×

Lucknow Anchalik Vigyan Kendra: लखनऊ का आंचलिक विज्ञान केंद्र में देखिये साइंस की अजब गज़ब दुनिया, बहुत कुछ है यहाँ सीखने के लिए

Lucknow Famous Anchalik Vigyan Kendra: आज हम आपको लखनऊ के आंचलिक विज्ञान केंद्र की सैर करवाने जा रहे हैं। तो अगर आप भी इस छुट्टी पर यहाँ जाने का प्लान कर रहे हैं तो ते एक बेहतरीन आईडिया हो सकता है।

Shweta Shrivastava
Published on: 11 Aug 2023 3:06 AM GMT
Lucknow Anchalik Vigyan Kendra: लखनऊ का आंचलिक विज्ञान केंद्र में देखिये साइंस की अजब गज़ब दुनिया, बहुत कुछ है यहाँ सीखने के लिए
X
Lucknow Famous Anchalik Vigyan Kendra (Image Credit-Social Media)

Lucknow Famous Anchalik Vigyan Kendra: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक, आंचलिक विज्ञान केंद्र बच्चों और छात्रों के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। यहाँ बच्चों से लेकर बड़ों तक हर उम्र के लोग एन्जॉय कर सकते हैं। जहाँ विज्ञान से जुड़े कई ऐसे रहस्य हैं जिन्हे देखकर आप भी दंग रह जायेंगे। भले ही आपने विज्ञान के इन सभी रहस्यों के बारे में पढ़ा होगा लेकिन इन्हे इतने मनोरंजक अंदाज़ में देखना आपको काफी पसंद आएगा। आज हम आपको लखनऊ के आंचलिक विज्ञान केंद्र की सैर करवाने जा रहे हैं। तो अगर आप भी इस छुट्टी पर यहाँ जाने का प्लान कर रहे हैं तो ते एक बेहतरीन आईडिया हो सकता है।

लखनऊ का आंचलिक विज्ञान केंद्र

राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद द्वारा वर्ष 1989 में स्थापित, रीजन साइंस सिटी एक शानदार परिसर है। इसका उद्देश्य छात्रों और आम जनता के बीच वैज्ञानिक जागरूकता और औपचारिक विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देना है। 10 एकड़ भूमि के बड़े क्षेत्र में फैले, लखनऊ के इस प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में विभिन्न वैज्ञानिक सिद्धांतों को दर्शाने वाली आकर्षक प्रदर्शनियाँ हैं। कुल मिलाकर, लखनऊ के इस बच्चों के अनुकूल पर्यटन स्थल में तीन बड़ी गैलरी हैं। इन दीर्घाओं को 'जैव प्रौद्योगिकी क्रांति', 'बीइंग ह्यूमन' और 'अंडर वॉटर एक्सप्लोरेशन' विषयों पर विकसित किया गया है। इसके अलावा, परिसर में 3डी साइंस शो और एक साइमैक्स थिएटर की सुविधाएं भी है। उत्तम इंटरैक्टिव वातावरण बच्चों को रीजन साइंस सिटी में ज्ञान प्राप्त करने और विज्ञान सीखने में कुछ समय बिताने की अनुमति देता है।

गेट से अंदर आते ही आपको सबसे पहले ज़ू जैसा वातावरण नज़र आएगा जिसे बच्चे खूब पसंद करेंगे। यहाँ बत्तख और खरगोश के कुछ केज हैं। वहीँ अगर बात करें साइंस से रिलेटेड चीज़ों की तो आपको यहाँ कई तरह के स्ट्रक्चर नज़र आएंगे तो आपको विज्ञान के चमत्कारों से रूबरू करवाएंगे। यहाँ का 3 डी शो भी आपको काफी पसंद आएगा। साथ ही यहाँ पर खाने पीने के लिए एक बढियाँ कैंटीन भी है जहाँ आपको खाने पीने का काफी सारा सामान मिल जायेगा।

यहाँ पहुंचने के लिए आपको लखनऊ की पुरैनिया रोड एकता विहार, अलीगंज एक्सटेंशन, सेक्टर ई, पर पहुंचना होगा।

यहाँ के खुलने और बंद होने का समय

क्षेत्रीय विज्ञान नगरी सप्ताह के सभी दिन खुली रहती है। पर्यटक किसी भी दिन सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक यहां आ सकते हैं।

प्रवेश शुल्क:

रीजनल साइंस सिटी में प्रवेश शुल्क 10 रुपये (छात्रों के लिए) प्रति व्यक्ति से शुरू होकर 25 रुपये प्रति व्यक्ति तक है।

3डी शो: 20 रुपये प्रति व्यक्ति (छात्रों के लिए 10 रुपये प्रति व्यक्ति ) , सिमैक्स शो: 50 रुपये प्रति व्यक्ति (छात्रों के लिए 30 रुपये प्रति व्यक्ति )

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story