×

Mango Coconut Ice Cream Recipe: आम के मौसम में बनायें मैंगो कोकोनट आइस क्रीम, और पाएं दोगुना मजा

Mango Coconut Ice Cream Recipe: आप इस आइसक्रीम को कस्टमाइज भी कर सकते हैं और इसे रंगीन बनाने के लिए अपनी पसंदीदा टॉपिंग भी डाल सकते हैं। इस शानदार मैंगो कोकोनट आइसक्रीम रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें और आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

Preeti Mishra
Published on: 6 Jun 2023 5:28 PM GMT
Mango Coconut Ice Cream Recipe: आम के मौसम में बनायें मैंगो कोकोनट आइस क्रीम, और पाएं दोगुना मजा
X
Mango Coconut Ice Cream (Image: Social Media)

Mango Coconut Ice Cream Recipe: आम का मौसम चल रहा है। फलों के इस राजा का स्वाद भला कौन नहीं लेना चाहता। लेकिन क्या आपको पता है आम को इसके प्राकृतिक रोप्प में खाने के अलावा इसकी कई डिश बन सकती है। उसी में से एक है मैंगो कोकोनट आइस क्रीम।

मलाईदार मैंगो कोकोनट आइसक्रीम घर पर बनाना भी बहुत आसान है। आपको बस जमे हुए आम के टुकड़े, नारियल का दूध और मेपल सिरप चाहिए। जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करे, बस कन्टेनर को बाहर निकालें और मैंगो आइसक्रीम का स्वाद लें। आप इस आइसक्रीम को कस्टमाइज भी कर सकते हैं और इसे रंगीन बनाने के लिए अपनी पसंदीदा टॉपिंग भी डाल सकते हैं। इस शानदार मैंगो कोकोनट आइसक्रीम रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें और आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

मैंगो कोकोनट आइस क्रीम बनाने के लिए सामग्री

2 पके आम
1 कैन (14 ऑउंस) नारियल का दूध
1/2 कप दानेदार चीनी (स्वाद के अनुसार समायोजित करें)
1 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट
1 नीबू का रस (वैकल्पिक)
नमक की चुटकी

मैंगो कोकोनट आइस क्रीम बनाने की विधि

-आम को छीलिये और गूदे को गड्ढों से निकाल लीजिये. आम के गूदे को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।
-एक ब्लेंडर या फूड प्रोसेसर में, आम के टुकड़े, नारियल का दूध, चीनी, वेनिला अर्क, नींबू का रस (यदि उपयोग कर रहे हैं) और एक चुटकी नमक मिलाएं। चिकना और अच्छी तरह से संयुक्त होने तक ब्लेंड करें।
-मिश्रण को चखें और यदि वांछित हो तो अधिक चीनी डालकर मिठास को समायोजित करें।
-मिश्रण को आइसक्रीम मेकर में डालें और निर्माता के निर्देशों के अनुसार तब तक मथें जब तक कि यह सॉफ्ट-सर्व स्थिरता तक न पहुँच जाए।
-यदि आपके पास आइसक्रीम मेकर नहीं है, तो मिश्रण को एक उथले कंटेनर में डालें और इसे फ्रीजर में रख दें। हर 30 मिनट में, कंटेनर को फ्रीजर से निकालें और किसी भी बर्फ के क्रिस्टल को तोड़ने के लिए मिश्रण को कांटे से जोर से हिलाएं। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं जब तक कि आइसक्रीम एक चिकनी और मलाईदार स्थिरता तक न पहुंच जाए।
-एक बार वांछित स्थिरता तक पहुंचने के बाद, आइसक्रीम को ढक्कन वाले कंटेनर में स्थानांतरित करें और कम से कम 2-4 घंटे या फर्म तक फ्रीज करें।
-आम नारियल आइसक्रीम को कटोरे या कोन में परोसें और आनंद लें!

नोट: यदि आप एक चिकनी बनावट पसंद करते हैं, तो आप किसी भी रेशेदार आम के टुकड़े को हटाने के लिए मथने से पहले मिश्रण को छान सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप आइसक्रीम के स्वाद और बनावट को बढ़ाने के लिए अन्य मिक्स-इन्स जैसे कि टोस्टेड नारियल के गुच्छे या कटे हुए मेवे मिला सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story