×

Munnar Tourism: केरल का स्वर्ग है मुन्नार, जानें कम बजट में कैसे घूमें यहाँ

Munnar Famous Tourist Destinations: मुन्नार दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और दुनिया भर से यात्रियों को आकर्षित करता है। मुन्नार की ठंडी जलवायु, शांत वातावरण और आश्चर्यजनक परिदृश्य इसे आरामदायक छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। चाहे आप रोमांच के शौकीन हों, प्रकृति प्रेमी हों, या शांतिपूर्ण विश्राम की तलाश में हों, मुन्नार में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

Preeti Mishra
Published on: 28 July 2023 2:20 PM GMT
Munnar Tourism: केरल का स्वर्ग है मुन्नार, जानें कम बजट में कैसे घूमें यहाँ
X
Munnar (Image credit: social media)

Munnar Famous Tourist Destinations: मुन्नार भारत के केरल राज्य में पश्चिमी घाट पर्वत श्रृंखला में स्थित एक सुरम्य हिल स्टेशन है। यह अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता, हरे-भरे परिदृश्य, चाय के बागान और सुखद जलवायु के लिए प्रसिद्ध है। मुन्नार दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और दुनिया भर से यात्रियों को आकर्षित करता है।

मुन्नार की ठंडी जलवायु, शांत वातावरण और आश्चर्यजनक परिदृश्य इसे आरामदायक छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। चाहे आप रोमांच के शौकीन हों, प्रकृति प्रेमी हों, या शांतिपूर्ण विश्राम की तलाश में हों, मुन्नार में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।

मुन्नार की मुख्य विशेषताएं:

चाय बागान: मुन्नार अपने विशाल चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। मुन्नार के चाय बागान भारत की कुछ बेहतरीन चाय का उत्पादन करते हैं। पर्यटक चाय बागानों का भ्रमण कर सकते हैं, चाय बनाने की प्रक्रिया के बारे में सीख सकते हैं और चाय से ढकी पहाड़ियों के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

वन्यजीव अभयारण्य: मुन्नार के आसपास का क्षेत्र कई वन्यजीव अभयारण्यों का घर है, जिसमें एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान भी शामिल है, जो लुप्तप्राय नीलगिरि तहर (एक पहाड़ी बकरी) का घर है। यह पार्क ट्रैकिंग और वन्य जीवन देखने के अवसर भी प्रदान करता है।

मट्टुपेट्टी बांध: मट्टुपेट्टी बांध मुन्नार में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और नौकायन सुविधाओं के लिए जाना जाता है। बांध के आसपास का क्षेत्र पिकनिक और प्रकृति की सैर के लिए एक बेहतरीन जगह है।

अनामुडी चोटी: अनामुडी दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी है और मुन्नार के पास स्थित है। जबकि शिखर स्वयं पर्यटकों के लिए पहुंच योग्य नहीं है, आसपास का क्षेत्र उत्कृष्ट ट्रैकिंग अवसर और पश्चिमी घाट के आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करता है।

अटुकल झरने: मुन्नार से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित, अटुकल झरना हरे-भरे हरियाली से घिरा एक सुंदर झरना है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बनाता है।

नीलकुरिंजी खिलता है: हर 12 साल में एक बार, मुन्नार की पहाड़ियाँ नीलकुरिंजी नामक बैंगनी फूलों की चादर से सजती हैं। यह एक दुर्लभ घटना है जो दूर-दूर से यात्रियों को आकर्षित करती है।

कम बजट में कैसे घूमें मुन्नार

कुछ योजना और लागत-बचत उपायों के साथ कम बजट में मुन्नार की यात्रा संभव है। बिना ज्यादा पैसे खर्च किये मुन्नार की अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

बजट होटल चुनें: मुन्नार में बजट-अनुकूल गेस्टहाउस, होमस्टे या हॉस्टल की तलाश करें। ये विकल्प अक्सर लक्जरी होटलों की तुलना में अधिक किफायती मूल्य पर बुनियादी सुविधाएं प्रदान करते हैं।

