×

Lucknow Rumi Darwaza History: लखनऊ की आन बान शान रूमी दरवाज़ा अधभुत है, जानिए इसका इतिहास और वास्तुकला

Lucknow Rumi Darwaza History: रूमी दरवाजा लखनऊ के चौथे नवाब, नवाब आसफ-उद-दौला द्वारा बनवाया गया था और माना जाता है कि
यह इस्तांबुल में बाब-एहुमायूं नामक एक पुराने गेट के समान है, और इसलिए इसे कभी-कभी तुर्की गेट भी कहा जाता है

Vertika Sonakia
Published on: 20 May 2023 9:27 AM GMT (Updated on: 20 May 2023 9:30 AM GMT)
Lucknow Rumi Darwaza History: लखनऊ की आन बान शान रूमी दरवाज़ा अधभुत है, जानिए इसका इतिहास और वास्तुकला
X
Lucknow Rumi Darwaza History (फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow Rumi Darwaza History: रूमी दरवाजा और इमामबाड़ा का निर्माण 1784 में शुरू हुआ था। दोनों इमारतों का निर्माण 1786 में पूरा हुआ था। रूमी दरवाजा के निर्माण के समय से एक दिलचस्प कहानी भी जुड़ी हुई है। जब रूमी दरवाजा बन रहा था तो अवध में अकाल पड़ा। लखनऊ के सिग्नेचर बिल्डिंग के बारे में जानकारी देता है। यह इमारत विश्व प्रसिद्ध है। लखनऊ की नर्म मिट्टी में ढली यह इमारत अपनी अनूठी वास्तुकला के कारण शहर की अन्य इमारतों को टक्कर देती है। हालांकि आज लखनऊ का यह सिग्नेचर बिल्डिंग और गेट कुछ जर्जर हो चुका है। हम बात कर रहे हैं पुराने लखनऊ में शान से खड़े रूमी गेट की। इसे नवाब आसफुद्दौला ने बनवाया था। रूमी दरवाजा और इमामबाड़ा का निर्माण 1784 में शुरू हुआ था। दोनों इमारतों का निर्माण 1786 में पूरा हुआ था। रूमी दरवाजा के निर्माण के समय से एक दिलचस्प कहानी भी जुड़ी हुई है।

रूमी दरवाज़ा निर्माण की दिलचस्प कहानी

जब रूमी दरवाजा बन रहा था तो अवध में अकाल पड़ा। भूखे को रोटी चाहिए थी। आप कहेंगे कि नवाब वैसे भी अपनी प्रजा को रोटी दे सकता था, लेकिन सच तो यह है कि तब हर आदमी भीख मांगने के बजाय मेहनत करके अपना पेट भरने के पक्ष में था। वह दान की रोटी को हराम समझता था। अतः नवाब आसफुद्दौला ने इन भवनों के निर्माण की विस्तृत योजना बनाई। भवनों के निर्माण में लगे व्यक्तियों को पारिश्रमिक प्राप्त हुआ। उस समय श्रेष्ठ से श्रेष्ठ ने इन भवनों के निर्माण में हाथ डाला था। बताया जाता है कि उस समय इस योजना के तहत करीब 22 हजार लोगों को काम मिला था।

आपको रूमी दरवाजा क्यों जाना चाहिए

रूमी दरवाजा, जो साठ फीट लंबा है, इस्तांबुल में सब्लिम पोर्टे (बाब-इहुमायूं) के बाद (1784) बनाया गया था। यह लखनऊ में असफी इमामबाड़ा के पास है और इसका लोगो बन गया है। यह पुराने लखनऊ शहर के प्रवेश द्वार को चिह्नित करता है, लेकिन जैसे-जैसे नवाबों के शहर का विकास और विस्तार हुआ, इसे बाद में एक महल के प्रवेश द्वार के रूप में इस्तेमाल किया गया, जिसे बाद में ध्वस्त कर दिया गया था। वह एक ब्रिटिश विद्रोही। था। कुल मिलाकर इस जगह से एक बहुत बड़ा इतिहास जुड़ा हुआ है जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए।

रूमी दरवाजा की वास्तुकला

रूमी दरवाजे की वास्तुकला लखनऊ की नवाबी वास्तुकला के साथ पूरी तरह से मेल खाती है, और यह मुगलों से काफी अलग है। दराज़ के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री ईंटें हैं और फिर उस पर चूने का लेप लगाया जाता है, जबकि मुग़ल अक्सर लाल बलुआ पत्थर का इस्तेमाल करते थे। यही कारण है कि दरवाज़े पर विवरण अधिक जटिल है, जो पत्थर में प्राप्त करना असंभव होगा।

यह दरवाजा लखनऊ के जश्न का एहसास देता है। ऐसा लगता है जैसे दसियों पुरुष वाद्य यंत्र बजा रहे हैं और सभी को उत्सव में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि दरवाज़ा हाल के दिनों में लखनऊ का वास्तविक प्रतीक बन गया है, चाहे वह पर्यटन को बढ़ावा देना हो या शहर के लिए बस एक ब्रांड का निर्माण करना हो।

रूमी दरवाजा कैसे पहुंचे?

रास्ते से

रूमी दरवाजा सड़कों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। वहां पहुंचने के लिए कोई स्थानीय टैक्सी, बस या ऑटो-रिक्शा ले सकता है। निकटतम बस स्टैंड रूमी दरवाजा की ओर लाल पुल बस स्टैंड है।

रेल द्वारा

लखनऊ सिटी रेलवे स्टेशन, रूमी दरवाजा का निकटतम रेलवे स्टेशन है। ट्रेन से उतरने के बाद इस ऐतिहासिक स्थल तक पहुंचने के लिए ट्रेन को 1 किमी का और सफर करना पड़ता है।

हवाईजहाज से

चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा, लखनऊ रूमी दरवाजा के लिए निकटतम हवाई अड्डा है। हवाई अड्डे से, रूमी दरवाजा तक पहुँचने के लिए आपको 8 किमी की दूरी तय करनी होगी।

वर्तमान में रूमी दरवाजा

दरवाज़े के नीचे पीढ़ियाँ गुज़रती देखी हैं, और अब यह धीरे-धीरे सड़ रहा है। पत्थर की तुलना में ईंट और गारे से बनी संरचनाओं का जीवन काल बहुत कम होता है जो ताजमहल में संगमरमर की तरह मुगलों की पसंद की सामग्री थी, और चारों ओर विकास के अत्यधिक दबाव के साथ, दरवाजा भी तेजी से क्षय हो रहा है। एक मुख्य सड़क गेट से होकर गुजरती है और उसके नीचे से गुजरने वाले वाहनों का कंपन क्षय की गति को बढ़ाता है। हाल ही में पूरे जोन को एक हेरिटेज कॉरिडोर के रूप में विकसित किया गया था, और एक उम्मीद है कि निकट भविष्य में क्षेत्र में सभी वाहनों का आवागमन भी पूरी तरह से बंद हो जाएगा। यह क्षेत्र में इनमें से कई स्मारकों के अस्तित्व के लिए आवश्यक है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story