×

Lucknow Janeshwar Park: बदलेगा जनेश्वर मिश्र पार्क, अंदर बनेगा स्केटिंग फील्ड

Lucknow Janeshwar Mishra Park: स्केटिंग के अलावा जनेश्वर मिश्रा पार्क में जुर्रासिक पार्क को भी बनाया जायेगा। यहाँ पर सभी दुकानें और कुर्सियां एक रंग में रंगी जाएँगी। सरकार ने केवल जनेश्वर मिश्र पार्क के विकास के लिए 150 करोड़ रुपये के कार्पस फंड को मंजूरी दी है। पार्क की कमेटी इस फण्ड से मिलने वाले ब्याज से पार्क में सुविधाएं बढ़ाएगी। पार्क में अब गोल्फ कार्ट की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यही नहीं पार्क में बोटिंग फिर से शुरू होगी। साथ ही में बड़े ब्रांड के दुकान खोले जायेंगे।

Preeti Mishra
Published on: 13 Aug 2023 2:30 AM GMT
Lucknow Janeshwar Park: बदलेगा जनेश्वर मिश्र पार्क, अंदर बनेगा स्केटिंग फील्ड
X
Skating Field in Janeshwar Mishra Park

Lucknow Janeshwar Mishra Park: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लखनऊ में रहने वाले बच्चों के लिए एक स्पेशल तोहफा दिया है। सरकार राजधानी के गोमती नगर एक्सटेंशन में एशिया के सबसे बड़े पार्क जनेश्वर मिश्रा पार्क में जल्द ही बच्चों और स्केटिंग के शौकीनों के लिए एक फील्ड तैयार करेगी।

बता दें कि अभी तक बच्चे पार्क के अंदर सीमेंट रोड अथवा सड़क पर स्केटिंग करते थे। जिससे आये दिन उनके चोटिल होने के खतरा बना रहता था। अब यह फील्ड तैयार हो जाने के शौकीनों को कोई असुविधा नहीं होगी।

और भी सुविधाएँ होंगी शुरू

स्केटिंग के अलावा जनेश्वर मिश्रा पार्क में जुर्रासिक पार्क को भी बनाया जायेगा। यहाँ पर सभी दुकानें और कुर्सियां एक रंग में रंगी जाएँगी। सरकार ने केवल जनेश्वर मिश्र पार्क के विकास के लिए 150 करोड़ रुपये के कार्पस फंड को मंजूरी दी है। पार्क की कमेटी इस फण्ड से मिलने वाले ब्याज से पार्क में सुविधाएं बढ़ाएगी। पार्क में अब गोल्फ कार्ट की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। यही नहीं पार्क में बोटिंग फिर से शुरू होगी। साथ ही में बड़े ब्रांड के दुकान खोले जायेंगे।

वाटर स्क्रीन शो 15 अगस्त से होगा शुरू

एशिया के इस सबसे बड़े जनेश्वर मिश्र पार्क में वाटर स्क्रीन शो की शुरुआत स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त से होगा। इसका एक ट्रायल बीते 11 अगस्त को हो भी चूका है। बताया जा रहा है कि वॉटर स्क्रीन शो का शुल्क प्रति व्यक्ति 20-50 रुपये हो सकता है।

जानें जनेश्वर मिश्रा पार्क के बारे में

जनेश्वर मिश्र पार्क लखनऊ में स्थित एक लोकप्रिय सार्वजनिक पार्क है। इसका नाम प्रमुख समाजवादी नेता जनेश्वर मिश्र के नाम पर रखा गया है। पार्क का उद्घाटन 2014 में किया गया था और तब से यह स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक अच्छी तरह से देखी जाने वाली मनोरंजक जगह बन गया है।

जनेश्वर मिश्र पार्क लगभग 376 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला है, जो इसे न केवल भारत में बल्कि एशिया में भी सबसे बड़े पार्कों में से एक बनाता है। पार्क के डिज़ाइन में हरी-भरी हरियाली, प्राकृतिक उद्यान, पैदल पथ और विभिन्न मनोरंजक क्षेत्र शामिल हैं। पार्क में एक एम्फीथिएटर है जहां अक्सर सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शन और शो आयोजित किए जाते हैं। यह एम्फीथिएटर कलात्मक और सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए एक मंच प्रदान करता है। पार्क में झीलों और तालाबों सहित कई जल निकाय शामिल हैं। ये जल सुविधाएँ न केवल पार्क की सौंदर्यात्मक अपील को बढ़ाती हैं बल्कि पक्षियों को भी आकर्षित करती हैं और एक शांत वातावरण बनाती हैं। जनेश्वर मिश्र पार्क में पौधों, पेड़ों और झाड़ियों के विविध संग्रह के साथ एक बॉटनिकल गार्डन भी है, जो एक आरामदायक वातावरण प्रदान करता है।

जनेश्वर मिश्रा पार्क पूर्व सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव का एक सपना था, जिसे उनके बेटे और यूपी के तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव ने पूरा किया। इसे तब 168 करोड़ की लागत से विकसित किया गया था। इस पार्क को लंदन के हाइड पार्क की तर्ज पर बनाया गया था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story