×

Famous Durga Mandir in Lucknow: फेमस हैं लखनऊ में देवी दुर्गा के यह मंदिर, जहां दर्शन के लिए लगती है भारी भीड़

Navratri Puja in Lucknow Famous Durga Mandir: भगवान के दर्शन पाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं, और यहां आशीर्वाद लेते हैं। ऐसे ही मां देवी के कई मंदिर यहां मौजूद हैं

Kajal Sharma
Published on: 20 March 2023 5:37 PM GMT
Famous Durga Mandir in Lucknow: फेमस हैं लखनऊ में देवी दुर्गा के यह मंदिर, जहां दर्शन के लिए लगती है भारी भीड़
X
Navratri Puja in Lucknow Famous Durga Mandir:Image- Social media

Famous Durga Mandir in Lucknow: अपनी तहजीब और नवाबी अंदाज के लिए दुनियाभर में जाना जाने वाला लखनऊ शहर खुद की अलग पहचान के लिए जाना जाता है। यहां कई ऐतिहासिक जगहें तो हैं ही, लेकिन कई पुराने मंदिर भी हैं जिनका इतिहास बेहद पुराना है, और आज भी इन मंदिरों की महिमा अपरंपार है। जहां भगवान के दर्शन पाने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं, और यहां आशीर्वाद लेते हैं। ऐसे ही मां देवी के कई मंदिर यहां मौजूद हैं जहां देवी के दर्शन करने मात्र से लोगों की हर मुराद पूरी हो जाती है यही कारण है कि यहां लोगों की भीड़ अक्सर देखी जाती है और नवरात्रों या खास अवसर पर तो यहां पैर रखना भी काफी मुश्किल हो जाता है।

अपरंपार है देवी मां के यह मंदिर

कालीबाड़ी मंदिर (Lucknow Kali Badi Mandir)

कालीबाड़ी मंदिर लखनऊ के कैसरबाग घसियारीमंडी में स्थित है। यह मदिंर मधुसूदन बनर्जी द्वारा स्थापित किया गया था। कहते हैं कि माता भगवती ने मधुसूदन बनर्जी को सपनों में आकर मंदिर स्थापना का आदेश दिया था। जिसका पालन करते हुए साल 1863 में यह मंदिर स्थापित किया गया। कहते हैं कि 155 साल पहले स्थापितत हुए इस मंदिर की प्रतिमा मधुसूदन बनर्जी ने खुद तैयार की थी।

चंद्रिका देवी मंदिर (Chandrika Devi Temple in Lucknow)

लखनऊ के कठवारा गांव में स्थित यह मंदिर बख्शी का तालाब के पास है। इस मंदिर के पास सुधन्वा कुंड भी है कहते हैं कि इस कुंड में स्नान करने से लोगों को चर्म रोगों से मुक्ति मिल जाती है। नवरात्रों के दिनों में यहां लाखों की संख्या में लोग मां भगवती के दर्शन करने आते हैं।

बड़ी काली जी मंदिर (Badi Kali Ji Temple in Chowk Lucknow)

लखनऊ में बड़ी काली जी के नाम से प्रसिद्ध यह मंदिर करीब 700 साल पुराना बताया जाता है। यह मंदिर मां काली को समर्पित है, लेकिन यहां जिस काली मां की पूजा की जाती है वह असल में मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की प्रतिमा है। इस मंदिर में स्थापित मुर्ति को लेकर बताई जाने वाली कथा के अनुसार इस मंदिर पर आक्रमण के दौरान देवी प्रतिमा को बचाने के लिए कुए में डाला गया था। जिसके बाद यहां देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित की गई थी। नवरात्रों के दिनों में इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है।

छोटी काली जी मंदिर (Choti Kali Ji Temple in Lucknow)

लखनऊ में 400 साल पुराना यह मंदिर बेहद ही खास है, कहते हैं इस मंदिर में स्थापित की गई प्रतिमा कुंए से निकाली गई है। यह मंदिर काफी फेमस है जहां देवी के दर्शन करने लोगों की भीड़ लगी रहती है।

दुर्गा मंदिर

दुर्गा मंदिर लखनऊ के शास्त्री नगर में मौजूद है जहां मां की महिमा पाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इस मंदिर में मां ज्वाला के रूप में माता की ज्योति स्थापित की गई है। नवरात्रों की दिनों में यह मंदिर खास फूलों से सजाया जाता है। मां ज्वाला देवी के दर्शन करने के लिए यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story