×

Beautiful Place in Lucknow: सालों से लखनऊ की खूबसूरती बढ़ा रही ये इमाारतें, आज भी है शहर की शान

Most Beautiful Place in Lucknow: यह शहर अपनी कई खासियत के लिए जाना जाता है, जहां पर फेमस दुकानों के साथ कई ऐतिहासिक इमारतें हैं। जिनका इतिहास जानने के लिए देश विदेश के लोग लखनऊ शहर में पहुंचते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 29 May 2023 3:35 PM GMT
Beautiful Place in Lucknow: सालों से लखनऊ की खूबसूरती बढ़ा रही ये इमाारतें, आज भी है शहर की शान
X
Lucknow beautiful place (Image Description)

Most Beautiful Place in Lucknow: लखनऊ शहर उत्तर प्रदेश का एक बेहद ही शानदार शहर है जो उत्तर प्रदेश की राजधानी भी है। यह शहर अपनी कई खासियत के लिए जाना जाता है, जहां पर फेमस दुकानों के साथ कई ऐतिहासिक इमारतें हैं। जिनका इतिहास जानने के लिए देश विदेश के लोग लखनऊ शहर में पहुंचते हैं और इन इमारतों की खूबसूरती देखने के साथ-साथ यहां का इतिहास भी जानते हैं। यह इमारतें भी बरसों से शहर की रौनक में चार चांद लगाने का काम कर रही हैं।

लखनऊ की सुंदर इमारतें

रूमी दरवाजा (Lucknow Rumi Darwaja)

दिल्ली के इंडिया गेट की तरह ही रूमी दरवाजा लखनऊ की पहचान है। यह शहर की सिग्नेचर बिल्डिंग भी कहा जाता है। इस इमारत निर्माण साल 1784 में अवध के चौथे नवाब आसफउद्दौला द्वारा करवाया गया था। कहा जाता है कि उस समय शहर में अकाल पड़ गया था, जिससे बचने के लिए इस इमारत का निर्माण करवाया गया। जिससे न सिर्फ लोगों को काम मिला, बल्कि सहारा भी मिला।

लखनऊ में घंटाघर (Lucknow Ghanta Ghar)

लखनऊ में स्थित घंटाघर देश का सबसे ऊंचा घंटाघर है। जिसकी ऊंचाई करीबन 221 फीट बताई जाती है। कहते हैं कि इस घंटाघर का निर्माण साल 1881 में करवाया गया था, जोकि नवाब नसीर उद्दीन हैदर द्वारा करवाया गया था। जॉर्ज कूपर के स्वागत में इस घंटाघट का निर्माण करवाया गया था। जिसके निर्माण कार्य में 1.75 लाख रुपये की लागत लगी थी।

बड़ा इमामबाड़ा (Lucknow Bada Imambara)

बड़ा इमामबाड़ा का जिक्र किए बिना तो मानो लखनऊ शहर अधूरा ही है। इस जगह पर हर रोज 5000 से ज्यादा लोग पहुंचते हैं। जो देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आते हैं, यहां पर आपको एंट्री फीस 50 रुपये देनी होती है। हाल ही में इस इमामबाड़ा का सौंदर्यीकरण किया गया था। जिसकी खूबसूरती देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story