×

Ujjain Famous Things: उज्जैन की कर रहे हैं यात्रा तो इन चीजों का अनुभव लेना न भूलें, शहर में है काफी खास

Ujjain Famous Things: इस पवित्र शहर को भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में गिना जाता है, जो इसे सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है। उज्जैन शहर भगवान शिव का शहर कहा जाता है।

Kajal Sharma
Published on: 21 May 2023 2:58 PM GMT
Ujjain Famous Things: उज्जैन की कर रहे हैं यात्रा तो इन चीजों का अनुभव लेना न भूलें, शहर में है काफी खास
X
Ujjain Famous Things (Image- Social media)

Ujjain Famous Things: मांडू और ओंकारेश्वर के साथ, उज्जैन मध्य प्रदेश के मालवा का स्वर्ण त्रिभुज हिस्सा है। इस पवित्र शहर को भारत के सात सबसे पवित्र शहरों में गिना जाता है, जो इसे सबसे लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थलों में से एक है। उज्जैन शहर भगवान शिव का शहर कहा जाता है। उज्जैन को प्राचीन और आधुनिक साहित्य दोनों में चित्रित किया गया है। 5वीं शताब्दी के महान भारतीय शास्त्रीय संस्कृत कवि महाकवि कालिदास, जो गुप्त साम्राज्य के एक दरबारी कवि थे, उन्होने भी अपनी कृति "मेघदूत" में इस शहर का वर्णन किया है। यह घूमने के लिए एक बेहद ही शानदार जगह है, जहां आपको कई खास चीजों का अनुभव मिल सकता है।

उज्जैन में इन चीजों का ले अनुभव

कुंभ का मेला देखें (Attend the Kumbh Mela)

उज्जैन में कुंभ मेला उत्सव आयोजित किया जाता है, जोकि हर 12 साल में एक बार लगाया जाता है। उज्जैन में त्योहार को ग्रहों के विशिष्ट विन्यास की वजह से इस कुंभ मेला को सिंहस्थ कुंभ मेला कहा जाता है। हालांकि इसमें भाग लेना कमजोर दिल वालों के लिए नहीं है, यह दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक जमावड़ा लगता है। जहां हर दिन लाखों तीर्थयात्रियों और साधु आते हैं।

टेंपल होपिंग (Go Temple Hopping)

उज्जैन मंदिरों का शहर कहा जाता है और हर एक मंदिर के साथ कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं। वास्तव में यहां इतने सारे मंदिर हैं कि उन सभी के दर्शन करने में कम से कम एक दो दिन लगेंगे। महाकालेश्वर मंदिर, जहां भगवान शिव निवास करते हैं, यहां का मुख्य मंदिर है। विशेष रूप से, इसकी एक अनूठी रस्म है जहां प्रत्येक दिन की शुरुआत में मूर्ति को पवित्र राख से लेप किया जाता है। मंदिर के सामने, बड़ा गणेश मंदिर में हाथी के सिर वाले भगवान की विशाल मूर्ति देखने लायक है।

नदी में स्नान करें (Cleanse Yourself in River)

शिप्रा नदी, जिसे क्षिप्रा नदी के नाम से भी जाना जाता है, भारत की सबसे पवित्र नदियों में से एक है। इसके बारे में कई कहानियां हमारे पुराणों में हैं। माना जाता है कि नदी में डुबकी लगाने से शरीर और आत्मा की शुद्धि होती है। ऐसा करने के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान राम घाट है। कहा जाता है कि इसी घाट पर भगवान राम ने अपने पिता का अंतिम संस्कार किया था।

संध्या आरती का आनंद लें (Participate in the Evening Aarti)

जैसे ही सूरज ढलता है, राम घाट मिट्टी के दीयों की मंत्रमुग्ध कर देने वाली चमक, घंटियों की अधिक खनखनाहट और मंत्रों के जाप से गूंज उठता है। शिप्रा आरती के रूप में जानी जाने वाली यह रस्म हर शाम नदी को सम्मान देने के लिए होती है। हिमालय में भगवान शिव के निवास स्थान पर उत्तर की ओर ले जाने के लिए दीयों को नदी में तैराया जाता है। यह एक अविस्मरणीय अनुभव है जो अपनी मूर्त दिव्य ऊर्जा से शांत और उत्थान करता है।

स्ट्रीट फूड का आनंद लें (Street Food)

उज्जैन का क्षेत्रीय स्ट्रीट फूड गुजराती, महाराष्ट्रीयन और राजस्थानी व्यंजनों का एक आकर्षक मिश्रण पेश करता है। शहर के ऐतिहासिक क्लॉक टॉवर के पास ही स्थित विशाल चौक टॉवर चौक पर शाम के समय स्नैक्स परोसने वाले दर्जनों ठेला लगते हैं। पानी पुरी, भेल पुरी, वड़ा पाव, कचौरी, जलेबी, समोसा, पोहा, मसाला भुट्टा, विभिन्न प्रकार के चाट, साबुदाना खिचड़ी, पश्चिमी हॉट डॉग, और आइसक्रीम सहित कई व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story