×

Kapilvastu History and Tourism: सिद्धार्थनगर और कपिलवस्तु का बेहद गौरवपूर्ण रहा है इतिहास, छुट्टी बिताने जरूर जाएं

History Of Siddharthnagar and Kapilvastu: सिद्धार्थनगर ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे राजकुमार सिद्धार्थ का जन्मस्थान माना जाता है, जो बाद में गौतम बुद्ध के नाम से जाना जाने लगे। जबकि कपिलवस्तु एक प्राचीन शहर और पुरातात्विक स्थल है जो नेपाल के प्रांत क्रमांक 5 के वर्तमान रूपनदेही जिले में स्थित है।

Preeti Mishra
Published on: 30 July 2023 2:30 AM GMT
Kapilvastu History and Tourism: सिद्धार्थनगर और कपिलवस्तु का बेहद गौरवपूर्ण रहा है इतिहास, छुट्टी बिताने जरूर जाएं
X
History Of Siddharthnagar and Kapilvastu (Image: Social Media)

History Of Siddharthnagar and Kapilvastu: सिद्धार्थनगर और कपिलवस्तु दो अलग-अलग स्थान हैं। सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश राज्य में एक जिला है। यह उत्तर प्रदेश के उत्तरपूर्वी भाग में नेपाल देश की सीमा से लगा हुआ स्थित है। सिद्धार्थनगर का जिला मुख्यालय नौगढ़ शहर है।

सिद्धार्थनगर ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे राजकुमार सिद्धार्थ का जन्मस्थान माना जाता है, जो बाद में गौतम बुद्ध के नाम से जाना जाने लगे। जबकि कपिलवस्तु एक प्राचीन शहर और पुरातात्विक स्थल है जो नेपाल के प्रांत क्रमांक 5 के वर्तमान रूपनदेही जिले में स्थित है। सिद्धार्थनगर और कपिलवस्तु दोनों बौद्धों के लिए महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल हैं और दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं जो भगवान बुद्ध के जीवन और शिक्षाओं के प्रति सम्मान व्यक्त करने आते हैं।

सिद्धार्थनगर का इतिहास

सिद्धार्थनगर, उत्तर प्रदेश का एक जिला है, जिसकी एक समृद्ध ऐतिहासिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि है। जबकि सिद्धार्थनगर को एक जिले के रूप में आधिकारिक तौर पर 1997 में स्थापित किया गया था, यह क्षेत्र भगवान बुद्ध और प्राचीन भारतीय साम्राज्यों से जुड़े होने के कारण ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण रहा है। गौतम बुद्ध का जन्म जन्म लुंबिनी शहर में हुआ था, जो अब आधुनिक नेपाल का हिस्सा है लेकिन भारत में सिद्धार्थनगर जिले के करीब स्थित है। लुम्बिनी बुद्ध के जीवन से संबंधित चार तीर्थ स्थलों में से एक है और इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है।

सिद्धार्थनगर में टूरिस्ट प्लेस

सिद्धार्थनगर में विभिन्न धार्मिक परंपराओं के प्रभाव के साथ एक विविध सांस्कृतिक परिदृश्य है। इस क्षेत्र में कई मंदिर, धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक स्थल हैं जो भारत और उसके बाहर के विभिन्न हिस्सों से पर्यटकों और भक्तों को आकर्षित करते हैं। भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी, सिद्धार्थनगर के निकट स्थित है। जबकि लुंबिनी नेपाल का हिस्सा है, यह दुनिया भर के बौद्धों के लिए एक प्रमुख तीर्थ स्थल है। लुम्बिनी का पवित्र उद्यान, माया देवी मंदिर, अशोक स्तंभ और विभिन्न मठ देखने लायक कुछ महत्वपूर्ण स्थल हैं।

-सिद्धार्थनगर एक अन्य महत्वपूर्ण बौद्ध स्थल श्रावस्ती के करीब है। श्रावस्ती बुद्ध के समय के प्रमुख शहरों में से एक था, और यह उनके जीवन की विभिन्न घटनाओं से जुड़ा हुआ है, जिसमें जेतवन मठ, अनाथपिंडिका का स्तूप और गंधकुटी (बुद्ध की कुटिया) शामिल हैं।

-सिद्धार्थनगर के नवगढ़ शहर में स्थित भूरे बाबा आश्रम, ऋषि भूरे बाबा को समर्पित एक आध्यात्मिक स्थान है। यह सांत्वना और आध्यात्मिकता चाहने वाले आगंतुकों को आकर्षित करता है।

-ककराहा वर्षावन सिद्धार्थनगर के शोहरतगढ़ में स्थित एक जैव विविधता से समृद्ध क्षेत्र है। यह प्रकृति प्रेमियों और पक्षी प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है।

-नौगढ़ में धूनी वाले दरगाह एक प्रतिष्ठित सूफी मंदिर है जो विभिन्न धर्मों के लोगों को आशीर्वाद और आध्यात्मिक अनुभवों के लिए आकर्षित करता है।

कपिलवस्तु का इतिहास और टूरिस्ट प्लेसेस

कपिलवस्तु वर्तमान नेपाल में स्थित एक और ऐतिहासिक क्षेत्र है। यह शाक्य साम्राज्य की प्राचीन राजधानी होने के लिए प्रसिद्ध है, जहाँ राजकुमार सिद्धार्थ ने अपने प्रारंभिक वर्षों में एक शानदार जीवन व्यतीत किया था। कपिलवस्तु पर राजा शुद्धोदन का शासन था, जो सिद्धार्थ के पिता थे। हालाँकि, सिद्धार्थ ने ज्ञान प्राप्त करने के लिए 29 वर्ष की आयु में अपना राजसी जीवन त्याग दिया और अंततः बुद्ध बन गए। कपिलवस्तु एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल और बौद्धों का प्रमुख तीर्थ स्थल है। कपिलवस्तु के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल हैं:

-तिलौराकोट लुंबिनी से लगभग 27 किलोमीटर दूर स्थित एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल है। ऐसा माना जाता है कि यह शाक्य साम्राज्य की प्राचीन राजधानी थी, जहाँ बुद्ध के पिता राजा शुद्धोधन ने शासन किया था। इस स्थल पर प्राचीन महलों और संरचनाओं के अवशेष हैं।

-गोतिहवा एक और महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है जो कपिलवस्तु में तौलीहवा से लगभग 5 किलोमीटर दूर स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह क्राकुचंदा बुद्ध का जन्मस्थान है, जो गौतम बुद्ध से पहले के बुद्धों में से एक थे।

-तिलौराकोट से लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कूदन एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है। ऐसा कहा जाता है कि यह वह स्थान है जहां बुद्ध ज्ञान प्राप्त करने के बाद अपने पिता राजा शुद्धोदन से मिलने के लिए लौटे थे।

-सागरहवा शाक्यों की त्रासदी से जुड़ा एक प्राचीन स्थल है, जहां नरसंहार के दौरान कई लोगों की जान चली गई थी। आज, यह मृतक के लिए एक स्मारक के रूप में कार्य करता है।

-सिसहनिया स्तूप एक महत्वपूर्ण स्तूप है जिसमें माना जाता है कि इसमें शाक्य राजकुमारों की राख है जो सागरहवा में नरसंहार के दौरान मारे गए थे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story