×

Unseen Tourist Place in UP: ये हैं उत्तर प्रदेश के अनसीन प्लेस, जिनके आगे फिकी है विदेशों की सुंदरता

Unseen Tourist Place in UP: यहां आपको कई फेमस चीजें भी मिल जाएंग जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है जिन्हे देखने विदेशों से भी लोग यहां आते हैं।

Kajal Sharma
Published on: 21 April 2023 12:26 PM GMT
Unseen Tourist Place in UP: ये हैं उत्तर प्रदेश के अनसीन प्लेस, जिनके आगे फिकी है विदेशों की सुंदरता
X
Unseen Tourist Place in UP (Image- Social media)

Unseen Tourist Place UP: वैसे तो उत्तर प्रदेश में कई फेमस टूरिस्ट प्लेस हैं जो अपनी खासियत के लिए जाने जाते हैं। यहां आपको कई फेमस चीजें भी मिल जाएंग जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जिन्हे देखने विदेशों से भी लोग यहां आते हैं, लेकिन प्रदेश में कई ऐसी अनदेखी जगहें भी हैं जहां घूमना अकसर लोग भूल जाते हैं या जाते ही नहीं। लेकिन इन जगहों खूबसूरती आपको अपना दीवाना बना देगी।

ये हैं उत्तर प्रदेश की अनदेखी जगहें

बुलंद दरवाजा (Buland Darwaza)

उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित बुंलद दरवाजा एक ऐतिहासिक इमारत है, जिसका निर्माण अकबर ने साल 1602 में करवाया था। इस इमारत का नाम इसके दरवाजे की खासियत के देखते हुए ही रखा गया है। क्योंकि यह दरवाजा भारत में सबसे बड़ा दरवाजा है, जिसकी ऊंचाई करीब 54 मीटर बताई जाती है। यह देखने में बेहद ही सुंदर और शानदार है जो वास्तुकला का प्रदर्शन करता है। यहां हमेशा ही चहल-पहल का माहौल रहता है।

होरिंजी टेंपल (Horinji Temple)

अगर आप उत्तर प्रदेश घूमने आए हैं, और आपने होरिंजी टेंपल नहीं घूमा तो यकीन मानिए आप प्रदेश की सुंदरता का एक बेहद अहम हिस्सा छोड़ देंगे। जिसकी सुंदरता और आकर्षक हरियाली आपको काफी अच्छा अनुभव करवा सकती है। यह होरिंजी टेंपल उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है। जो भगवान गौतम बुद्ध को समर्पित है, इस मंदिर में जापानी वास्तुकला का अनुभव कर सकते हैं।

अलकनंदा (Alaknanda Cruise)

वाराणसी की गंगा नदी में चलने वाला यह अलकनंदा क्रूज एक बेहद ही शानदार क्रूज है। जो आपको शहर की सभी घाटियों में घुमाता है, अलकनंदा क्रूज के जरिए आप सभी घाटियों को अच्छे से घूम सकते हैं, जिसके लिए आपको 750 रुपये का टिकट लगता है। इसके लिए आप ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं।

चाई थाई मोनेस्ट्री (Chai Thai Monastery)

यदि आप शांति का वातावरण पसंद करते हैं, तो चाई-थाई मोनेस्ट्री आपके लिए एकदम परफेक्ट जगह है। जोकि उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती जिले में स्थित है, यह पर्यटकों के लिए एकदम बेस्ट जगह है, उत्तर प्रदेश घूमने वाले लोग अकसर यहां आना भूल जाते हैं, जिस वजह से वह एक बहुत शानदार जगह छोड़ देते हैं। अगर आप उत्तर प्रदेश घूमने जा रहे हैं तो इस जगह पर जरूर जाएं।

पारीछा बांध (Parichha Dam)

बेतवा नदी से बना पारीछा बांध उत्तर प्रदेश की सुंदरता का प्रदर्शन करता है, जिसे देखने के लिए अकसर लोग यहां आते हैं। यहां की हरियाली और आस-पास की सुंदरता किसी को भी दीवाना बनाने के लिए काफी है। यह बांध यहां के किसानों के कामों का प्रमुख जल स्त्रोत है। जहां आप नदी और सागर की सुंदरता का नजारा एक ही जगह पर देख सकते हैं।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story