×

MP Famous Hanuwantiya Tapu: हनुवंतिया टापू मध्य प्रदेश का मिनी गोवा नाम से है प्रसिद्द, जानिए इस जगह के बारे में सब कुछ

MP Famous Hanuwantiya Tapu: हनुवंतिया भारत में मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित एक छोटा सा गाँव है। यह इंदिरा सागर जलाशय के तट पर स्थित है, जो एशिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित जलाशय है। यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक खेल गतिविधियों के कारण तेजी से एक पर्यटन स्थल के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

Vertika Sonakia
Published on: 25 Aug 2023 1:24 PM GMT
MP Famous Hanuwantiya Tapu: हनुवंतिया टापू मध्य प्रदेश का मिनी गोवा नाम से है प्रसिद्द, जानिए इस जगह के बारे में सब कुछ
X
MP Famous Hanuwantiya Tapu (Photo: Social Media)

MP Famous Hanuwantiya Tapu: हनुवंतिया भारत में मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में स्थित एक छोटा सा गाँव है। यह इंदिरा सागर जलाशय के तट पर स्थित है, जो एशिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित जलाशय है। यह गांव अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक खेल गतिविधियों के कारण तेजी से एक पर्यटन स्थल के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

हनुवंतिया का इतिहास और संस्कृति

इस गांव का एक समृद्ध इतिहास है और माना जाता है कि इसका नाम स्थानीय आदिवासी देवता हनुवंतिया के नाम पर रखा गया है। आसपास के क्षेत्र कई आदिवासी समुदायों का घर हैं जिनकी अपनी विशिष्ट संस्कृति और परंपराएं हैं। पर्यटक स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करके उनकी अनूठी जीवनशैली और रीति-रिवाजों के बारे में जान सकते हैं।

हनुवंतिया के आकर्षण

हनुवंतिया मुख्य रूप से अपनी जल क्रीड़ा गतिविधियों के लिए जाना जाता है जो पूरे भारत से पर्यटकों को आकर्षित करती है। इंदिरा सागर जलाशय कयाकिंग, कैनोइंग, वॉटर स्कीइंग और नौकायन के अवसर प्रदान करता है। जलाशय के विशाल विस्तार का पता लगाने के लिए पर्यटक स्पीड बोट की सवारी पर भी जा सकते हैं। पास का हनुवंतिया द्वीप एक और लोकप्रिय आकर्षण है जो आसपास के क्षेत्र का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

हनुवंतिया जाने का सबसे अच्छा समय

हनुवंतिया जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मार्च के बीच है जब मौसम सुखद होता है और बाहरी गतिविधियों के लिए उपयुक्त होता है। अप्रैल से जून के गर्मी के महीने गर्म और आर्द्र हो सकते हैं, जबकि जुलाई से सितंबर तक मानसून का मौसम भारी वर्षा ला सकता है।

हनुवंतिया टापू के दर्शनीय स्थल

1. संत सिंगाजी धाम: मात्र 10 किमी की दूरी पर स्थित, सांग सिंगाजी धाम हनुवंतिया द्वीप के पास एक प्रसिद्ध प्राचीन स्थान है। यह मंदिर साफ नीले पानी से घिरे एक द्वीप पर स्थित है जिससे यह स्थल और भी अधिक पवित्र दिखता है। मंदिर में आशीर्वाद लेने के लिए बहुत से लोग आते हैं।

2. इंदिरा सागर बांध: इंदिरा सागर बांध एक अवश्य देखने योग्य स्थान है क्योंकि यह पूरे क्षेत्र का शानदार दृश्य प्रदान करता है। नीले पानी से भरा और हरे पेड़ों से घिरा यह बांध देखने लायक है। कुछ शांतिपूर्ण समय का आनंद लेने और आराम करने के लिए इस बांध की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।

3.श्री दादाजी दरबार: श्री दादाजी दरबार एक प्राचीन शख्सियत को समर्पित है जिन्हें प्यार से दादाजी के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि वह चमत्कार करते थे और बीमार लोगों को ठीक करते थे। उनके बहुत सारे अनुयायी बन गए और इस मंदिर में हर साल बहुत सारे भक्त आते हैं जो यहां प्रार्थना करने और आशीर्वाद लेने आते हैं।

