×

Hanumat Dham Shahjahanpur: यूपी में यहां हनुमान जी का भव्य धाम, अलौकिक शक्ति इस जगह पर, पूरी होगी आपकी मनोकामना

Hanumat Dham Shahjahanpur: हनुमान जी की विशाल नारंगी रंग की मूर्ति, भव्य गदा और हृदय में राम-सीता के साथ विराजमान है। जिसकी अलौकिकता देखते ही बनती है। इस जगह भगवान हनुमान की मूर्ति के चारों ओर बहती शांत नदी का दर्शन भी एक दिव्य अनुभूति देता है। यह धार्मिक स्थान शाहजहाँपुर के बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से लगभग 4 से 5 किमी की दूरी पर स्थित है। कहा जाता है कि इस प्रतिमा को बनने में लगभग 10 वर्षों का समय लग गया।

Preeti Mishra
Published on: 26 Jun 2023 8:04 AM GMT
Hanumat Dham Shahjahanpur: यूपी में यहां हनुमान जी का भव्य धाम, अलौकिक शक्ति इस जगह पर, पूरी होगी आपकी मनोकामना
X
Hanumat Dham Shahjahanpur (Image credit: social media)

Shahjahanpur Hanumat Dham History: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लगभग 173 किलोमीटर दूर शाहजहांपुर जिले में स्थित हनुमत धाम एक हिन्दुओं का पवित्र धार्मिक स्थल है यहाँ पर संकटमोचन हनुमान जी की 104 फुट की ऊँची प्रतिमा विशालकाय प्रतिमा स्थित है | जिसका दिव्य लोकन करने लोग देश -विदेश से आते हैं। इस जगह की बहुत ज्यादा मान्यता है। कहा जाता है यहाँ सच्चे भाव से आने वाले भक्तों के हर कष्ट को संकटमोचन हर लेते हैं।

विशाल मूर्ति को बनने में लगा 10 वर्ष

हनुमान जी की विशाल नारंगी रंग की मूर्ति, भव्य गदा और हृदय में राम-सीता के साथ विराजमान है। जिसकी अलौकिकता देखते ही बनती है। इस जगह भगवान हनुमान की मूर्ति के चारों ओर बहती शांत नदी का दर्शन भी एक दिव्य अनुभूति देता है। यह धार्मिक स्थान शाहजहाँपुर के बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन से लगभग 4 से 5 किमी की दूरी पर स्थित है। कहा जाता है कि इस प्रतिमा को बनने में लगभग 10 वर्षों का समय लग गया। विसरात घाट पर स्थित इस भव्य मंदिर के बगल में बहती खन्नौत नदी इसकी खूबसूरती को ओर भी ज्यादा बढ़ा देती है।

प्राकृतिक सुन्दरता से है भरपूर

प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण यह धार्मिक स्थल सदैव अपने श्रद्धालुओं से भरा रहता है। देश के कोने -कोने से लोग यहाँ आते हैं। विदेशी पर्यटकों की यहाँ लम्बी भीड़ रहती है। यह हनुमत धाम शाहजहांपुर की शान है। यहाँ स्थित भव्य हनुमान जी की 104 फुट की ऊँची प्रतिमा भक्तों का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है।

अन्य मंदिर भी है स्थित

इसकी विशालकाय प्रतिमा के नीचे एक मन्दिर भी स्थित है जो दिखने में गुफानुमा दिखाई देती है। कहा जाता है कि यहीं पर हनुमान जी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा करवाई गई है। इसी मंदिर में नीचे हनुमान जी की मूर्ति के साथ ही एक शिवलिंग भी स्थापित है। इसके अलावा भगवान् गणेश जी की प्रतिमा, सूर्य देव, दुर्गा माँ और देवी सरस्वती की भी सुन्दर प्रतिमाओं को स्थापित किया गया है |

भक्तों की भारी भीड़

हनुमत धाम में हनुमान जयन्ती बहुत ही अलौकिक तरीके से मनाई जाती है। आमतौर पर यहाँ पर मंगलवार और शनिवार को भक्तों की अत्यधिक भीड़ होती है। इस दिन दूर -दराज़ से लोग हनुमान के श्रीकमलों में अपना शीश झुकानें आते हैं। यहाँ की गहरी मान्यता है कि जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा और भक्ति के साथ इस दरबार में आता है संकटमोचन उनके कष्ट दूर कर आशीर्वाद प्रदान करते हैं।

