×

World Smallest Hotel: बुकिंग नहीं आसान, किस्मत से मिलता है मौका, जानिए कीमत

हालांकि ऐसा नहीं है कि जब चाहें तब इस 'मिनी होटल' में रूक सकते हैं, बल्कि यहां रुकने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। यहां ठहरने के लिए पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ती है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 March 2021 6:15 AM GMT
World Smallest Hotel: बुकिंग नहीं आसान, किस्मत से मिलता है मौका, जानिए कीमत
X
इस छोटे से होटल की शुरुआत साल 2011 में हुई थी। इसके मालिक मोहम्मद अल-मालाहिम कहते हैं कि उनका यह होटल बड़े-बड़े पत्थरों के बीच खड़ा है।

लखनऊ:जब भी कभी बाहर घूमने के लिए जाया जाता हैं तो ठहरने के लिए किसी होटल में ही रूकना पड़ता हैं जहां की सुविधा और व्यवस्था के अनुसार ही वहां का किराया होता हैं। सभी होटल अपनी अलग विशेषता के चलते जाने जाते हैं। आज एक ऐसे ही अनोखे होटल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे छोटा होटल कहा जाता हैं।

अकाबा खाड़ी के दक्षिण

जी हां दक्षिण पश्चिम एशिया में अकाबा खाड़ी के दक्षिण में स्थित अरब देश जॉर्डन के विंटेज वॉक्सवैगन बीटल होटल की जिसके मालिक का नाम मोहम्मद अल-मालाहिम है। यहां एक वक्त में सिर्फ दो ही लोग रूक सकते हैं। यह कपल के लिए अच्छा हो सकता है।

hotel

यह पढ़ें...IND vs ENG: हार से नाराज हुए कप्तान कोहली, बताया- क्यों हारी टीम इंडिया

पत्थरों के बीच खड़ा

इस छोटे से होटल की शुरुआत साल 2011 में हुई थी। इसके मालिक मोहम्मद अल-मालाहिम कहते हैं कि उनका यह होटल बड़े-बड़े पत्थरों के बीच खड़ा है। यही वजह है कि यहां आने वाले लोगों को अद्भुत नजारे देखने को मिल जाते हैं। यहां ठहरने वाले मेहमानों को एक दिन के लगभग 56 डॉलर यानी करीब चार हजार रुपये देने पड़ते हैं।इस होटल के मालिक मोहम्मद अल मलाहिम अबु अली एक 64 वर्षीय बुजुर्ग हैं जिन्होंने अपनी ‘वी डब्ल्यू बीटल’ कार को ‘सी डिजर्टेड ओसी होटल’ में बदल दिया। अली ने हाथों की कठाई वाले बिस्तरों से कार को अंदर से डेकोरेट किया और उसमें सोने के लिए एक खूबसूरत जगह बनाई।

hotel

लंबा इंतजार आसान नहीं ठहरना

हालांकि ऐसा नहीं है कि जब चाहें तब इस 'मिनी होटल' में रूक सकते हैं, बल्कि यहां रुकने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। यहां ठहरने के लिए पहले से ही बुकिंग करवानी पड़ती है। इस विंटेज वॉक्सवैगन बीटल होटल को हैंडमेड एम्ब्राइडरी शीट और तकियों से सजाया गया है। इस होटल में ठहरने वाले लोगों को पास की ही एक गुफा में अल-मालाहिम स्थानीय पेय और नाश्ता भी परोसते हैं।

टूरिज्म प्रोजेक्ट पर काम

इस 'मिनी होटल' के मालिक मोहम्मद अल-मालाहिम अब पूरे जॉर्डन में काफी मशहूर हो चुके हैं। उन्होंने एक साक्षात्कार के दौरान बताया था कि वह हमेशा से एक ऐसे टूरिज्म प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते थे, जिसमें कम से कम जगह का इस्तेमाल हो और साथ ही वह प्रोजेक्ट पर्यटन के क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ जाए।

hotel

यह पढ़ें...सावधान! कोरोना की दूसरी लहर शुरू, लोगों से दूरी बनाएं, मास्क जरूर पहनें

जार्डन जाने का अगर आप प्लान करें तो इस मिनी होटल में एक रात जरुर गुजारें क्योंकि कार में एक होटल सिर्फ आपको यहीं मिल सकता हैं और कहीं नहीं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story