×

Famous Food in Mysore: मैसूर का सबसे फेमस खाना, जो यहीं मिलेगा आपको, सुगंध से आपका मन हो जाएगा

Famous Food in Mysore: यह शहर अपनी समृद्ध पाक विरासत के लिए जाना जाता है। यह शहर विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन पेश करता है जो कर्नाटक के स्थानीय स्वाद और परंपराओं को दर्शाते हैं। यहां कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको मैसूर जाने पर निश्चित रूप से आज़माना चाहिए:

Preeti Mishra
Published on: 31 Aug 2023 12:52 AM GMT
Famous Food in Mysore: मैसूर का सबसे फेमस खाना, जो यहीं मिलेगा आपको, सुगंध से आपका मन हो जाएगा
X
Famous Food in Mysore (Image: Social Media)

Famous Food in Mysore: मैसूर, दक्षिणी भारतीय राज्य कर्नाटक के एक शहर का समृद्ध इतिहास है जो प्राचीन काल से चला आ रहा है। इस पर कई शताब्दियों तक वाडियार राजवंश का शासन था और यह कला, संस्कृति और शासन का एक महत्वपूर्ण केंद्र था। यह शहर होयसल और विजयनगर साम्राज्य सहित कई राजवंशों के लिए शक्ति, कला और शिक्षा का केंद्र रहा है।

मैसूर का सबसे फेमस खाना

यहाँ के पैलेस बहुत ही फेमस हैं। मैसूर पैलेस, जिसे अंबा विलास पैलेस के नाम से भी जाना जाता है, शहर के सबसे प्रतिष्ठित स्थलों में से एक है। यह इंडो-सारसेनिक वास्तुकला का एक भव्य उदाहरण है और विशेष अवसरों के दौरान इसे हजारों रोशनी से रोशन किया जाता है। यही नहीं मैसूर अपने भव्य दशहरा उत्सव के लिए प्रसिद्ध है, जिसे बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। मैसूर पैलेस को रोशन किया जाता है, और सजे हुए हाथियों, सांस्कृतिक मंडलियों और देवी चामुंडेश्वरी की मूर्ति के साथ एक जुलूस निकाला जाता है।

यह शहर अपनी समृद्ध पाक विरासत के लिए जाना जाता है। यह शहर विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन पेश करता है जो कर्नाटक के स्थानीय स्वाद और परंपराओं को दर्शाते हैं। यहां कुछ प्रसिद्ध खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको मैसूर जाने पर निश्चित रूप से आज़माना चाहिए:

मैसूर मसाला डोसा

यह प्रतिष्ठित व्यंजन पारंपरिक डोसा, एक पतला और कुरकुरा चावल क्रेप का एक रूप है। मैसूर मसाला डोसा में लाल मिर्च, लहसुन और अन्य मसालों से बनी मसालेदार और तीखी लाल चटनी के साथ-साथ स्वादिष्ट आलू भरा जाता है।

मैसूर पाक

मैसूर पाक यहाँ की बहुत प्रसिद्ध मिटहि है जॉब पुरे देश में बड़े चाव से खायी जाती है। मैसूर पाक घी, चीनी और बेसन से बनी मुंह में घुल जाने वाली मिठाई है। इसकी तैयारी में घी और चीनी की उच्च मात्रा का उपयोग होने के कारण मैसूर पाक एक समृद्ध और लाजवाब मिठाई है। संयमित मात्रा में इसका आनंद लेना सबसे अच्छा है, खासकर यदि आप अपनी चीनी और वसा के सेवन के प्रति सचेत हैं।

मैसूर बोंडा

मैसूर बोंडा एक लोकप्रिय नाश्ता है जो तली हुई उड़द दाल के बैटर से बनाया जाता है। यह बाहर से कुरकुरा और अंदर से नरम है, जो इसे चाय के समय के लिए एक उत्तम व्यंजन बनाता है।

मद्दुर वड़ा

मैसूर के पास मद्दूर शहर से निकला यह वड़ा सूजी, चावल के आटे और अन्य मसालों के मिश्रण से बनाया जाता है। कुरकुरा बाहरी भाग और नरम आंतरिक भाग प्राप्त करने के लिए इसे डीप फ्राई किया जाता है।

रवा केसरी

रवा केसरी एक पारंपरिक दक्षिण भारतीय मिठाई है जो सूजी, घी, चीनी और कभी-कभी केसर, इलायची और मेवों से बनाई जाती है। इसमें आनंददायक मिठास और सुगंधित सार है।

चिरोटी

चिरोटी एक परतदार, कुरकुरी पेस्ट्री है जो मैदा और घी से बनाई जाती है। इसे अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान परोसा जाता है, और कभी-कभी इसमें चीनी की चाशनी या पाउडर चीनी भी डाली जाती है।

रागी मुड्डे

रागी मुड्डे बाजरे के आटे से बना एक पौष्टिक और पौष्टिक व्यंजन है। इसे सख्त गेंदों में लपेटा जाता है और आमतौर पर मसालेदार करी या चटनी के साथ खाया जाता है।

थट्टे इडली-अक्की रोटी

थट्टे इडली, या "प्लेट इडली", पारंपरिक इडली का एक बड़ा और पतला संस्करण है। इसे आमतौर पर चटनी और सांबर के साथ परोसा जाता है। अक्की रोटी एक प्रकार की फ्लैटब्रेड है जो चावल के आटे से बनाई जाती है और इसमें प्याज, हरी मिर्च, कद्दूकस की हुई सब्जियां और मसाले मिलाए जाते हैं। इसे तवे पर पकाया जाता है और चटनी या दही के साथ परोसा जाता है.

फ़िल्टर कॉफ़ी

हालाँकि यह भोजन नहीं है, लेकिन मैसूर अपनी सुगंधित और मजबूत दक्षिण भारतीय फ़िल्टर कॉफ़ी के लिए भी प्रसिद्ध है, जो कॉफ़ी प्रेमियों के लिए एक ज़रूरी चीज़ है। ये उन स्वादिष्ट व्यंजनों के कुछ उदाहरण हैं जिनका स्वाद आप मैसूर में ले सकते हैं। शहर का पाक दृश्य स्वादों का एक आनंददायक मिश्रण प्रस्तुत करता है जो पारंपरिक और आधुनिक दोनों स्वादों को पूरा करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story