया जाता है, जो एक समृद्ध और मलाईदार टमाटर-आधारित ग्रेवी में परोसा जाता है।

पनीर कोफ्ता बनाने की आसान रेसिपी इस प्रकार है:

सामग्री :

पनीर कोफ्ते के लिए:

200 ग्राम पनीर (भारतीय पनीर), चूरा किया हुआ
2 बड़े चम्मच मैदा
1 बड़ा चम्मच कॉर्नस्टार्च
1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वाद अनुसार
डीप फ्राई करने के लिए तेल

ग्रेवी के लिए:

2 बड़े चम्मच तेल
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 टमाटर, प्यूरी किया हुआ
1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला
नमक स्वाद अनुसार
1/4 कप भारी क्रीम
ताज़ा हरा धनिया गार्निश के लिए

बनाने का तरीका :

एक मिक्सिंग बाउल में, क्रम्बल किया हुआ पनीर, मैदा, कॉर्नस्टार्च, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक मिलाएं। आटे जैसी स्थिरता बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। यदि मिश्रण बहुत अधिक सूखा है, तो आप पानी की कुछ बूँदें मिला सकते हैं। पनीर के मिश्रण के छोटे-छोटे हिस्से करें और उनके गोल गोले या कोफ्ते बना लें।

तलने के लिए एक गहरे पैन या कढ़ाई में तेल गरम करें। तेल के गरम होते ही पनीर के कोफ्तों को सावधानी से तेल में डाल दीजिए और गोल्डन ब्राउन और क्रिस्पी होने तक तल लीजिए। तले हुये कोफ्तों को निकाल कर टिश्यू पेपर पर रख दीजिये ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाये।

एक अलग पैन में, 2 बड़े चम्मच तेल गरम करें। कटा हुआ प्याज़ डालें और सुनहरा होने तक भूनें। अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए तब तक भूनें जब तक कच्ची महक न चली जाए। टमाटर की प्यूरी डालकर तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण से तेल अलग न होने लगे। हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएँ और कुछ मिनटों के लिए पकाएँ ताकि स्वाद मिल जाए।

आँच को कम कर दें और भारी क्रीम डालें। क्रीम को ग्रेवी में मिलाने के लिए अच्छी तरह हिलाएं। अपनी पसंद के आधार पर, ग्रेवी की स्थिरता को समायोजित करने के लिए पानी डालें। ग्रेवी को धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक उबालें ताकि फ्लेवर आपस में मिल जाएं। परोसने से ठीक पहले, तले हुए पनीर के कोफ्तों को धीरे से ग्रेवी में डालें और एक या दो मिनट के लिए उबाल लें ताकि कोफ्ते जायके को अवशोषित कर सकें।

ताजी धनिया पत्ती से गार्निश करें। अब आपके पनीर कोफ्ते परोसने के लिए तैयार हैं। यह नान, रोटी या चावल के साथ अच्छा लगता है। अपने स्वादिष्ट घर का बना पनीर कोफ्ता का आनंद लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story