ऑफ-सीजन के दौरान यात्रा: ऑफ-सीजन या शोल्डर सीजन के दौरान मुन्नार जाने पर विचार करें जब आवास और परिवहन लागत कम होती है। पैसे बचाने के लिए चरम पर्यटक समय, जैसे कि नीलकुरिंजी के खिलने का मौसम, से बचें।

सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें: निजी टैक्सियों को किराए पर लेने के बजाय मुन्नार के आसपास जाने के लिए स्थानीय बसों और साझा कैब का उपयोग करें, जो अधिक महंगा हो सकता है।

नाश्ता पैक करें: पर्यटन स्थलों पर महंगे खाद्य पदार्थों पर खर्च करने से बचने के लिए भ्रमण के दौरान अपने साथ कुछ नाश्ता और पानी ले जाएं।

स्थानीय भोजनालयों में खाएं: पर्यटक क्षेत्रों के रेस्तरां की तुलना में कम कीमत पर प्रामाणिक केरल व्यंजनों का आनंद लेने के लिए स्थानीय भोजनालयों और स्ट्रीट फूड विक्रेताओं को चुनें।

ग्रुप में यात्रा करें: यदि संभव हो, तो दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा करें और आवास और परिवहन की लागत को विभाजित करें। इससे प्रत्येक व्यक्ति पर लागत कम आएगी।

मोलभाव करें: स्मृति चिन्हों की खरीदारी करते समय या सेवाओं को किराये पर लेते समय, बेहतर सौदों के लिए मोलभाव करने और बातचीत करने में संकोच न करें।

आवश्यक वस्तुएं साथ रखें: ऊंची कीमत पर इन वस्तुओं को खरीदने से बचने के लिए अपनी स्वयं की पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल, छाता या रेनकोट (मौसम के आधार पर), और सनस्क्रीन लाएँ।

लखनऊ से मुन्नार कैसे पंहुचे

लखनऊ से मुन्नार पहुंचने के लिए, आपके पास फ्लाइट, ट्रेन और बस सहित कई परिवहन विकल्प हैं। यहां बताया गया है कि आप लखनऊ से मुन्नार तक कैसे यात्रा कर सकते हैं:

फ्लाइट से:

लखनऊ से कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीओके) के लिए उड़ान बुक करें, जो मुन्नार का निकटतम हवाई अड्डा है, जो लगभग 125 किलोमीटर दूर स्थित है। कोचीन हवाई अड्डे से, आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या मुन्नार के लिए बस ले सकते हैं। यातायात की स्थिति के आधार पर यात्रा में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं।

ट्रेन से:


लखनऊ और मुन्नार के बीच कोई सीधी ट्रेन कनेक्टिविटी नहीं है क्योंकि मुन्नार का अपना रेलवे स्टेशन नहीं है। मुन्नार का निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन केरल में अलुवा रेलवे स्टेशन (AWY) है, जो मुन्नार से लगभग 120 किलोमीटर दूर है। लखनऊ से, आप एर्नाकुलम जंक्शन (ईआरएस) के लिए ट्रेन ले सकते हैं, जो केरल का एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है। एर्नाकुलम से, आप टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या मुन्नार के लिए बस ले सकते हैं, जो लगभग 4-5 घंटे की ड्राइव पर है।

बस से:


बस से यात्रा करना सबसे किफायती विकल्प है। लखनऊ से मुन्नार के लिए कोई सीधी बस नहीं है क्योंकि दूरी काफी है। आप लखनऊ से कोच्चि (कोचीन) या केरल के एर्नाकुलम तक बस ले सकते हैं, जिसमें मार्ग और स्टॉप के आधार पर लगभग 30-40 घंटे लगते हैं। कोच्चि या एर्नाकुलम से, आप मुन्नार के लिए दूसरी बस ले सकते हैं, जिसमें लगभग 4-5 घंटे लगते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story