×

सबसे महंगी शराब: टॉप-25 में 13 भारतीय ब्रांड्स, सुनकर आपको भी छाएगा नशा

जब बात शराब की आती है तो उसे अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन आज के लाइफस्टाइल का हिस्सा है ये शराब और उसके महंगे ब्रांड्स। शराब में भी कई तरह है वाइन ,बियर और व्हिस्की।दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की भारतीय ब्रांड है। अब फोर्ब्स की लिस्ट मे शामिल 25 व्हिस्की ब्रांड्स में 13 ब्रांडस भारतीय हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 8 July 2020 1:50 PM GMT
सबसे महंगी शराब: टॉप-25 में 13 भारतीय ब्रांड्स, सुनकर आपको भी छाएगा नशा
X

नई दिल्ली : जब बात शराब की आती है तो उसे अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन आज के लाइफस्टाइल का हिस्सा है ये शराब और उसके महंगे ब्रांड्स। शराब में भी कई तरह है वान ,बियर और व्हिस्की।दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की भारतीय ब्रांड है। अब फोर्ब्स की लिस्ट मे शामिल 25 व्हिस्की ब्रांड्स में 13 ब्रांडस भारतीय हैं।

पहले नंबर पर

सबसे ज्यादा बिकनी वाली व्हिस्की भी भारतीय हैं। नंबर एक पर जो ब्रांड है उसका नाम है मैकडॉवेल्स। मैकडॉवेल्स ने साल 2019 में 30,700 केस बेचे यानी 3070 करोड़ केस। इसे यूनाइटेड ब्रेवररीज बनाती है। नंबर-2 ऑफसर्स च्वाइस है। इसने 30,600 केस बेचे। इसे एलाइड ब्लेडर्स एंड डिस्टीलरीज बनाती है।

यह पढ़ें....सरकार के दावों पर उठा सवाल, मजदूरों ने कही ये बड़ी बात

3-4 नंबर पर

नंबर-3 पर इंपीरियल ब्लू है। इसे परनॉड रिकार्ड बनाती है। इसके 26,300 केस बिके। चौथे नंबर पर रॉयल स्टैग है। इसे भी परनॉड रिकार्ड बनाती है। इसने 22 हजार केस बेचे। पांचवें नंबर पर स्कॉटलैंड की कंपनी डियेजियो की जॉनी वॉकर है । इसने 18,400 केस बेचे।

6,7,8 नंबर पर...

नंबर 6 पर अमेरिका की जैक डैनियल्स इसे ब्राउन फॉरमैन कंपनी बनाती है। इसके 13,400 केस बिके। नंबर7 पर भारतीय कंपनी जॉन डिस्टलरीज की ओरिजिनल च्वाइस है। इसके 12,700 केस बिके। नंबर 8 पर अमेरिकी कंपनी बीम सनटोरी की जिम बीम है। इसने 10,400 केस बेचे। नंबर 9 यूनाइटेड स्पिरिट्स की हेवर्ड्स फाइन है। इसके 9,600 केस बिके. 10वें स्थान पर भारतीय कंपनी रैडिको खैतान की 8 पीएम है। इसके 8,500 केस बिके।

कनाडा की क्राउन रॉयल

आयरलैंड की परनॉड रिकार्ड की जैमसन 11वें स्थान परहै। इसके 8,100 केस बिके। 12वें नंबर पर कनाडा की क्राउन रॉयल है। इसे डियेजियो कंपनी बनाती है। स्कॉटलैंड की बैलेंटाइंस13वें नंबर पर है इसे परनॉड रिकार्ड बनाती है। इसके 7,700 केस बिके। 14वें स्थान पर भारतीय ब्रांड ब्लेंडर्स प्राइड है। इसे भी परनॉड रिकार्ड बनाती है। इसके 7,700 केस बिके। 15वें नंबर पर भारतीय ब्रांड बैगपाइपर है। इसे यूनाइटेड स्पिरिट्स बनाती है।

यह पढ़ें...विकास और अखिलेश यादव: सामने आई ये तस्वीरें, दंग रह गया हर कोई

रॉयल चैलेंज 16वें नंबर पर

भारतीय ब्रांड रॉयल चैलेंज 16वें नंबर पर है.।इसे यूनाइटेड स्पिरिट्स बनाती है। इसके 5,500 केस बिके। 17वें नंबर पर ओल्ड टैवर्न है। इसे भी यूनाइटेड स्पिरिट्स बनाती है।।18वें नंबर पर जापान की सनटोरी काकूबिन है। इसे बीम सनटोरी बनाती है। 19वें नंबर स्कॉटलैंड की शिवास रीगल इसे परनॉड रिकार्ड बनाती है। इसके 4,400 केस बिके। 20वें स्थान पर भारतीय ब्रांड बैंगलोर मॉल्ट व्हिस्की है। इसे जॉन डिस्टलरीज बनाती है।

ब्रांड ग्रांट्स 21वें नंबर

स्कॉटलैंड की ब्रांड ग्रांट्स 21वें नंबर पर इसे विलियम ग्रांट एंड संस बनाती है। इसके भी 4,200 केस बिके। 22वें नंबर पर भारतीय ब्रांड डायरेक्टर्स स्पेशल है। इसे यूनाइटेड स्पिरिट्स बनाती है। इसके 4,200 केस बिके। 23वें स्थान पर जापान की ब्लैक निक्का है। इसे अशाही ब्रेवरीज बनाती है। इसे 3,400 केस बिके। 24वें नंबर पर स्कॉटलैंड की विलियम लॉसंस हैं। इसे बकार्डी बनाती है। इसके 3,300 केस बिके। 25वें नंबर पर स्कॉलैंड की ही डेवार्स है। इसे भी बकार्डी बनाती है। इस तरह शराब में भी टॉप पर है ये भारतीय ब्रांड तो अगर नशा के है शौकिन तो अपने देश का ही करे इस्तेमाल ।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story