4. बोरियामल द्वीप: बोरियामल द्वीप हनुवंतिया द्वीप के पास स्थित है और इसकी प्राकृतिक सुंदरता और प्रचुर वन्य जीवन के कारण इसे अवश्य जाना चाहिए। यह द्वीप हरे-भरे जंगलों, जानवरों और रंग-बिरंगे चहचहाते पक्षियों से भरा हुआ है। इस जगह की सुंदरता का अन्वेषण करते हुए एक दिन बिताएं और इस शांत वातावरण में खो जाएं।

हनुवंतिया टापू का विशेष महोत्सव

जल महोत्सव एक जीवंत वार्षिक कार्यक्रम है जो 10 दिनों तक चलता है। यह मध्य प्रदेश राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा मनाया जाता है। जल महोत्सव एक मनोरंजन से भरा कार्यक्रम है जिसमें बहुत सारी जल गतिविधियाँ और प्रतियोगिताएँ शामिल होती हैं। यात्रियों के ठहरने के लिए सुंदर तंबू लगाए गए हैं, जो उत्कृष्ट सुविधाएं प्रदान करते हैं। आप नाइट कैंपिंग, ज़िप-लाइनिंग जैसी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं और कई इनडोर और आउटडोर गतिविधियाँ विशेष रूप से बच्चों के लिए आयोजित की जाती हैं। पतंगबाजी का भी आयोजन किया जाता है जिससे पूरा आसमान रंगीन दिखता है। शिल्प बाज़ार भी स्थापित किए गए हैं जो सुरम्य और विलक्षण हस्तशिल्प वस्तुओं को पेश करते हैं जिन्हें यात्री स्मृति चिन्ह के रूप में घर वापस ले जाने के लिए खरीद सकते हैं। इस कार्निवल का आनंद बच्चे और वयस्क समान रूप से लेते हैं और इसे कम से कम एक बार अवश्य देखना चाहिए।

हनुवंतिया टापू में करने के लिए काम

1) जैट स्की: इंदिरा सागर का उग्र पानी जेट स्की का आनंद लेने के लिए एकदम उपयुक्त है। मोटर की गति के साथ बहती हवा एक रोमांचकारी अनुभव होगी। जेट स्की की कीमत आमतौर पर लगभग रु. 750, जो रोमांचक साहसिक कार्य के लायक होगा।

2) स्नॉर्कलिंग: स्नॉर्केलिंग आपको नदी के जीवंत और रंगीन जीवन का पता लगाने का अवसर प्रदान करेगा।

3) स्कूबा डाइविंग: यदि आप आराम से पानी और उसके रंगीन जीवन का अन्वेषण करना चाहते हैं तो स्कूबा डाइविंग आ…
यदि आप किसी भी जल गतिविधियों में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो आप गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी कर सकते हैं जो आपको पूरी जगह का विहंगम दृश्य देगा। गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी आपको ऐसा महसूस कराएगी मानो आप हवा में उड़ रहे हों और निस्संदेह यह एक सुखद अनुभव होगा।

हनुवंतिया कैसे पहुँचें?

हवाई मार्ग द्वारा: हनुवंतिया पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा इंदौर हवाई अड्डा है जो भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हनुवंतिया यहां से 150 किमी की दूरी पर है और कार किराए पर लेकर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

रेल द्वारा: हनुवंतिया पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन खंडवा है जो 50 किमी की दूरी पर है। रेलवे स्टेशन से कई किराये की कारें उपलब्ध हैं जो आपको हनुवंतिया तक ले जाएंगी।

सड़क मार्ग से: हनुवंतिया इंदौर से मात्र 150 किमी की दूरी पर है। आप या तो कार किराए पर ले सकते हैं या अपनी कार ले सकते हैं और इस स्थान तक पहुँचने के लिए एक अद्भुत सड़क यात्रा कर सकते हैं। इंदौर से कुछ निजी और सार्वजनिक बसें भी चलती हैं जो आपको हनुवंतिया तक ले जाएंगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story