×

Regional Science City Lucknow: बेहद आकर्षक है लखनऊ का रीजनल साइंस सिटी, जानिए क्या है इसकी खासियत और इतिहास

Regional Science City Lucknow: लखनऊ के अलीगंज में स्थित है, यह जगह 9 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है। यह 1989 में स्थापित किया गया था और इसकी दूसरी गैलरी 2007 में स्थापित की गई थी। इसमें लगभग 9 गैलरी और 2 विज्ञान पार्क हैं।

Kajal Sharma
Published on: 29 May 2023 3:44 PM GMT
Regional Science City Lucknow: बेहद आकर्षक है लखनऊ का रीजनल साइंस सिटी, जानिए क्या है इसकी खासियत और इतिहास
X
Regional Science City Lucknow (Image Description)

Regional Science City Lucknow: लखनऊ में घूमने के लिए सबसे दिलचस्प जगहों में से एक, रीजनल साइंस सिटी। जो लखनऊ के अलीगंज में स्थित है, यह जगह 9 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है। यह 1989 में स्थापित किया गया था और इसकी दूसरी गैलरी 2007 में स्थापित की गई थी। इसमें लगभग 9 गैलरी और 2 विज्ञान पार्क हैं, इसे रीजनल साइंस सिटी के नाम से जाना जाता है। इस साइंस सिटी की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां आपको विज्ञान के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है। यहां पर बच्चे खेलते हुए फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी इन तीनों विषयों के बारे में बड़ी आसानी से सीख ले सकते हैं।

बेस्ट है लखनऊ का रीजनल साइंस सिटी

साइंस सिटी का टिकट प्राइस और समय

इस जोनल साइंस सिटी का टिकट सिर्फ 40 रुपये है। यह शनिवार और रविवार को भी खुला रहता है। इसके खुलने का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक है। यहां पर अद्भुत दर्पण केंद्र बेहद ही आकर्षक है। इस अद्भुत आईने में आप अपने शरीर के अलग-अलग रूप देख पाएंगे। यकीन मानिए यह देखकर आप मुस्कुरा उठेंगे।

इस जगह पर लगाते हैं समर कैंप

इतना ही नहीं इस जगह पर समर कैंप भी आयोजित किए जाते हैं। जिसमें देश भर से बच्चे आते हैं। फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के बारे में जानने का लाभ यहां से उठाया जा सकता है। साइंस सिटी तारामंडल से जुड़ी खगोलीय घटनाओं को दिखाने के लिए 3डी शो भी चलाया जाता है। जिसके लिए आपको अलग से टिकट लेना होगा। शो को अलग-अलग दिखाया गया है।

रीजनल साइंस सिटी का इतिहास

लखनऊ में रीजनल साइंस सेंटर का उद्घाटन 7 सितंबर, 1989 को किया गया था। इसे रीजनल साइंस सिटी के रूप में अपग्रेड किया गया था, जिसका उद्घाटन 21 सितंबर, 2007 को हुआ था। उत्तर प्रदेश की राजधानी के केंद्र में यह अत्याधुनिक जोनल साइंस सिटी 10 एकड़ की विशाल भूमि में स्थित है। जिसमें एक नई इमारत 'अनुसंधान कक्ष' का निर्माण किया गया है, जिसमें भूजल अन्वेषण, जैव प्रौद्योगिकी क्रांति और अनुप्रयुक्त विज्ञान नामक तीन आकर्षक विषयों का निर्माण किया गया है।

रीजनल साइंस सिटी में दिखाया जाता है 3D शो

यहां पर आकर्षक प्रदर्शन के साथ-साथ Cymax और 3D विज्ञान प्रदर्शन के लिए अलग कमरा बनाया गया है। जो अनुभवात्मक शिक्षा प्रदान करते हैं। यह सुविधा राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। यह पूरे भारत में 27 विज्ञान केंद्र और विज्ञान संग्रहालय संचालित करती है। जिसमें आंचलिक विज्ञान केंद्र एक है, क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र, लखनऊ की स्थापना 1989 में हुई थी, तब से अब तक 31 लाख से अधिक आगंतुक इसे देख चुके हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story