×

Sonbhadra Famous Places: बहुत ही शानदार है सोनभद्र ‘गुप्तकाशी’, अचंभित कर देंगे यहां के खूबसूरत नज़ारे

Sonbhadra Famous Tourist Places: उत्तर प्रदेश की काफी खूबसूरत और जानी-मानी जगहों में गिनी जाती है, जो पर्यटकों के आकर्षण का मुख्यकेंद्र भी है।

Kajal Sharma
Published on: 27 April 2023 6:00 PM GMT (Updated on: 27 April 2023 6:00 PM GMT)
Sonbhadra Famous Places: बहुत ही शानदार है सोनभद्र ‘गुप्तकाशी’, अचंभित कर देंगे यहां के खूबसूरत नज़ारे
X
Sonbhadra Guptkashi (Image- Social media)

Sonbhadra Famous Tourist Places: सोनभद्र में स्थित गुप्तकाशी बेहद ही शानदार और खूबसूरत जगह है। जहां से हर रोज हजारों लोग आते हैं, यह जगह उत्तर प्रदेश की काफी खूबसूरत और जानी-मानी जगहों में गिनी जाती है, जो पर्यटकों के आकर्षण का मुख्यकेंद्र भी है। यहां के ऊंचे पहाड़, दुर्लभ काले हिरण, झरने जगह की खूबसूरती को और भी बढ़ाने का काम करते हैं। वहीं यहां पर स्थित हरे-भरे जंगल की सैर करना आपको काफी अच्छा अनुभव दे सकती है। यही वजह है कि दूर-दूर से लोग इस जगह पर आते हैं और इन खूबसूरत नजारों को देखते हैं।

सोनभद्र में खूबसूरत नजारे

कभी नहीं भूल पाएंगे गुप्त काशी

उत्तर प्रदेश में स्थित सोनभद्र को गुप्तकाशी के नाम से भी जाना जाता है। जो एक बेहद ही सुंदर और शानदार जगह है, यहां आप कई सुंदर प्राकृतिक दृश्य देश सकते हैं। ऊंचे-ऊंचे पहाड़, घाटियां, झरने और जंगल में दौड़ते काले हिरणों का झुंड आपको आकर्षित करने के लिए काफी है। इस जगह पर आपको कई सुंदर और प्राचीन किले देखने को मिल जाते हैं, जो आपको इतिहास की कई चीजों से मिलवाता है।

फेमस है चंद्रकांता किला

सोनभद्र में स्थित चंद्रकांता किला बेहद ही शानदार और जानी-मानी जगह है। आपने इसके बारे में शायद ही पहले कभी सुना हो। यह पर्यटकों के घूमने के लिए बेहद ही हसीन और शानदार जगह है, जहां से आपको कई ऐतिहासिक चीजों के बारे में जानने का मौका मिल जाता है।

जंगल में स्थित काले हिरण

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र शहर का आधे से ज्यादा हिस्से में घने जंगल हैं, जहां आपको कई काले हिरणों का झूंड देखने को मिल जाता है। यहां के खूबसूरत जंगलों में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है, जहां आपको सूअर, भालू जैसे कई जंगली जानवर देखने के लिए मिल जाते हैं।

इको प्वाइंट से देखें घाटी का नजारा

शहर में स्थित सोन इको प्वाइंट को देखने के लिए पर्यटकों में भी काफी उत्साह देखा जाता है। यहां से आप कई सुंदर घाटियों के खूबसूरत नजारें देखने के लिए मिल जाते हैं। यहां से आप प्राकृतिक के कई खूबसूरत नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं।

देखना न भूलें मुक्खा फॉल

पूरे क्षेत्र में सबसे फेमस है मुक्खा फॉल जहां के खूबसूरत नज़ारे आपको काफी पसंद भी आएंगे। इस जगह को शिवद्वार के नाम से भी जाना जाता है। जहां पर स्थित मंदिर में भगवान शिव की बेहद ही सुंदर काली प्रतिमा स्थापित है। देश में अन्य किसी मंदिर में शिव संकर की ऐसी प्रतिमा नहीं देखी जा सकती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story