×

Summer Tourist Place In Mizoram: गर्मियों की छुट्टियां बिताने बेस्ट हैं मिजोरम की यें जगहें, मनमोहक हैं यहां की दृश्य

Summer Tourist Place In Mizoram: ऐसी ही जगह है देश का सुंदर राज्य मिजोरम, जिसे सेवन सिस्टर राज्यों में भी गिना जाता है। यह राज्य देश के सबसे हैपिएस्ट स्टेट के रूप में भी जाना जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 28 April 2023 8:55 AM GMT
Summer Tourist Place In Mizoram: गर्मियों की छुट्टियां बिताने बेस्ट हैं मिजोरम की यें जगहें, मनमोहक हैं यहां की दृश्य
X
Summer Tourist Place In Mizoram (Image- Social media)

Summer Tourist Place In Mizoram: गर्मियों की छुट्टियों में हर कोई बेस्ट से बेस्ट जगह पर घूमने जाने का प्लान करता है। भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय की राहत पाने के लिए लोग ऐसी जगह की तलाश करते हैं, जहां वह आसानी से घूम भी लें और कुछ समय शांति के साथ बिता सकें। ऐसी ही जगह है देश का सुंदर राज्य मिजोरम, जिसे सेवन सिस्टर राज्यों में भी गिना जाता है। यह राज्य देश के सबसे हैपिएस्ट स्टेट के रूप में भी जाना जाता है। यहां के हरे-भरे पहाड़ और सुंदर घाटियों में घूमने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। समर वेकेशन के लिए भी यह काफी अच्छी जगह है जहां आप अपने परिवार के साथ काफी अच्छा समय बिता सकते हैं।

मिजोरम में टूरिस्ट प्लेस

तामदिल लेक (Tamdil Lake)

मिजोरम में स्थित तामदिल लेक एक बेहद ही खूबसूरत जगह है जो हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी हुई है। पर्यटकों को आकर्षित करने में यह जगह कोई कसर नहीं छोड़ती है, यही वजह है कि लोग पिकनिक के लिए भी इस बेहतरीन जगह पर आते हैं और अपने परिवार के साथ अच्छा समय बिताते हैं। यहां पर आप बोटिंग और फिशिंग का मजा भी ले सकते हैं।

मुरलेन नेशनल पार्क (Murlen National Park)

मुरलेन नेशनल पार्क राज्य की एक बेहतरीन और फेमस जगह है जहां आप सुंदर प्राकृतिक दृश्य देख सकते हैं। यह जगह शहर में आइजोल से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां से आपको काफी अच्छा अनुभव काफी आसानी से मिल जाता है। सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के लिए यह बेहद ही शानदार जगह है, जहां से आप कई पक्षियों और तितलियों की कई प्रजातियां देख सकते हैं। नेचर लवर्स के लिए यह बेहद ही अच्छी जगह है।

डंपा टाइगर रिजर्व (Dampa Tiger Reserve)

यह मिजोरम में स्थित बेहद ही शानदार जगह है जो वाइडलाइफ लवर्स के लिए बेहद ही पसंदीदा प्लेस कहा जाता है। जहां कई लुप्त प्रजातियां पाई जाती हैं, जिसमें बंगाली टाइगर काला भालू समेत कई प्रजातियां शामिल हैं।

फौंगपुई पीक (Phaungpui Peak)

मिजोरम की सबसे ऊंची चोटी कहे जाने वाले ब्लू माउंटेन पीक को फौंगपुई पीक के नाम से भी जाना जाता है। यहां घाटियों और पहाड़ियों के आस-पास आपको कई लुभावने दृश्यों को देख सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story