×

Lucknow Famous Chat: चाट के दीवानों के लिए गोमती नगर स्वर्ग से कम नहीं, आप भी जरूर खाएं

Lucknow Gomti Nagar Famous Chat: जब लखनऊ के खानों की बात आती है, तो गोमती नगर एक प्रमुख क्षेत्र है जो स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड सहित अपने विविध भोजन के लिए जाना जाता है। बात अगर हम चाट की करें तो लखनऊ के हजरतगंज की तरह गोमती नगर भी पारंपरिक रूप से अपने "चाट" के लिए प्रसिद्ध है। आज हम इस लेख में गोमती नगर, लखनऊ के कुछ लोकप्रिय स्थान बताएँगे, जहां आपको स्वादिष्ट चाट के विकल्प मिल सकते हैं:

Preeti Mishra
Published on: 9 Aug 2023 9:30 AM GMT
Lucknow Famous Chat: चाट के दीवानों के लिए गोमती नगर स्वर्ग से कम नहीं, आप भी जरूर खाएं
X
Lucknow Gomti Nagar Famous Chat (Image credit: social media)

Lucknow Gomti Nagar Famous Chat: चाट स्वादिष्ट स्नैक्स की एक श्रेणी है जो आमतौर पर पूरे देश में सड़क के स्टालों, बाजारों और फूड कोर्ट में पाई जाती है। चाट व्यंजन मीठे, तीखे, मसालेदार और नमकीन स्वादों के अनूठे संयोजन के लिए जाने जाते हैं, जो अक्सर विभिन्न बनावटों के साथ होते हैं।

चाट अपने तीखे स्वाद के लिए पसंद किया जाता है और क्षेत्रीय प्राथमिकताओं के आधार पर इसकी तैयारी और सामग्री में भिन्नता हो सकती है। हलचल भरे बाज़ारों में टहलते हुए या खाद्य स्टालों में आराम करते हुए चाट का आनंद लेना एक सामाजिक और सांस्कृतिक अनुभव है। यदि आप भारत में हैं, तो स्थानीय स्ट्रीट फूड दृश्यों की खोज से आपको चाट के प्रामाणिक स्वाद का स्वाद लेने का मौका मिलेगा।

लखनऊ में चाट की फेमस दुकान

जब लखनऊ के खानों की बात आती है, तो गोमती नगर एक प्रमुख क्षेत्र है जो स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड सहित अपने विविध भोजन के लिए जाना जाता है। बात अगर हम चाट की करें तो लखनऊ के हजरतगंज की तरह गोमती नगर भी पारंपरिक रूप से अपने "चाट" के लिए प्रसिद्ध है।

आज हम इस लेख में गोमती नगर, लखनऊ के कुछ लोकप्रिय स्थान बताएँगे, जहां आपको स्वादिष्ट चाट के विकल्प मिल सकते हैं:

रॉयल कैफे (Royal Cafe): वैसे तो रॉयल कैफे अपने "बास्केट चाट" के लिए जाना जाता है, जो पारंपरिक चाट पर एक अनूठा मोड़ है, वे चाट की कई किस्मों भी देते हैं जिनका स्थानीय लोग आनंद लेते हैं। यहाँ पर आपको शानदार टिक्की चाट का स्वाद भूलेगा नहीं। यह रेस्टोरेंट गोमती नगर के पत्रकारपुरम में स्थित है। यहाँ और जगह से चाट थोड़ी महंगी हो सकती है लेकिन यहाँ का स्वाद आपको ताउम्र नहीं भूलेगा।

मधुरिमा स्वीट्स (Madhurima Sweets): यह मिठाई की दुकान पारंपरिक भारतीय मिठाइयों के साथ-साथ कई प्रकार के चाट विकल्प भी पेश कर सकती है। यह रेस्टोरेंट भी गोमती नगर के पत्रकारपुरम में स्थित है। यहाँ आपको फ़ास्ट फ़ूड, नार्थ इंडियन से लेकर भोजन के तमाम विकल्प मिलेंगे। यह पूर्णतया शाकाहारी भोजनालय है और यहाँ का भी स्वाद आपको भूलेगा नहीं।

मोती महल डिलक्स (Moti Mahal Delux): मोती महल के खाने के बारे में कुछ कहना ही बेकार है। यह जगह लखनऊ में भोजन करने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। यहाँ आपको नार्थ इंडियन डिश की तो पूरी एक सीरीज ही मिल जाएगी लेकिन यहाँ के चाट का तो कोई जबाव ही नहीं है। यह रेस्टोरेंट गोमती नगर में ही स्थित है। यह रेस्तरां लखनऊ के सबसे पुराने रेस्टोरेंट में से एक है। यहाँ आपको शानदार क्वालिटी वाले चाट खाने को मिलेंगे।

फ़ूड कोर्ट और स्ट्रीट स्टॉल (Food Courts and Street Stalls): गोमती नगर के फ़ूड कोर्ट और स्ट्रीट फ़ूड स्टॉल में अक्सर चाट स्टॉल होते हैं जहाँ आप पानी पुरी, दही पुरी, भेल पुरी और अन्य लोकप्रिय चाट व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। गोमती नगर का पत्रकारपुरम स्ट्रीट फ़ूड के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ आपको विविध स्टॉल मिल जायेंगे जो चाट के कई वैरायटी उपलब्ध कराते हैं।

आकाश चाट कार्नर (Akash Chaat Corner): यह रेस्तरां भी गोमती नगर में स्थित है। यहाँ पर भी आपको शानदार चाट खाने को मिल जायेगा। एक खास बात इस जगह की ये है कि यहाँ चाट की कीमत आपको बाकी जगहों से कम मिलेगी लेकिन स्वाद में कोई कमी नहीं आएगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story