×

Train Ticket Discount: इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को टिकट में छूट देता है रेलवे, आप भी हैं अंजान, तो जान लें यह नियम

Train Ticket Fare Discount: भारतीय रेलवे द्वारा कुछ बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए भी प्रावधान है। जिसके तहत कुछ बीमारियों से ग्रसित लोगों को किराए में छूट मिलती है।

Kajal Sharma
Published on: 19 April 2023 8:45 AM GMT
Train Ticket Discount: इन बीमारियों से ग्रसित लोगों को टिकट में छूट देता है रेलवे, आप भी हैं अंजान, तो जान लें यह नियम
X
Train Ticket Discount (Image- Social media)

Train Ticket Fare Discount: भारतीय रेलवे किराए में छूट के लिए समय-समय पर खास और कई तरह के प्रावधान पेश करती रहती है। नए प्रावधान और नियम बनाते समय हर वर्ग के लोगों को ध्यान में रखा जाता है। जिनमें सीनियर सिटीजन से लेकर दिव्यांग लोगों को भी शामिल किया जाता है, इन लोगों के लिए ट्रेन में अलग से सीट रिजर्व रहती है, वहीं टिकट में भी यह काफी सहुलियत ले सकते हैं। वहीं भारतीय रेलवे द्वारा कुछ बीमारियों से ग्रसित लोगों के लिए भी प्रावधान है। जिसके तहत कुछ बीमारियों से ग्रसित लोगों को किराए में छूट मिलती है।

बीमार लोगों से कम किराया लेता है रेलवे

भारतीय रेलवे की ओर से लागू किए गए इस प्रावधान में कुछ बीमारियों से ग्रसित लोगों को रेलवे के किराए में छूट देने का ऐलान किया गया है। लेकिन ऐसा नहीं है कि हर किसी को इस नियम का लाभ दिया जाएगा, रेलवे की ओर से जारी किए गए इस प्रावधान में किस बीमारी पर कितने किराए की छूट मिल पाएगी इसे लेकर हर तरह की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई है।

किन बीमारियों पर मिलती है छूट

कैंसर के मरीज

कैंसर के मरीज इस प्रावधान का लाभ उठा सकते हैं। यदि कोई कैंसर ग्रसित व्यक्ति एक शहर से दूसरे शहर अपने इलात के लिए जा रहा है तो उसे इस प्रावधान के तहत छूट दी जाएगी। उनके साथ जा रहे एक अटेंडेंट को भी किराए में छूट का प्रावधान शामिल है। जिसके तहत स्लीपर में 100 फीसदी छूट है, तो वहीं एसी कार में आपको 75 प्रतिशत तक की छूट मिल जाएगी।

थैलेसीमिया, हार्ट पैशेंट, किडनी पैशेंट

आज देश में हार्ट पैशेंट के तादात तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में अगर कोई पैशेंट अपनी हार्ट सर्जरी के लिए या कोई किडनी ट्रांसप्लांट या डायलिसिस के लिए एक शहर से दूसरे शहर जाता है तो उसे भी किराया कम देना होगा। इस नए प्रावधान के अनुसार इन पैशेंट्स को 75 फीसदी तक छूट दी जाएगी। मरीज के साथ जा रहे एक व्यक्ति भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

हीमोफीलिया मरीज

हीमोफीलिया के मरीज भी इस श्रेणी में गिने गए हैं, जिन्हे इलाज करवाने जाने के लिए रेलवे के किराए मे छूट दी जाएगी। इन मरीजों को और इनके साथ जा रहे व्यक्ति को इस नए नियम के अनुसार 75 फीसदी तक छूट दी जाएगी।

टीबी के मरीज

टीबी का इलाज करवाने जा रहे मरीजों को भी इसी श्रेणी में रखा गया है, यदि कोई टी.बी का पैशेंट अपने इलाज के लिए एक जगह से दूसरी जगह जा रहा है तो वह भी इस प्रावधान के लाभार्थी हैं। जिसके तहत उन्हे किराए में करीब 75 फीसदी तक छूट मिल जाएगी।

ये पैशेंट भी हैं प्रावधान के लाभार्थी

  • कुष्ठ रोगी जो बिना इंफेक्शन वाले है वह सेकेंड, स्लीपर और फर्स्ट क्लास में यात्रा करने के पर 75 फीसदी की छूट का लाभ ले सकते हैं।
  • एड्स का इलाज करवाने जा रहे मरीजों को सेकेंड क्लास में 50 प्रतिशत तक छूट दी जाती है।
  • ओस्टोमी के मरीजों को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है, जिसके तहत वह किराए में छूट का लाभ उठा सकते हैं।
  • एनिमिया के मरीज एक प्रावधान के तहत 50 फीसदी छूट के लाभार्थी हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा दी जा रही इस छूट के बारे में हर किसी को पूरी तरह की जानकारी नहीं है। जिस वजह से लोग इसका पूरी तरह से लाभ नहीं उठा पाते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story