हनुमत धाम की मनमोहक खूबसूरती

हनुमत धाम की अलौकिक शक्ति के साथ इसकी प्राकृतिक खूबसूरती भी लोगों को अपनी ओर तेज़ी से आकर्षित करती है। मंदिर परिसर में मौजूद हरा- भरा सुन्दर पार्क इस जगह की सुंदरता में चार -चाँद लगा देता है। ख़ास बात यह है कि इस जगह में भक्तों के बैठने की विशेष व्यवस्था भी की गयी है | बता दें कि यह पवित्र स्थल आने वाले आगंतुकों के लिए धार्मिक के साथ - साथ एक बेहतरीन पिकनिक स्थल भी है। मंदिर परिसर में बने इस पार्क की खूबसूरती इतनी मनमोहक है कि आप यहाँ बैठ कर थोड़ा वक़्त जरूर बिताने को मज़बूर हो जायेगें। यहाँ की सुंदरता बढ़ाने कई सुन्दर - सुन्दर पेड़ लगाये गए है, जो जो इस जगह को और भी ज्यादा आकर्षक बनाता है।

प्रसाद की दुकानें

हनुमत धाम में आप जैसे ही प्रवेश करेंगे तो आपको लाइन से कई प्रसाद की दुकानें दिखाई देंगी। जहां से आप चढाने के लिए प्रसाद खरीद सकते हैं। इसके अलावा यहाँ बच्चो के लिए तरह -तरह के खिलौनों की भी ढेर सारी दुकाने मौजूद है। इन सबके अलावा नदी के तट पर कई छोटे- छोटे मंदिर भी बने है जहां आप दर्शन कर सकते हैं।

हनुमत धाम शाहजहांपुर कैसे पहुंचे

हनुमत धाम आने के लिए आप बड़ी ही आसानी से रेलवे मार्ग से या सड़क मार्ग से शाहजहांपुर पहुच सकते है। गौरतलब है कि यहाँ के रेलवे स्टेशन पर ढेर सारी ट्रेन रूकती है जिसके कारण आपको यहाँ ट्रेन से आने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी | इसके अलावा बस , कैब और अपनी कार से भी आप आसानी से आ सकते है। यदि आप लखनऊ के बाहर से आ रहे हैं तो वायुमार्ग से लखनऊ आकर वहां से सड़क रास्ते से यहाँ पहुंच सकते हैं।

हनुमत धाम मन्दिर के खुलने और बन्द होने का समय

सर्दियों में यानि 1 नवम्बर से इस मंदिर के खुलने का समय सुबह 7 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक है फिर शाम को शाम 4 बजे से लेकर 9 बजे तक है |

गर्मियों में यानि 15 मार्च से मन्दिर खुलने का समय सुबह 6 से लेकर दोपहर 12 बजे तक है फिर शाम को 5 बजे से लेकर रात 10 बजे तक है |

हनुमत धाम मन्दिर की आरती का समय

अन्य मंदिरों की तरह हनुमत धाम में भी सुबह और शाम दोनॉन समय आरती की जाती है | जानकारी के अनुसार 15 मार्च से आरती का समय सुबह 8 बजे और रात 8 बजे रहता है जबकि 1 नवम्बर से हनुमत धाम में आरती का समय सुबह 8 बजे और शाम को 7 बजे होती है |

सीढियों से चढ़कर हनुमान जी के समीप होता है पहुंचना

शाहजहांपुर जिला के बिसरात घाट के समीप स्थित हनुमत धाम इस जिले की शान है। यहाँ बजरंगबली की नारंगी रंग की 104 फुट की अलौकिक प्रतिमा है , इसी विशालकाय हनुमान जी की प्रतिमा में हनुमान जी के ह्रदय में भक्तों को सीता-राम दिखाई देते है | सर पर मुकुट कानो में कुण्डल और हाथ में कड़े सुशोभित हनुमान जी की इस विशालकाय प्रतिमा में हनुमान जी का गदा भी बेहद आकर्षक और अलौकिक लगती है। ख़ास बात यह है यहाँ पर आपको सीढियों से चढ़कर हनुमान जी के समीप पहुंचना होता है जो अपने आप में एक अलग अनुभूति प्रदान करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story